US Open: पहले भी अम्‍पायरों से उलझ चुकी हैं सेरेना विलियम्‍स, 2009 में लाइनवुमैन को दी थी 'यह' धमकी

US Open: पहले भी अम्‍पायरों से उलझ चुकी हैं सेरेना विलियम्‍स, 2009 में लाइनवुमैन को दी थी 'यह' धमकी

यूएस ओपन 2018 के फाइनल मैच में सेरेना की चेयर अम्‍पायर से जमकर बहस हुई

खास बातें

  • यूएस ओपन के फाइनल में नाओमी ओसाका से हारीं
  • मैच के दौरान चेयर अम्‍पायर से उलझ गई थीं सेरेना
  • 2009 में लाइनवुमैन से बोली थीं-गेंद तुम्‍हारे मुंह में डाल दूंगी
न्यूयॉर्क:

छह बार की अमेरिकी ओपन चैम्पियन सेरेना विलियम्स ने फ्लशिंग मेडोज में फाइनल में जापान की नाओमी ओसाका से हारने के बाद चेयर अम्‍पायर पर जमकर बरसीं. सेरेना को फाइनल में नाओमी ओसाका के खिलाफ 2-6, 4-6 से हार का सामना करना पड़ा. यह कोई पहली बार नहीं है जब सेरेना चेयर अम्‍पायर से इस तरह उलझी हैं. वे पहले भी इस तरह के विवादों में फंस चुकी हैं. वर्ष 2009 में किम क्लाइस्टर्स के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में भी सेरेना ने चेयर अंपायर के खिलाफ अपशब्द कहे थे. उस साल ऑस्ट्रेलियाई ओपन और विंबलडन खिताब जीतने के बाद सेरेना फ्लशिंग मेडोज में लगातार दूसरे खिताब की कोशिश में जुटी थीं.

जॉन मैकेनरो को सेरेना का जवाब, 'मैं आपका सम्‍मान करती हूं, मेरी प्राइवेसी का सम्‍मान कीजिए'

क्लाइस्टर्स ने पहले बच्चे के जन्म के बाद करीब तीन साल के बाद कुछ हफ्ते पहले ही टेनिस में वापसी की और वह अमेरिकी ओपन के सेमीफाइनल में पहुंची थीं, जिसमें उन्हें सेरेना से भिड़ना था.क्लाइस्टर्स की कोई रैंकिंग नहीं थी और गैर वरीयता प्राप्त इस खिलाड़ी ने सेरेना के खिलाफ पहला सेट जीत लिया. इसमें सेरेना को निराशा में रैकेट जमीन पर मारने के लिये चेतावनी भी मिली. सेरेना दूसरे सेट में 5-6 पर टाईब्रेकर में सर्विस कर रही थीं, तब उन्हें दूसरी सर्विस पर पैर के लाइन से आगे चले जाने के उल्लघंन पर चेताया गया जिससे क्लाइस्टर्स को डबल मैच प्वाइंट मिला. सेरेना ने थोड़ी बहस भी की, फिर वह सर्विस लाइन पर गईं और लाइनवुमैन के खिलाफ अपशब्द कहे जिसमें यह धमकी भी शामिल थी कि ‘इस गेंद को तुम्हारे मुंह में घुसा दूंगी.’ इसके बाद चेयर अंपायर ने उन पर एक अंक का जुर्माना लगाया जिससे क्लाइस्टर्स ने मैच जीत लिया.


इसी तरह वर्ष 2011 में अमेरिकी ओपन के फाइनल में सांमथा स्टोसुर के खिलाफ मुकाबले में चेयर अंपायर इवा असदेराकी ने सेरेना को चेतावनी दी क्योंकि वह प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी को बॉल तक पहुंचने से पहले ‘कम ऑन’ कहकर बाधा डाल रही थीं. सेरेना को लगा कि 2009 में क्लाइस्टर्स के खिलाफ असदेराकी ही चेयर अंपायर थीं और गुस्से में इस अमेरिकी खिलाड़ी ने चेंजओवर के दौरान उनके खिलाफ अपशब्द कहना शुरू कर दिया. उन्होंने कहा, ‘‘अगर तुम मुझे कभी हॉल में चलते हुए देखो तो मेरी ओर मत देखना.’ उन्होंने कहा, ‘‘तुम आपे में नहीं हो. पूरी तरह से आपे से बाहर हो. तुम नफरत करती हो, तुम अंदर से अच्छी नहीं हो. कौन इस तरह की चीज करता है? और मैं कभी शिकायत नहीं करती. कितनी ‘लूजर’ हो तुम. तुम आचार संहिता का उल्लघंन कह रही हो क्योंकि मैंने खुद को व्यक्त किया? ’

वीडियो: सेरेना ने बहन वीनस को हराकर 23वां ग्रैंडस्‍लैम जीता

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शनिवार को हुए अमेरिकी ओपन का फाइनल मुकाबला सेरेना के इस तरह की व्‍यवहार के मामले में अगली कड़ी साबित हुआ. फाइनल में 20 साल की ओसाका ने खिताबी मुकाबले में 6-2, 6-4 से जीत दर्ज की. इस दौरान सेरेना को दूसरे सेट में अंपायर कार्लोस रामोस ने बॉक्स से कोचिंग लेने के कारण चेतावनी दी. सेरेना को तीन चेतावनी दी गईं जिसके बाद उन्होंने गुस्से में अपशब्द कहे और चेयर अंपायर को 'चोर' तक कह डाला.(इनपुट: एजेंसी)