US Open 2020: 7 सालों में ग्रैंडस्लैम मैच जीतने वाले पहले भारतीय बने सुमित नागल, बोले- 'मेरे करियर का यादगार लम्हा..'

US Open 2020 टेनिस टूर्नामेंट के पहले दौर में भारत के टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल (Sumit Nagal) ने कमाल करते हुए अमेरिका के ब्रैडली क्लान (Bradley Klahn) को हराकर ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में एकल मैच जीतने में सफल रहे

US Open 2020: 7 सालों में ग्रैंडस्लैम मैच जीतने वाले पहले भारतीय बने सुमित नागल, बोले- 'मेरे करियर का यादगार लम्हा..'

US Open 2020: 7 सालों में ग्रैंडस्लैम मैच जीतने वाले पहले भारतीय बने सुमित नागल

खास बातें

  • 7 सालों में ग्रैंडस्लैम मैच जीतने वाले पहले भारतीय बने सुमित नागल
  • अमेरिकी ब्रैडली क्लान को हराकर ग्रैंडस्लैम में एकल मैच जीतने में सफल रहे
  • सुमित नागल ने जीत पर कहा, करियर का सबसे यादगार लम्हा

US Open: यूएस ओपन (US Open 2020) टेनिस टूर्नामेंट के पहले दौर में भारत के टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल (Sumit Nagal) ने कमाल करते हुए अमेरिका के ब्रैडली क्लान (Bradley Klahn) को हराकर ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में एकल मैच जीतने में सफल रहे, नागल पिछले 7 सालों में ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में एकल मैच जीतने वाले पहले भारतीय भी बन गए हैं. दूसरे दौर में उनका मुकाबला विश्व में नंबर तीन डोमिनिक थीम से होगा. फ्लाशिंग मीडोज पर पिछले साल रोजर फेडरर के खिलाफ एक सेट जीतने वाले नागल ने मंगलवार की रात को स्थानीय खिलाड़ी क्लान को दो घंटे 12 मिनट तक चले मैच में 6-1, 6-3, 3-6, 6-1 से हराया. इससे पहले सोमदेव देववर्मन किसी ग्रैंडस्लैम के मुख्य ड्रा के एकल मैच में जीत दर्ज करने वाले आखिरी भारतीय थे. उन्होंने भी 2013 में यूएस ओपन में क्वालीफायर के रूप में प्रवेश करके स्लोवाकिया के लुकास लैको को हराया था.

सुमित नागल (Sumit Nagal) ने अपनी जीत पर ट्वीट किया और सभी फैन्स को इसका शुक्रिया अदा किया, उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि 'यह मेरा पहला ग्रैंडस्लैम जीत है, यह यकीनन मेरे करियर का सबसे यादगार लम्हा है, जिसे मैं कभी नहीं भूलूंगा, अगला मैच गुरूवार को है, मजा आने वाला है.' नागल को भारतीय फैन्स ने जीत पर बधाई भी दी.

नागल ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘मैंने 2013 में यहां जूनियर वर्ग के लिये क्वालीफाई किया था और बाद में पुरुष वर्ग के मुख्य ड्रा में जगह बनाने में सफल रहा था। अब मैंने पहले दौर में जीत दर्ज की जो मेरे लिये काफी मायने रखती है. मैं यहां खेलने का लुत्फ उठा रहा हूं और कुछ अवसरों पर इसका मुझे फायदा मिलता है. '' उन्होंने कहा, ‘‘यह जानते हुए कि इस मैच में आप जीत के दावेदार हो, कोर्ट में जाना आसान नहीं था. मैं निश्चित तौर पर नर्वस था और ग्रैंडस्लैम में अपनी पहली जीत के लिये खेल रहा था लेकिन मैंने वही किया जो मुझे करना चाहिए था और आत्मसंयम बनाये रखा. ''


सोमदेव के बाद भारतीय टेनिस में युकी भांबरी, रामकुमार रामनाथन और प्रजनेश गुणेश्वरन जैसे खिलाड़ी आये लेकिन इनमें से कोई भी मुख्य ड्रा में जीत दर्ज नहीं कर पाया. रामकुमार तो कई प्रयासों के बावजूद मुख्य ड्रा में जगह नहीं बना पाये. भांबरी चोटों से भी जूझते रहे. वह 2015 से 2018 के बीच सभी ग्रैंडस्लैम में खेले लेकिन कभी पहले दौर से आगे नहीं बढ़ पाये. नागल का अगला मुकाबला आस्ट्रिया के शीर्ष खिलाड़ी थीम से होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने अपने स्पेनिश प्रतिद्वंद्वी जॉम मुनार के तीसरा सेट शुरू होने से पहले मैच से हट जाने के कारण अगले दौर में जगह बनायी। मुनार के घुटने में दूसरे सेट के दौरान चोट लग गयी थी और जब वह मैच से हटे तब थीम 7-6(6) 6-3 से आगे चल रहे थे. कभी हार नहीं मानने वाले नागल ने कहा कि वह विश्व के नंबर तीन खिलाड़ी को कड़ी चुनौती पेश करेंगे. उन्होंने कहा, ‘‘मैं तैयार हूं और उनके खिलाफ खेलने को लेकर उत्साहित हूं. मैं इस मैच का भी लुत्फ उठाऊंगा. इससे मुझे यह आकलन करने का मौका मिलेगा कि टेनिस के स्तर के लिहाज से मैं अभी किसी स्थिति में हूं.