Davis Cup: पाकिस्तान के खिलाफ अहम मुकाबले में Rohit Rajpal होंगे भारत के गैर खिलाड़ी कप्तान

Updated: 04 November 2019 14:53 IST

AITA ने चंडीगढ़ में वार्षिक आम बैठक में राजपाल को गैर खिलाड़ी कप्तान नियुक्त करने का फैसला किया. ऐसी अटकलें थी कि लिएंडर पेस को इस पद के लिए चुना जा सकता है क्योंकि शीर्ष खिलाड़ियों और कप्तान महेश भूपति के हटने के बाद भी उन्होंने खुद को मुकाबले के लिए उपलब्ध रखा था.

Davis Cup: Rohit Rajpal to be India
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

Rohit Rajpal: पूर्व भारतीय खिलाड़ी और अखिल भारतीय टेनिस संघ (AITA) की चयन समिति के अध्यक्ष रोहित राजपाल (Rohit Rajpal) को सोमवार को पाकिस्तान के खिलाफ उसकी सरजमीं पर होने वाले आगामी डेविस कप टेनिस मुकाबले (Davis Cup)के लिए भारत का गैर खिलाड़ी कप्तान (Non-playing Captain) बनाया गया है. AITA ने चंडीगढ़ में अपनी वार्षिक आम बैठक में राजपाल को गैर खिलाड़ी कप्तान नियुक्त करने का फैसला किया. ऐसी अटकलें थी कि अनुभवी लिएंडर पेस ( Leander Paes) को इस पद के लिए चुना जा सकता है क्योंकि शीर्ष खिलाड़ियों और कप्तान महेश भूपति के हटने के बाद भी उन्होंने खुद को इस मुकाबले के लिए उपलब्ध रखा था. गौरतलब है कि भारत के सुरक्षा संबंधी चिंता जताने के बाद इस्लामाबाद में 29 और 30 नवंबर को होने वाले इस मुकाबले को पहले ही एक बार स्थगित किया जा चुका है.

स्टार टेनिस खिलाड़ी Roger Federer ने प्रोफाइल फोटो बदला, यह है वजह...

एआईटीए के एक सूत्र ने बताया, ‘पूर्व अध्यक्ष अनिल खन्ना और निवर्तमान प्रवीण महाजन ने रोहित राजपाल के नाम का प्रस्ताव रखा और सभी इस पर सहमत हो गए. राजपाल गैर खिलाड़ी कप्तान के रूप में पाकिस्तान जाएंगे और फिलहाल यह इंतजाम सिर्फ इस मुकाबले के लिए किया गया है.'एआईटीए ने अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीएफ) से इस मुकाबले को तटस्थ स्थान पर स्थानांतरित करने का आग्रह किया था और विश्व टेनिस की संचालन संस्था सोमवार को इस संदर्भ में फैसला कर सकती है. इस मुकाबले का आयोजन पहले सितंबर में होना था लेकिन दोनों देशों के बीच राजनयिक तनाव के कारण भारत के अपने खिलाड़ियों की सुरक्षा को लेकर चिंता जताने के बाद इसे स्थगित कर दिया गया था. भारत के जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को खत्म करने और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के फैसले के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया था. रोहित राजपाल (Rohit Rajpal) ने 1990 में सियोल में कोरिया के खिलाफ डेविस कप में पदार्पण किया जहां भारत को 0-5 से व्हाइटवाश का सामना करना पड़ा था. राजपाल ने सिर्फ इसी मुकाबले में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। उन्हें महज औपचारिकता के चौथे मैच में जेई सिक किम के खिलाफ 1-6, 2-6 से हार का सामना करना पड़ा था.

सानिया मिर्जा की छोटी बहन अनम की पूर्व क्रिकेटर मो. अजहरुद्दीन के बेटे से होगी शादी...

पिछले साल नवंबर में पांच सदस्यीय चयन पैनल के अध्यक्ष बनाए गए 48 साल के राजपाल को यह दूसरी बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है. पता चला है कि भूपति के पूर्ववर्ती पूर्व कप्तान आनंद अमृतराज भी पाकिस्तान के खिलाफ टीम की अगुआई करने के लिए वापसी के इच्छुक थे. आनंद हालांकि आश्वासन चाहते थे कि अगर उनकी वापसी होती है तो यह कम से कम एक या दो साल के लिए हो. सूत्र ने बताया कि इस पद के लिए किसी और नाम पर विचार नहीं हुआ. यह देखना रोचक होगा कि कप्तान के रूप में भूपति की वापसी होगी या किसी और नए नाम पर विचार होगा. भूपति का कार्यकाल खत्म हो गया है.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Comments
हाईलाइट्स
  • गैर खिलाड़ी कप्तान महेश भूपति इस मुकाबले से हट चुके हैं
  • 29 और 30 नवंबर को खेला जाएगा यह मुकाबला
  • पूर्व टेनिस खिलाड़ी और एआईटीए चयन समिति के अध्यक्ष हैं रोहित
संबंधित खबरें
TENNIS: लिएंडर पेस जल्द ले सकते हैं यह बड़ा फैसला
TENNIS: लिएंडर पेस जल्द ले सकते हैं यह बड़ा फैसला
DAVIS CUP: लिएंडर पेस और जीवन नेदुनचेझियान की जोड़ी जीती, भारत ने पाकिस्तान पर ली 3-0 की बढ़त
DAVIS CUP: लिएंडर पेस और जीवन नेदुनचेझियान की जोड़ी जीती, भारत ने पाकिस्तान पर ली 3-0 की बढ़त
DAVIS CUP: कुछ ऐसे  भारत ने पाकिस्तान को डेविस कप में बुरी तरह से रौंद डाला
DAVIS CUP: कुछ ऐसे भारत ने पाकिस्तान को डेविस कप में बुरी तरह से रौंद डाला
Davis Cup: कुछ ऐसे राफेल नडाल ने स्पेन को डेविस कप की खिताबी जीत से नवाजा
Davis Cup: कुछ ऐसे राफेल नडाल ने स्पेन को डेविस कप की खिताबी जीत से नवाजा
TENNIS: मैं 38 साल की उम्र में भी खुद को बेहतर करने की कोशिश कर रहा हूं, रोजर फेडरर ने कहा
TENNIS: मैं 38 साल की उम्र में भी खुद को बेहतर करने की कोशिश कर रहा हूं, रोजर फेडरर ने कहा
Advertisement