TENNIS RANKING: जोकोविच पहले नंबर पर कायम, तो एश्ले बार्टी अपने वर्ग में दूसरे नंबर पर पहुंचीं

Updated: 11 June 2019 00:24 IST

TENNIS RANKING: यह नडाल का 18वां ग्रैंड स्लैम खिताब था. इसी के साथ उन्होंने स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और अपने बीच ग्रैंड स्लैम खिताब को लेकर अंतर को कम कर लिया है. फेडरर के पास 20 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं. नडाल इसी के साथ दूसरे स्थान पर बने हुए हैं जबकि फेडरर भी तीसरे स्थान पर कायम हैं

TENNIS RANKING: novak djokovic keeps maintain top position, While ashleigh barty grabs second place in own category
फ्रेंच ओपन का खिताब जीतने वाली एशले बार्टी

मेड्रिड:

फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम से मात खाने वाले सर्बिया के नोवाक जोकोविक (Novak Djokovic) ने सोमवार को जारी ताजा टेनिस पेशेवर संघ (एटीपी रैंकिंग, #ATPRANKING) अपना पहला स्थान कायम रखा है. वहीं, अपना रिकार्ड 12वां फ्रेंच ओपन खिताब जीतने वाले स्पेन के राफेल नडाल (Rafael Nadal) एटीपी फाइनल्स के लिए क्वालीफाई करने के करीब पहुंच गए हैं.

इस साल अभी तक नौ टूर्नामेंट में हिस्सा ले चुके नडाल ने कुल 5,505 अंक हासिल किए हैं और एटीपी फाइनल्स की रेस में बने हुए हैं. इस फ्रेंच ओपन खिताब ने हालांकि उन्हें नंबर-1 के करीब पहुंचा दिया है और वह साल का अंतर शीर्ष स्थान पर करने के प्रबल दावेदार हैं. नडाल ने इससे पहले, 2008, 2010, 2013 और 2017 में साल का अंत पहले स्थान पर रहते हुए किया था. वहीं, महिला वर्ग में साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन का खिताब जीतने वाली ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी (ashleigh barty) ने सोमवार को जारी महिला पेशेवर टेनिस संघ (डब्ल्यूटीए) रैंकिंग में छह स्थान की छलांग के साथ दूसरा स्थान हासिल कर लिया. 

यह भी पढ़ें: कुछ ऐसे एक बार फिर राफेल नडाल ने दी फेडरर को मात, फाइनल में पहुंचे


यह नडाल का 18वां ग्रैंड स्लैम खिताब था. इसी के साथ उन्होंने स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और अपने बीच ग्रैंड स्लैम खिताब को लेकर अंतर को कम कर लिया है. फेडरर के पास 20 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं. नडाल इसी के साथ दूसरे स्थान पर बने हुए हैं जबकि फेडरर भी तीसरे स्थान पर कायम हैं. फाइनल में नडाल से मात खाने वाले थीम चौथे और जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव पांचवें स्थान पर हैं. शीर्ष-10 में हालांकि दो बदलाव हुए हैं. रूस के कारेने खाचानोव दो स्थान के साथ नौवें स्थान पर आ गए हैं जबकि इटली के फाबियो फोगनिनी 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं. अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोट्रो तीन स्थान लुढ़क कर 12वें पर आ गए हैं जबकि अमरीका के जॉन इश्नेर एक स्थान के नुकसान के साथ 11वें स्थान पर आ गए हैं. क्रोएशिया के मारिन सिलिक दो स्थान खिसक कर 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं. उनके हमवतन बोर्ना कोरिक एक स्थान आगे बढ़कर 14वें स्थान पर आ गए हैं. 

यह भी पढ़ें:  फ्रेंच ओपन जीतने के बाद राफेल नडाल बोले, 'मेरा लक्ष्‍य रोजर फेडरर का रिकॉर्ड तोड़ना नहीं'

वहीं, महिला वर्ग में ऑस्ट्रेलिया की बार्टी ने दूसरी पायदान पर कब्जा कर लिया है.  उन्होंने फ्रेंच ओपन के फाइनल में चेक गणराज्य की माकेर्ता वोनड्रोउसोवा को सीधे सेटों में 6-1, 6-3 से मात दे ट्रॉफी पर कब्जा किया था और तभी उनका दूसरे नंबर पर आना तय हो गया था. रैंकिंग में सबसे ज्यादा नुकसान पूर्व नंबर-1 रोमानिया की सिमोना हालेप को हुआ है. वह पांच स्थान लुढ़कर अब पांचवें स्थान पर पहुंच गई हैं. चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिस्कोवा को बार्टी ने तीसरे स्थान पर पहुंचा दिया.  चेक गणराज्य की ही पेट्रा क्वितोवा एक स्थान आगे बढ़कर पांचवें स्थान पर आ गई हैं. पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 जर्मनी की एंजेलिके केर्बर एक स्थान के नुकसान के साथ छठे स्थान पर आ गई हैं. यूक्रेन की एलिना स्वितोलिना दो स्थान आगे बढ़कर सातवें पर पहुंच गई हैं.

VIDEO: कुछ दिन पहले सुनील छेत्री ने एनडीटीवी से खास बात की. 

अमरीका की स्लोना स्टीफंस सातवें से नौवें नंबर आ गई हैं. बेलारूस की अर्यना साबालेंका एक स्थान आगे बढ़कर 10वें पर आ गई हैं. सेरेना विलियम्स को उन्होने 11वें पर पहुंचा दिया है.


 

Comments
हाईलाइट्स
  • नडाल दूसरे स्थान पर बने हुए हैं
  • फेडरर भी तीसरे स्थान पर कायम
  • सिमोना हालेप पांच स्थान लुढ़कीं
संबंधित खबरें
Tennis: एटीपी फाइनल्स के सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए भिड़ेंगे रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच
Tennis: एटीपी फाइनल्स के सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए भिड़ेंगे रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच
TENNIS: Rafael Nadal और Novak Djokovic पेरिस मास्टर्स के सेमीफाइनल में पहुंचे
TENNIS: Rafael Nadal और Novak Djokovic पेरिस मास्टर्स के सेमीफाइनल में पहुंचे
Tennis: नोवाक जोकोविच नए सत्र की शुरुआत ब्रिसबेन और राफेल नडाल पर्थ से करेंगे
Tennis: नोवाक जोकोविच नए सत्र की शुरुआत ब्रिसबेन और राफेल नडाल पर्थ से करेंगे
यूएस ओपन 2019 से हटे वर्ल्ड नंबर वन टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच, यह है वजह
यूएस ओपन 2019 से हटे वर्ल्ड नंबर वन टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच, यह है वजह
US Open: दूसरे मुकाबले में भी पहला सेट गंवाने के बाद ही जीत पाए रोजर फेडरर..
US Open: दूसरे मुकाबले में भी पहला सेट गंवाने के बाद ही जीत पाए रोजर फेडरर..
Advertisement