Tennis: ऑस्ट्रेलियाई ओपन में सेरेना विलियम्‍स की नजर इस 'बड़े' रिकॉर्ड की बराबरी पर..

Tennis: ऑस्ट्रेलियाई ओपन में सेरेना विलियम्‍स की नजर इस 'बड़े' रिकॉर्ड की बराबरी पर..

अमेरिका की सेरेना विलियम्‍स अब तक 23 सिंगल्‍स ग्रैंडस्‍लैम खिताब जीत चुकी हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • अगले सप्‍ताह से शुरू होगा ऑस्‍ट्रेलियन ओपन
  • 24वां सिंगल्‍स ग्रैंडस्‍लैम खिताब जीत सकती हैं सेरेना
  • मारग्रेट कोर्ट के रिकॉर्ड की बराबरी करने का है मौका
मेलबर्न:

वर्ष 2019 का पहला ग्रैंडस्‍लैम टेनिस टूर्नामेंट, ऑस्‍ट्रेलियन ओपन (Australian Open)14 जनवरी से प्रारंभ होने जा रहा है. यह टूर्नामेंट पूर्व नंबर वन महिला टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्‍स (Serena Williams) के लिए खास साबित हो सकता है. सेरेना इस टूर्नामेंट में मारग्रेट कोर्ट (Margaret Court) के 24 एकल ग्रैंडस्लैम जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर सकती हैं. सेरेना की गिनती दुनिया की सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ महिला टेनिस खिलाड़ी के रूप में होती है. अब 76 साल की हो चुकीं मारग्रेट कोर्ट ने 1960 से 1973 तक 24 एकल खिताब जीते थे जिसमें 11 ऑस्ट्रेलियाई ओपन, पांच फ्रेंच ओपन, तीन विंबलडन और पांच यूएस ओपन शामिल रहे.

ब्‍लैक कैट सूट पहनकर खेलीं सेरेना विलियम्‍स, इस कारण यह सूट पहनने को हुईं मजबूर...

अमेरिका की सेरेना विलियम्‍स की बात करें तो सेरेना ने 1998 से लेकर अब तक 23 एकल खिताब जीते हैं जिनमें सात ऑस्ट्रेलियाई ओपन, तीन फ्रेंच ओपन, सात विंबलडन और छह यूएस ओपन शामिल हैं. अपने करियर में 18 ग्रैंडस्लैम जीतने वाली क्रिस एवर्ट का मानना है कि वर्तमान में खेल का स्तर पूर्व की तुलना में काफी बेहतर है और तुलना बेमतलब है. एवर्ट ने पिछले साल सीबीएस से कहा, ‘बेशक सेरेना सर्वश्रेष्ठ हैं. हम अपने जमाने में सर्वश्रेष्ठ थे और सेरेना अपने युग में सर्वश्रेष्ठ हैं.'


वीडियो: ऑस्‍ट्रेलियन ओपन में रोजर फेडरर की बादशाहत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोर्ट के 24 खिताब पर सेरेना की निगाह 2017 ऑस्ट्रेलियाई ओपन से लगी है, तब आठ सप्ताह की गर्भवती होने के बावजूद उन्होंने खिताब जीता था. दूसरी ओर, मारग्रेट कोर्ट इससे परेशान नहीं हैं कि सेरेना उनके रिकॉर्ड की बराबरी कर सकती हैं या उसे तोड़ सकती हैं. उन्‍होंने एकल खिताब के अलावा 40 ग्रैंडस्लैम युगल खिताब भी जीते हैं. उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि कोई भी खिलाड़ी मेरे कुल 64 ग्रैंडस्लैम खिताब के रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाएगा. लेकिन अगर कोई खिलाड़ी 24 से अधिक एकल खिताब जीतेगी तो ठीक है वह इसकी हकदार होगी.' (इनपुट: भाषा)