FRENCH OPEN: 'ये बड़े कारनामे' राफेल नडाल ने फाइनल में पहुंचने के साथ ही कर डाले

FRENCH OPEN: 'ये बड़े कारनामे' राफेल नडाल ने फाइनल में पहुंचने के साथ ही कर डाले

मैच के दौरान राफेल नडाल

खास बातें

  • नडाल जीत चुके हैं 16 ग्रैंडस्लैम फाइनल
  • नडाल ने डेल पोट्रो को 6-4, 6-1, 6-2 से सेमी में हराया
  • फाइनल में ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम से मुकाबला करेंगे
नई दिल्ली:

क्ले कोर्ट के बादशाह माने जाने वाले वर्ल्ड नंबर-1 राफेल नडाल ने शुक्रवार साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट फ्रेंच ओपन के फाइनल में जगह बना ली. वह अपने 11वें फ्रेंच ओपन खिताब के लिए ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम से मुकाबला करेंगे. मौजूदा विजेता नडाल ने सेमीफाइनल में वर्ल्ड नंबर-6 अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोट्रो को मात देकर फाइनल में प्रवेश किया. नडाल ने डेल पोट्रो को 6-4, 6-1, 6-2 से मात देकर फाइनल में जगह बनाई है. यह मैच दो घंटे 14 मिनट तक चला. और इसी के साथ ही नडाल ने टेनिस इतिहास में खास कारनामा भी कर डाला. 

बता दें कि अभी तक राफेल नडाल 16 ग्रैंडस्लैम फाइनल मुकाबले जीते हैं, जबकि सात में उनकी हार हुई है. मतलब इस बाबत उन्हें 70 फीसदी सफलता मिली. ऑस्ट्रेलिया ओपन में वह एक खिताब जीते, तो तीन हारे (25 फीसदी), फ्रेंच ओपन में दस बार फाइनल खेलते हुए दस ही खिताब जीते (100 फीसदी) और विंबलडन में उनकी कामयाबी 40 फीसदी (2 जीते, 3 हारे) रही है, तो यूएस ओपन में उनकी कामयाबी का ग्राफ 75 प्रतिशत (3 जीते, 1 हारे) रहा है. 

यह भी पढ़ें: सीएसई का सानिया मिर्जा से ‘भ्रामक' विज्ञापन से दूर होने का अनुरोध


बहरहाल, इस बार फ्रेंच ओपन के फाइनल में प्रवेश के साथ ही राफेल नडाल किसी ग्रैंडस्लैम के फाइनल में सबसे ज्यादा प्रवेश करने वाले दुनिया के छठे और केवल दूसरे पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं. समग्र पहलू से बात की जाए, तो सबसे ज्यादा यह कारनामा क्रिस एवर्ट (34) ने किया है. उनके बाद मार्टिना नवरालितोवा (32) दूसरे, स्टेफी ग्राफ (31) तीसरे, रोजर फेडरर (30) चौथे, मार्गेट कोर्ट और सेरेना विलियम्स (29) पांचवें नंबर पर हैं. और अब इन सभी खिलाड़ियों के बाद राफेल नडाल ने अपना नाम लिखवा लिया है. 

VIDEO: जब पिछले साल फेडरर ने अपना 18वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीता

राफेल नडाल अभी तक 24 ग्रैंडस्लैम के फाइनल में प्रवेश कर चुके हैं. अब देखने की बात यह होगी कि क्या वे इस मामले में रोजर फेडरर (30) को पछाड़ पाते हैं या नहीं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com