US Open 2018: सेरेना विलियम्‍स और राफेल नडाल ने सेमीफाइनल में स्‍थान बनाया

Updated: 05 September 2018 14:17 IST

महिला वर्ग में रिकॉर्ड की बराबरी करने वाले 24वें ग्रैंडस्लैम के लिए चुनौती पेश कर रही अमेरिकी की सेरेना ने शुरुआत में ही अपनी सर्विस गंवा दी थी लेकिन इसके बाद उन्होंने लगातार आठ गेम जीतकर पहला सेट अपने नाम किया और दूसरे में भी 4-0 की बढ़त बनाई. सेरेना को इसके बाद उस खिलाड़ी को हराने में अधिक परेशानी नहीं हुई जिसने 2016 में यहां उन्हें हराया था.

Serena Williams gains revenge on Karolina Pliskova to reach US Open semi-finals
सेरेना विलियम्स ने कैरोलिन प्लिसकोवा को सीधे सेटों में 6-4, 6-3 से हराया

न्यूयॉर्क:

छह बार की चैंपियन सेरेना विलियम्स ने धीमी शुरुआत से उबरते हुए आठवीं वरीय कैरोलिन प्लिसकोवा को सीधे सेटों में 6-4, 6-3 से हराकर अमेरिकी ओपन के महिला सिंगल्‍स के सेमीफाइनल में स्‍थान बना लिया है. उधर, टूर्नामेंट के पुरुष वर्ग में गत चैंपियन राफेल नडाल ने उतार चढ़ाव भरे रोमांचक क्वार्टर फाइनल में नौवें वरीय डोमीनिक थिएम को पांच सेट में हराकर सातवीं बार अमेरिकी ओपन पुरुष एकल सेमीफाइनल में जगह बनाई. नडाल के अलावा अर्जेंटीना के डेल पोत्रो ने भी अंतिम चार में जगह बना ली हैगत चैंपियन रफेल नडाल ने उतार चढ़ाव भरे रोमांचक क्वार्टर फाइनल में नौवें वरीय डोमीनिक थिएम को पांच सेट में हराकर सातवीं बार अमेरिकी ओपन पुरुष एकल सेमीफाइनल में जगह बनाई.

स्‍टार खिलाड़ी रोजर फेडरर टूर्नामेंट से बाहर, जानें किस खिलाड़ी ने दी मात..

महिला वर्ग में रिकॉर्ड की बराबरी करने वाले 24वें ग्रैंडस्लैम के लिए चुनौती पेश कर रही अमेरिकी की सेरेना ने शुरुआत में ही अपनी सर्विस गंवा दी थी लेकिन इसके बाद उन्होंने लगातार आठ गेम जीतकर पहला सेट अपने नाम किया और दूसरे में भी 4-0 की बढ़त बनाई. सेरेना को इसके बाद उस खिलाड़ी को हराने में अधिक परेशानी नहीं हुई जिसने 2016 में यहां उन्हें हराया था. प्लिसकोवा के खिलाफ मैच में सेरेना ने पहले सेट में 1-3 से पिछड़ने के संदर्भ में कहा, ‘मैं सिर्फ बेहतर खेल खेलना चाहती थी. मैं सोच रही थी कि मैं इससे बेहतर खेल सकती हूं.’ प्लिसकोवा को 12 ब्रेक प्वाइंट मिले लेकिन इसमें से वह सिर्फ दो का ही फायदा उठा सकी. सेरेना ने 13 ऐस लगाए. सेमीफाइनल में सेरेना का सामना अनास्तसिजा सेवास्तोवा से होगा. लातविया की 19वीं वरीय अनास्तसिजा ने गत चैंपियन स्लोएन स्टीफन्स को सीधे सेटों में 6-2, 6-3 से हराया. महिला एकल के अन्य क्वार्टर फाइनल में स्पेन की कार्ला सुआरेज नवारो की भिड़ंत 2017 की उप विजेता मेडिसन कीज से होगी जबकि जापान की नाओमी ओसाका को युक्रेन की लेसिया सुरेनको से भिड़ना है.

पुरुष वर्ग में गत चैंपियन राफेल नडाल ने उतार चढ़ाव भरे रोमांचक क्वार्टर फाइनल में नौवें वरीय डोमीनिक थिएम को पांच सेट में हराकर सातवीं बार सेमीफाइनल में जगह बनाई. दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नडाल ने चार घंटे और 49 मिनट में 0-6, 6-4, 7-5, 6-7 (4/7), 7-6 (7/5) से जीत दर्ज की. नडाल ने पहले सेट में अपनी तीनों सर्विस गंवाई जबकि तीसरे और चौथे सेट में भी उन्होंने सर्विस गंवाने के बाद वापसी की. नडाल ने टूर्नामेंट का अपना सबसे लंबा मैच खेलने के बाद कहा, ‘मुझे परेशान का सामना करना पड़ा, यह सही है.’ उन्होंने कहा, ‘मैंने डोमीनिक को सॉरी कहा. वह शानदार खिलाड़ी है, करीबी मित्र जिसे बड़े खिताब जीतने के कई और मौके मिलेंगे.’थिएम ने मैच में 18 ऐस और 74 विनर लगाए लेकिन उन्हें 58 सहज गलतियों का खामियाजा भुगतना पड़ा.

वीडियो: ऑस्‍ट्रेलियन ओपन में रोजर फेडरर की बादशाहत

सेमीफाइनल में नडाल का सामना तीसरे वरीय युआन मार्टिन डेल पोत्रो से होगा जिन्होंने जान इस्नर को हराकर तीसरी बार अमेरिकी ओपन के सेमीफाइनल में जगह बनाई. इस्नर की हार के साथ 2003 से यहां पहला पुरुष एकल चैंपियन खिलाड़ी देने का मेजबान देश का सपना टूट गया. वर्ष 2009 के चैंपियन अर्जेंटीना के डेल पोत्रो ने स्थानीय खिलाड़ी के खिलाफ पहला सेट गंवा दिया था लेकिन इसके बाद उन्होंने जोरदार वापसी करते हुए 6-7 (5/7), 6-3, 7-6 (7/4), 6-2 से जीत दर्ज की. अपने घरेलू ग्रैंडस्लैम में पहली बार क्वार्टर फाइनल खेल रहे 11वें वरीय इस्नर ने पहला सेट जीत लिया लेकिन डेल पोत्रो ने तीन घंटे और 31 मिनट चले मैच के दौरान एक बार भी अपनी सर्विस नहीं गंवाई. इस्नर ने इस मैच में 26 ऐस लगाए लेकिन उन्हें 52 सहज गलतियों का खामियाजा भगतना पड़ा जबकि डेल पोत्रो ने सिर्फ 14 सहज गलतियां की. इस्नर पर 12 मैचों में आठवीं जीत दर्ज करने के बाद डेल पोत्रो ने कहा, ‘अपने पसंदीदा टूर्नामेंट अमेरिकी ओपन के सेमीफाइनल में एक बार फिर जगह बनाना मेरे लिए काफी विशेष है.’ डेल पोत्रो ने स्वीकार किया कि 33 डिग्री तापमान खिलाड़ियों के लिए असली चुनौती साबित हो रहा है. तीसरे सेट के बाद हालांकि 10 मिनट के गर्मी के ब्रेक ने राहत पहुंचाई है.(इनपुट: एजेंसी)

Comments
हाईलाइट्स
  • सेरेना विलियम्स ने कैरोलिन प्लिसकोवा को हराया
  • थिएम पर भारी पड़े टॉप सीडेड राफेल नडाल
  • डेल पोत्रो ने भी अंतिम चार में स्‍थान बनाया
संबंधित खबरें
US Open का फाइनल विवाद में घिरने के बाद भी सेरना से नाराज नहीं हैं  नाओमी ओसाका
US Open का फाइनल विवाद में घिरने के बाद भी सेरना से नाराज नहीं हैं नाओमी ओसाका
Tennis: सेरेना का स्‍कैच बनाकर ऑस्ट्रेलियाई कार्टूनिस्ट निशाने पर, जेके रोलिंग ने की आलोचना
Tennis: सेरेना का स्‍कैच बनाकर ऑस्ट्रेलियाई कार्टूनिस्ट निशाने पर, जेके रोलिंग ने की आलोचना
US Open: पहले भी अम्‍पायरों से उलझ चुकी हैं सेरेना विलियम्‍स, 2009 में लाइनवुमैन को दी थी
US Open: पहले भी अम्‍पायरों से उलझ चुकी हैं सेरेना विलियम्‍स, 2009 में लाइनवुमैन को दी थी 'यह' धमकी
US Open 2018:  सेरेना विलियम्‍स और राफेल नडाल ने सेमीफाइनल में स्‍थान बनाया
US Open 2018: सेरेना विलियम्‍स और राफेल नडाल ने सेमीफाइनल में स्‍थान बनाया
US OPEN: राफेल नडाल और सेरेना विलियम्स अपने-अपने वर्ग के क्वार्टरफाइनल में
US OPEN: राफेल नडाल और सेरेना विलियम्स अपने-अपने वर्ग के क्वार्टरफाइनल में
Advertisement