DAVIS CUP: अगर भारत ने पाकिस्तान में खेलने से मना किया, तो झेलना होगा यह परिणाम

Updated: 08 August 2019 16:34 IST

भारतीय टीम ने आखिरी बार मार्च 1964 में पाकिस्तान का दौरा किया और लाहौर में मेजबान टीम को 4-0 से शिकस्त दी थी. इसके बाद, पाकिस्तान और भारत के बीच अप्रैल 2006 में मुंबई में मुकाबले हुए थे. पुलवामा में हुए हमले के कारण फरवरी में ड्रॉ आने के बाद इस मुद्दे पर काफी चर्चा हुई क्या भारतीय टीम पाकिस्तान जाएगी, लेकिन

DAVIS CUP: If India refuse to play in Pakistan, it will have to face such consequences
भारतीय टीम की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

जम्मू एवं कश्मीर में अनुच्छेद 370 के हटाए जाने से पैदा हुई स्थिति के कारण भारत और पाकिस्तान के बीच इस्लामाबाद में अगले महीने होने वाले डेविस कप टेनिस मुकाबले पर आशंका के बादल गहरा गए हैं. अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) की चयन समिति ने इस्लामाबाद में 14-15 सिंतबर को होने वाले ग्रुप-आई के टाई के लिए सामेवार को टीम की घोषणा की थी. हालांकि, मंगलवार को संसद द्वारा संविधान के अनुच्छेद 35-ए और 370 को हटाए जाने के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ अपने संबंधों को कम करने का फैसला लिया. 

यह भी पढ़ें: इसलिए विराट कोहली प्रशंसक हैं आज बहुत ही जोश में, पर सौरव के चाहने वाले हुए निराश

एआईटीए के महासचिव हिरोनमॉय चटर्जी ने कहा कि वर्तमान में परिस्थितियां पाकिस्तान में खेलने के लिए अनुकूल नहीं हैं और इसीलिए वे कुछ दिनों तक इंतजार करेंगे और फिर अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीएफ) से अनुरोध करेंगे कि डेविस कप टाई को इस्लामाबाद से किसी न्यूट्रल वेन्यू पर शिफ्ट कर दिया जाए. चटर्जी ने कहा, "हम दो दिनों तक इंतजार करेंगे कि स्थिति कैसी है और फिर यदि संभव हुआ तो आईटीएफ से संपर्क करेंगे कि मुकाबले को न्यूट्रल वेन्यू पर शिफ्ट शिफ्ट किया जाए ताकि खिलाड़ी आराम से खेल सकें. अभी खिलाड़ियों के पाकिस्तान जाने और खेलने के लिए स्थिति बहुत अनुकूल नहीं है"

यह भी पढ़ें: धोनी को सेना की वर्दी में देखते ही कश्मीरियों ने लगाए इस पाक क्रिकेटर के नाम के नारे, VIDEO

अगर भारत ने पाकिस्तान में खेलने से मना कर दिया तो उस पर हांगकांग जैसा जुर्माना लगेगा जिसने पाकिस्तान में जाकर खेलने से मना कर दिया था. भारत पर जुर्माना लगाए जाने के साथ-साथ उसे निचले डिविजन में भी रेलिगेट कर दिया जाएगा.  भारतीय टीम ने आखिरी बार मार्च 1964 में पाकिस्तान का दौरा किया और लाहौर में मेजबान टीम को 4-0 से शिकस्त दी थी. इसके बाद, पाकिस्तान और भारत के बीच अप्रैल 2006 में मुंबई में मुकाबले हुए थे. पुलवामा में हुए हमले के कारण फरवरी में ड्रॉ आने के बाद इस मुद्दे पर काफी चर्चा हुई क्या भारतीय टीम पाकिस्तान जाएगी, लेकिन आईटीएफ ने पाकिस्तान को मेजबानी करने के लिए हरी झंडी दिखा दी. इसके बाद , एआईटीए ने खिलाड़ियों की उपलब्धता के अनुसार वीजा की प्रक्रिया शुरू कर दी. 

VIDEO: धोनी के संन्यास पर युवा क्रिकेटरों की राय जान लीजिए. 

खेल मंत्रालय ने भी भारतीय खिलाड़ियों को पाकिस्तान जाकर खेलने की अनुमति दे दी थी. दोनों टीमों के बीच मैच 14 और 15 सितंबर को इस्लामाबाद पाकिस्तान स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में ग्रास कोर्ट पर खेले जाएंगे. पाकिस्तान ने 2017 में इसी स्थान पर उज्बेकिस्तान, दक्षिण कोरिया और थाईलैंड का सामना किया है. 
 

Comments
हाईलाइट्स
  • कश्मीर के बदले हालात के बाद बदली तस्वीर !
  • आखिरी बार भारत ने 1964 में किया था दौरा
  • फिर 2006 में मुंबई में भिड़े थे दोनों देश
संबंधित खबरें
TENNIS: लिएंडर पेस जल्द ले सकते हैं यह बड़ा फैसला
TENNIS: लिएंडर पेस जल्द ले सकते हैं यह बड़ा फैसला
DAVIS CUP: लिएंडर पेस और जीवन नेदुनचेझियान की जोड़ी जीती, भारत ने पाकिस्तान पर ली 3-0 की बढ़त
DAVIS CUP: लिएंडर पेस और जीवन नेदुनचेझियान की जोड़ी जीती, भारत ने पाकिस्तान पर ली 3-0 की बढ़त
DAVIS CUP: कुछ ऐसे  भारत ने पाकिस्तान को डेविस कप में बुरी तरह से रौंद डाला
DAVIS CUP: कुछ ऐसे भारत ने पाकिस्तान को डेविस कप में बुरी तरह से रौंद डाला
Davis Cup: Leander Paes सहित अन्य शीर्ष खिलाड़ियों की भारतीय टीम में वापसी
Davis Cup: Leander Paes सहित अन्य शीर्ष खिलाड़ियों की भारतीय टीम में वापसी
TENNIS: ऐसा Leander Paes के साथ पिछले 19 साल में पहली बार हुआ
TENNIS: ऐसा Leander Paes के साथ पिछले 19 साल में पहली बार हुआ
Advertisement