SHOOTING: कुछ ऐसे रानी सरनोबत ने वर्ल्ड कप में स्वर्ण पर निशाना साध हासिल किया ओलिंपिक कोटा

SHOOTING: कुछ ऐसे रानी सरनोबत ने वर्ल्ड कप में स्वर्ण पर निशाना साध हासिल किया ओलिंपिक कोटा

ओलिंपिक कोट हासिल करने वाली रानी सरनोबत

खास बातें

  • 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में कुल 37 निशाने लगाए
  • यूक्रेन की ओलेना कोस्टेविक ने 36 निशानों के साथ रजत
  • पुरुषों में सौरभ ने 10 मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण जीता
म्यूनिख(जर्मनी):

जकार्ता एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचने वाली भारत की महिला निशानेबाज राही सरनोबत (Rani Sarnobat gets Olympic Quta) ने यहां जारी आईएसएसएफ विश्व कप (ISSF World Cup) में सोमवार को स्वर्ण पदक जीतने के साथ-साथ ओलिंपिक कोटा भी हासिल कर लिया जबकि पुरुषों में सौरभ चौधरी भी विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीतने में सफल रहे.

28 साल की सरनोबत ने महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में कुल 37 निशाने लगाए और पहले स्थान पर रहकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया. सरनोबत ने इसके साथ ही टोक्यो ओलिंपिक का भी कोटा हासिल कर लिया है. अर्जुन अवार्डी राही इससे पहले 2013 में चांगवन वर्ल्ड कप में भी गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं. राही एशियाई खेलों में निशानेबाजी में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं.

यह भी पढ़ें: FOOTBALL: बायर्न म्युनिख ने जर्मन कप का खिताब भी अपनी झोली में डाला


इसी स्पर्धा में यूक्रेन की ओलेना कोस्टेविक ने 36 निशानों के साथ रजत जबकि बुल्गारिया की एंटोनीता बोनेवा ने तीसरे स्थान पर रहकर कांस्य पदक जीता. पिछले साल विश्व कप में दो स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की मनु भाकेर पिस्टल में गड़बड़ी की वजह से पांचवे स्थान पर रही. 

यह भी पढ़ें: इस वजह से पत्थरबाजी की घटना में शामिल हुई थीं कश्मीरी फुटबॉलर अफशां आशिक

वहीं, पुरुषों में सौरभ ने 10 मीटर एयर पिस्टल में विश्व रिकार्ड के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया. 16 साल के सौरभ ने फाइनल में 246.3 का स्कोर कर इस विश्व कप में भारत को तीसरा स्वर्ण पदक दिलाया. सौरभ पहले ही टोक्यो ओलंपिक कोटा हासिल कर चुके हैं.  

VIDEO: काफी समय पहले भारतीय  फुटबॉल कप्तान सुनील छेत्री ने एनडीटीवी से खास बात की थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

म्यूनिख विश्व कप में भारत का यह तीसरा स्वर्ण पदक है और वह पदक तालिका में शीर्ष स्थान पर कायम है. इससे पहले रविवार को अपूर्वी चंदेला ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में सोने का तमगा हासिल किया था.