Tennis: सेरेना का स्‍कैच बनाकर ऑस्ट्रेलियाई कार्टूनिस्ट निशाने पर, जेके रोलिंग ने की आलोचना

Updated: 11 September 2018 17:52 IST

यह कार्टून सोमवार को मेलबर्न के 'हेराल्ड सन' समाचार पत्र में प्रकाशित हुआ. इसमें सेरेना विलियम्‍स को अमेरिकी ओपन में अपने टूटे हुए रैकेट पर कूदते हुए दिखाया गया है. पिछले शनिवार को टूर्नामेंट के फाइनल में अंपायर के साथ सेरेना की तीखी बहस ने टेनिस जगह को हिला दिया था.

‘Racist’ cartoon of Serena Williams in Australian newspaper condemned
मार्क नाइट का यह कार्टून 'हेराल्ड सन' अखबार में प्रकाशित हुआ था (AFP फोटो)

सिडनी:

एक ऑस्ट्रेलियाई कार्टूनिस्ट को टेनिस सुपरस्टार सेरेना विलियम्स का कार्टून बनाने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ रहा है. हैरी पाेटर की लेखिका जेके रोलिंग ने ‘नस्ली और लिंगभेद’ से भरा करार दिया है.  मार्क नाइट का यह कार्टून सोमवार को मेलबर्न के 'हेराल्ड सन' समाचार पत्र में प्रकाशित हुआ. इसमें सेरेना विलियम्‍स को अमेरिकी ओपन में अपने टूटे हुए रैकेट पर कूदते हुए दिखाया गया है. पिछले शनिवार को टूर्नामेंट के फाइनल में अंपायर के साथ सेरेना की तीखी बहस ने टेनिस जगह को हिला दिया था. सेरेना को आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया गया और उन पर 17000 डॉलर का जुर्माना लगाया गया. इस खिलाड़ी ने पुरुष और महिला खिलाड़ियों के लिए दोहरे मापदंड का आरोप लगाया.

फ्रेंच ओपन में अब ' ब्‍लैक कैटसूट' पहनकर नहीं खेल पाएंगीं सेरेना विलियम्‍स, यह है कारण..

शनिवार को अमेरिकी ओपन का फाइनल मुकाबला सेरेना विलियम्‍स और जापान की नाओमी ओसाका के बीच हुआ था. इस दौरान अमेरिकी खिलाड़ी सेना का अम्‍पायर कार्लोस रामोस से विवाद हुआ था. फाइनल में 20 साल की ओसाका ने खिताबी मुकाबले में 6-2, 6-4 से जीत दर्ज की. इस दौरान सेरेना को दूसरे सेट में अंपायर कार्लोस रामोस ने बॉक्स से कोचिंग लेने के कारण चेतावनी दी. सेरेना को तीन चेतावनी दी गईं जिसके बाद उन्होंने गुस्से में अपशब्द कहे और चेयर अंपायर को 'चोर' तक कह डाला था.

टेनिस स्‍टार सानिया मिर्जा बोलीं, इस कारण 'डिलीवरी' को लेकर बिल्‍कुल डरी हुई नहीं हूं

वैसे, यह पहली बार नहीं है जब सेरेना अम्‍पायर से इस तरह उलझी हैं. वर्ष 2009 में किम क्लाइस्टर्स के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में भी सेरेना ने चेयर अंपायर के खिलाफ अपशब्द कहे थे. इस मैच में सेरेना को निराशा में रैकेट जमीन पर मारने के लिये चेतावनी भी मिली. सेरेना दूसरे सेट में 5-6 पर टाईब्रेकर में सर्विस कर रही थीं, तब उन्हें दूसरी सर्विस पर पैर के लाइन से आगे चले जाने के उल्लघंन पर चेताया गया जिससे क्लाइस्टर्स को डबल मैच प्वाइंट मिला. सेरेना ने थोड़ी बहस भी की, फिर वह सर्विस लाइन पर गईं और लाइनवुमैन के खिलाफ अपशब्द कहे जिसमें यह धमकी भी शामिल थी कि ‘इस गेंद को तुम्हारे मुंह में घुसा दूंगी.’ इसके बाद चेयर अंपायर ने उन पर एक अंक का जुर्माना लगाया जिससे क्लाइस्टर्स ने मैच जीत लिया.

वीडियो: सेरेना ने बहन वीनस को हराकर जीता 23वां ग्रैंडस्‍लैम

इसी तरह वर्ष 2011 में अमेरिकी ओपन के फाइनल में सांमथा स्टोसुर के खिलाफ मुकाबले में चेयर अंपायर इवा असदेराकी ने सेरेना को चेतावनी दी क्योंकि वह प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी को बॉल तक पहुंचने से पहले ‘कम ऑन’ कहकर बाधा डाल रही थीं. सेरेना को लगा कि 2009 में क्लाइस्टर्स के खिलाफ असदेराकी ही चेयर अंपायर थीं और गुस्से में इस अमेरिकी खिलाड़ी ने चेंजओवर के दौरान उनके खिलाफ अपशब्द कहना शुरू कर दिया. उन्होंने कहा, ‘अगर तुम मुझे कभी हॉल में चलते हुए देखो तो मेरी ओर मत देखना.’ उन्होंने कहा, ‘तुम आपे में नहीं हो. पूरी तरह से आपे से बाहर हो. तुम नफरत करती हो, तुम अंदर से अच्छी नहीं हो. कौन इस तरह की चीज करता है? और मैं कभी शिकायत नहीं करती. कितनी ‘लूजर’ हो तुम. तुम आचार संहिता का उल्लघंन कह रही हो क्योंकि मैंने खुद को व्यक्त किया? ’(इनपुट: एजेंसी)

Comments
संबंधित खबरें
TENNIS: इसलिए बीच मैच से हट गईं सेरेना विलियम्स, अब नए टारगेट की तैयारी में जुटेंगी
TENNIS: इसलिए बीच मैच से हट गईं सेरेना विलियम्स, अब नए टारगेट की तैयारी में जुटेंगी
Australian Open: सेरेना क्‍वार्टर फाइनल में हारीं, मार्गरेट कोर्ट के रिकॉर्ड की बराबरी के लिए इंतजार बढ़ा
Australian Open: सेरेना क्‍वार्टर फाइनल में हारीं, मार्गरेट कोर्ट के रिकॉर्ड की बराबरी के लिए इंतजार बढ़ा
AusOpen: सेरेना विलियम्स क्वार्टरफाइनल में, अब होगा
AusOpen: सेरेना विलियम्स क्वार्टरफाइनल में, अब होगा 'सबसे बड़ा टेस्ट'
Australian Open: अमेरिका की सेरेना विलियम्‍स आसान जीत के साथ दूसरे दौर में पहुंचीं
Australian Open: अमेरिका की सेरेना विलियम्‍स आसान जीत के साथ दूसरे दौर में पहुंचीं
Tennis: ऑस्ट्रेलियाई ओपन में सेरेना विलियम्‍स की नजर इस
Tennis: ऑस्ट्रेलियाई ओपन में सेरेना विलियम्‍स की नजर इस 'बड़े' रिकॉर्ड की बराबरी पर..
Advertisement