माइकल फेल्प्स ने किया संन्यास का ऐलान

Updated: 01 May 2018 14:30 IST

माइकल फेल्प्स ने रियो ओलिंपिक में अपने आखिरी इवेंट 4X100 मीटर मेडले रिले में गोल्ड मेडल जीतने के बाद संन्यास लेने की घोषणा कर दी है.

after 23 gold medals in olympic michael phelps announces to take retirement
ओलिंपिक में सबसे ज्यादा पदक जीतने वाले खिलाड़ी हैं माइकल फेल्प्स.

नई दिल्ली:

माइकल फेल्प्स ने रियो ओलिंपिक में अपने आखिरी इवेंट 4X100 मीटर मेडले रिले में गोल्ड मेडल जीतने के बाद संन्यास लेने की घोषणा कर दी है. रियो में 5 गोल्ड के साथ फेल्प्स अब तक 23 ओलिंपिक गोल्ड मेडल जीत चुके हैं. ओलिंपिक के इतिहास में वह सबसे ज्यादा गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं.

फेल्प्स के 23वें गोल्ड मेडल का श्रेय उनकी पूरी टीम को जाता है. खासतौर पर रायन मर्फी को जिन्होंने अपना लेग रिकॉर्ड समय में पूरा किया. रायन मर्फी, कोडी मिलर, माइकल फेल्प्स और नेथन एड्रियन की टीम ने 3 मिनट 27.95 सेकंड में रेस पूरी कर नया ओलिंपिक रिकॉर्ड बनाते हुए गोल्ड मेडल जीता. उन्होंने पिछले रिकॉर्ड से 1.29 सेकंड पहले यह रेस पूरी की.

रियो ओलिंपिक में यह अमेरिका का 24वां गोल्ड मेडल साबित हुआ. ये अमेरिका का 1001वां ओलिंपिक पदक था. अमेरिका के लिए 1000वां ओलिंपिक पदक महिला रिले टीम ने हासिल किया. इस इवेंट को अमेरिका ने 1960 के बाद से हर बार जीता है, केवल 1980 के मॉस्को ओलिंपिक को छोड़कर जिसे अमेरिका ने बॉयकॉट किया था. इस ओलिंपिक में अपने 6 इवेंट में से फेल्प्स ने 5 गोल्ड मेडल अपने नाम किए, एक इवेंट में उन्हें सिंगापोर के स्कूलिंग से हार का समना करना पड़ा था.

अब तक 23 गोल्ड, 3 सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज. यह आंकड़ा देखने में ऐसे लग सकता है जैसे किसी देश का ओलिंपिक रिकॉर्ड हो लेकिन यह सिर्फ एक व्यक्ति का रिकॉर्ड है. और यही वजह है कि माइकल फेल्प्स ओलिंपिक के सबसे बड़े नामों में शुमार हैं. फ़ेल्प्स ने साफ़ कर दिया है कि वह 2020 टोक्यो ओलिंपिक में हिस्सा नहीं लेंगे और यह ओलिंपिक ही उनका आखिरी ओलिंपिक था.

फ़ेल्प्स के इस गोल्ड के साथ ही #GOAT (ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम) ट्रेंड करने लग गया और सभी फ़ेल्प्स को बधाई भी देने लगे साथ ही उन्हें विश्व स्विमिंग और ओलिंपिक में मिस करने की बात भी लोगों ने कही.

Comments
हाईलाइट्स
  • ओलिंपिक में सबसे ज्यादा मेडल जीतने वाले खिलाड़ी हैं फेल्प्स.
  • अपना 23 ओलिंपिक गोल्ड जीतने के बाद की सन्यास की घोषणा.
  • टोक्यो 2020 ओलिंपिक में भाग नहीं लेंगे फेल्प्स.
संबंधित खबरें
बर्खास्त तैराकी कोच के खिलाफ बलात्कार व धमकाने का मामला दर्ज, खेल मंत्री बोले, कहीं नौकरी न दी जाए
बर्खास्त तैराकी कोच के खिलाफ बलात्कार व धमकाने का मामला दर्ज, खेल मंत्री बोले, कहीं नौकरी न दी जाए
उधार लेकर करनी पड़ी स्वीमिंग, विश्व पैरा चैंपियनशिप में कीर्तिमान रच देश का गौरव बढ़ाया
उधार लेकर करनी पड़ी स्वीमिंग, विश्व पैरा चैंपियनशिप में कीर्तिमान रच देश का गौरव बढ़ाया
Advertisement