रेसलर Bajrang Punia ने वर्ल्ड चैंपियनशिप, एशियन गेम्स और ओलंपिक गोल्ड के लिए अपना प्लान बताया, देखें Video

टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने वाले 28 वर्षीय बजरंग पुनिया ने कहा है कि वो ओलंपिक गोल्ड के लिए वर्ल्ड नंबर-1 पहलवान के साथ अमेरीका में अभ्यास करेंगे.

रेसलर Bajrang Punia ने वर्ल्ड चैंपियनशिप, एशियन गेम्स और ओलंपिक गोल्ड के लिए अपना प्लान बताया, देखें Video

बजरंग पुनिया का लक्ष्य पेरिस ओलंपिक में गोल्ड

नई दिल्ली:

भारत के टॉप पहलवान बजरंग पुनिया (Bajrang Punia) ने शनिवार को कहा कि अगर स्थगित किए गए एशियाई खेल और वर्ल्ड चैंपियनशिप (World Championship) के बीच कम से कम एक महीने का अंतर होता है तो वह अगले साल इन दोनों प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे. चीन में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण एशियाई खेल (Asian Games 2022) को स्थगित कर दिया गया था और आयोजकों ने अभी तक इस महाद्वीपीय प्रतियोगिता की नई तारीखों की घोषणा नहीं की है. विश्व चैंपियनशिप सितंबर 2023 में रूस में होगी और वह ओलंपिक (Olympic Games) क्वालीफाइंग प्रतियोगिता है.

बजरंग ने भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) के सम्मान समारोह के दौरान वर्चुअल बातचीत में कहा, "2023 महत्वपूर्ण साल है. मेरा लक्ष्य विश्व चैंपियनशिप से पेरिस खेलों के लिए क्वालीफाई करना रहेगा. हमें अभी नहीं पता कि एशियाई खेलों और विश्व चैंपियनशिप के बीच कितना अंतर रहेगा."

उन्होंने कहा, "लेकिन यदि दोनों के बीच एक या डेढ़ महीने का समय होता है, तो मैं दोनों में भाग लूंगा." 

टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में कांस्य पदक जीतने वाले 28 वर्षीय बजरंग पिछली गलतियों से परेशान नहीं होना चाहते हैं और अपना ध्यान पेरिस ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने पर लगाना चाहते हैं.

उन्होंने कहा, "मैं चोटिल हो गया था और ओलंपिक के बाद आठ महीनों तक इससे उबर रहा था. ओलंपिक किसी भी खिलाड़ी के लिए महत्वपूर्ण होते हैं. स्वर्ण नहीं जीत पाना झटका था लेकिन फिर भी मैंने कांस्य पदक जीता. विश्व में 65 किग्रा सबसे मुश्किल भार वर्ग है."

बजरंग ने कहा, "ओलंपिक पदक जीतने के बाद मैं जरा भी नहीं बदला हूं. मेरा लक्ष्य 2024 में बेहतर प्रदर्शन करना है. मैं फिर से अभ्यास कर रहा हूं. भारत ने पिछले चार ओलंपिक में कुश्ती में पदक जीते हैं. कांस्य और रजत जीते हैं लेकिन स्वर्ण नहीं. पेरिस खेलों के लिए मेरा यही लक्ष्य है." 

* रजत पाटीदार ने रणजी ट्रॉफी फाइनल में शतक जड़ जीता बैंगलोर फैंस का दिल, देखें Video 

रणजी फाइनल में 'RCB, RCB' के नारों से गूंज उठा स्टेडियम, VIDEO में देखें रजत पाटीदार को कैसे मिला ग्रैंड वेलकम 


1983 World Cup: भारत को क्रिकेट से प्यार कराने वाली टीम को सभी ने किया याद, 39वीं सालगिरह पर बधाई दी

उन्होंने कहा, "हमें गलतियों को भूलकर, उनसे सीख लेकर आगे बढ़ना है. जीत और हार किसी भी खिलाड़ी के जीवन का हिस्सा होते हैं. हमें दोनों को स्वीकार करना होगा."

बजरंग राष्ट्रमंडल खेलों की तैयारियों के सिलसिले में रविवार को अमेरिका रवाना होंगे. विश्व चैंपियनशिप के पदक विजेता ने कहा कि जब वह बाहर अभ्यास करते हैं तो उन्हें अभ्यास के लिए बेहतर साथी मिल जाता है.

उन्होंने कहा, "मैं मिशिगन विश्वविद्यालय में अभ्यास करूंगा. कई टॉप पहलवान वहां अभ्यास करते हैं. जैसे मैं 70 किग्रा में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी (एर्नाजर अकमातालिव, किर्गिस्तान) के साथ अभ्यास करूंगा. ओलंपिक में 86 किग्रा का पदक विजेता भी वहां होगा. इसलिए मुझे वहां अभ्यास करना पसंद है." 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्रिकेट से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe