TENNIS: नोवाक जोकोविच ने रिकॉर्ड चौथी बार जीता शंघाई मास्टर्स ओपन, बना डाला Special Record

TENNIS: नोवाक जोकोविच ने रिकॉर्ड चौथी बार जीता शंघाई मास्टर्स ओपन, बना डाला Special Record

Shanghai Open: नोवाक जोकोविच

खास बातें

  • जोकोविक रैकिंग में वर्ल्ड नंबर-1 बनने के करीब पहुंचे
  • फाइनल में पहुंचने के साथ ही दूसरा स्थान सुनिश्वित कर लिया था
  • क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक को सीधे सेटों में हराया
शंघाई:

सर्बिया के टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक ने अपना विजय अभियान बरकरार रखते हुए क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक को 6-3, 6-4 से हराकर रविवार को रिकॉर्ड चौथी बार शंघाई मास्टर्स टेनिस का खिताब जीत लिया. इस खिताबी जीत के बाद जोकोविक अब एटीपी रैकिंग में वर्ल्ड नंबर-1 बनने के करीब पहुंच गए हैं. रिपोर्ट के अनुसार, जोकोविक ने शंघाई मास्टर्स के फाइनल में पहुंचने के साथ ही एटीपी रैंकिंग में अपना दूसरा स्थान सुनिश्वित कर लिया था. जोकोविक का कहना है कि अब उनका लक्ष्य वर्ल्ड नंबर-1 के साथ साल का समापन करना है.

जून 2017 के बाद से यह पहली बार है जब जोकोविक विश्व रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचेंगे. स्पेन के राफेल नडाल अभी एटीपी वर्ल्ड रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं. नडाल ने चोट के कारण शंघाई मास्टर्स में हिस्सा नहीं लिया था और अभी वह चोट से उबर रहे हैं. दूसरी सीड जोकोविक ने पुरुष एकल के फाइनल में वर्ल्ड नंबर-19 कोरिक को एक घंटे 37 मिनट में पराजित किया. 

यह भी पढ़ें: Tennis Rankings: महिला वर्ग में सिमोना हालेप और पुरुष वर्ग में राफेल नडाल शीर्ष पर​


कोरिक ने मौजूदा चैम्पियन स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर को सेमीफाइनल में हराकर फाइनल में प्रवेश किया था. फेडरर अब सोमवर को जारी होने वाले एटीपी रैंकिंग में तीसरे नंबर पर खिसक जाएंगे. कोहनी की चोट से उबरने के बाद जोकोविक ने शंघाई मास्टर्स का खिताब जीतने से पहले इस वर्ष विंबलडन, अमरीकी ओपन और सिनसिनाटी मास्टर्स का खिताब अपने नाम किया था. 

VIDEO: पिछले साल सेरेना ने 23वां रिकॉर्ड ग्रैंडस्लैम खिताब जीता था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मौजूदा समय में शानदार फॉर्म में चल रहे 14 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता जोकोविक का अगस्त में रोजर्स कप में हारने के बाद से यह लगाातार 18वीं जीत है. 31 साल के जोकोविक ने अगस्त में सिनसिनाटी मास्टर्स का भी खिताब जीता था और अब वह सभी नौ मास्टर्स 1000 टूर्नामेंट खिताब जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं.