ATP Rankings: यूएस ओपन के मुख्य ड्रॉ में जगह बनाने वाले सुमित नागल ने लगाई 16 स्थान की 'छलांग'

ATP Rankings: यूएस ओपन के मुख्य ड्रॉ में जगह बनाने वाले सुमित नागल ने लगाई 16 स्थान की 'छलांग'

Sumit Nagal ताजा एटीपी रैंकिंग में 174वें स्थान पर पहुंच गए हैं (AFP फोटो)

प्रतिष्ठित यूएस ओपन में हिस्सा लेने वाले सुमित नागल (Sumit Nagal) ताजा एटीपी रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ 174वें स्थान पर पहुंच गए हैं. यूएस ओपन (US Open) के पहले दौर में बाहर हुए हरियाणा के 22 साल के नागल को 16 स्थान का फायदा हुआ है. तीन क्वालीफाइंग राउंड जीतकर मुख्य ड्रॉ में जगह बनाने वाले नागल ने स्विट्जरलैंड के महान खिलाड़ी रोजर फेडरर के खिलाफ पहले दौर में पहला सेट जीत लिया था लेकिन उन्हें 6-4, 1-6, 2-6, 4-6 से हार का सामना करना पड़ा था.टूर्नामेंट के फाइनल में स्पेन के राफेल नडाल से हार का सामना करने वाले रूस के दानिल मेदवेदेव पुरुष वर्ग में करियर की सर्वश्रेष्ठ चौथे पायदान पर पहुंच गये जबकि महिलाओं के वर्ग में कनाडा की पहली ग्रैंडस्लैम चैम्पियन बनीं 19 साल की बियांका आंद्रिस्कू पहली बार डब्ल्यूटीए रैंकिंग में शीर्ष पांच में पहुंच गई हैं. नडाल ने खिताबी जीत के साथ दूसरे पायदान पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. उनके और शीर्ष पर काबिज नोवाक जोकोविच के बीच अब 640 अंक का फासला है. दिग्गज रोजर फेडरर तीसरे पायदान पर बने हुए हैं.

सुमित नागल (Sumit Nagal) किसी ग्रैंडस्लैम के पुरुष एकल के मुख्य ड्रॉ में पिछले 20 साल में कोई सेट जीतने वाले सिर्फ चौथे भारतीय हैं. इस बीच प्रजनेश गुणेश्वरन शीर्ष 100 में बरकरार हैं. वह तीन स्थान के फायदे से 85वें स्थान पर काबिज हैं. नागल की तरह ही प्रजनेश को भी यूएस ओपन के पहले दौर में ही हार का सामना करना पड़ा था. रामकुमार रामनाथन एक स्थान के फायदे से 176वें पायदान पर हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

युगल वर्ग में रोहन बोपन्ना चार स्थान के नुकसान से 43वें स्थान पर खिसक गए हैं. दिविज शरण और लिएंडर पेस क्रमश: 49वें और 78वें स्थान पर हैं. डब्ल्यूटीए रैंकिंग में अंकिता रैना 194वें स्थान के साथ शीर्ष भारतीय हैं.उधर, महिलाओं की रैंकिंग में बियांका आंद्रिस्कू के चैंपियन बनने का असर उनकी रैंकिंग में भी दिखा. वे पांचवें नंबर की महिला खिलाड़ी बन गई हैं. नाओमी ओसाका को हटाकर एशलीग बार्टी डब्ल्यूटीए रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गयी हैं. यूएस ओपन की पिछले साल की विजेता ओसाका चौथे स्थान पर खिसक गई हैं.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)