Women's Boxing: सोनिया, पिंकी और सिमरनजीत विश्‍व चैंपियनशिप के अंतिम 8 में पहुंचीं

Women's Boxing: सोनिया, पिंकी और सिमरनजीत विश्‍व चैंपियनशिप के अंतिम 8 में पहुंचीं

सोनिया ने बुल्गारिया की स्टानिमीरा पेट्रोवा को हराकर क्‍वार्टर फाइनल में स्‍थान बनाया © BFI

खास बातें

  • भारत की आठ बॉक्‍सर पहुंची हैं क्‍वार्टर फाइनल में
  • इसमें दिग्‍गज बॉक्‍सर एमसी मैरी कॉम भी शामिल
  • सोनिया ने बुल्‍गारिया की पेट्रोवा को पराजित किया
नई दिल्ली:

भारत की सोनिया, अनुभवी खिलाड़ी पिंकी जांगड़ा और पदार्पण कर रही सिमरनजीत कौर ने 10वीं आईबा विश्‍व महिला मुक्केबाजी चैम्पियनशिप (Women's World Boxing Championships) के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. भारत का प्रतियोगिता में अब तक शानदार प्रदर्शन किया है. अब तक उसकी आठ बॉक्‍सर इस चैम्पियनशिप के अंतिम-8 में पहुंचने में सफल रही हैं. इन तीनों से पहले मैरी कॉम, मनीषा मौन, लवलिना बोरगोहेन और भाग्यबती कचारी, सीमा पूनिया ने क्वार्टर फाइनल का टिकट कटा लिया है. जीत के इस क्रम के बीच भारत की स्वीटी बोरा 75 किलोग्राम भारवर्ग में प्री-क्वार्टर फाइनल में ही हार कर बाहर हो गईं. उन्‍हें पोलैंड की एलजबिएटा वोज्सिक ने 5-0 से मात दी.

बॉक्सिंग : विजेंदर सिंह ने अर्नेस्ट अमुजु को हराया, लगातार 10वीं जीत पाई

दोपहर में खेले गए मुकाबले में सोनिया ने बुल्गारिया की स्टानिमीरा पेट्रोवा को 3-2 से हराया. इस फैसले पर हालांकि बुल्गारिया के कोच ने अपत्ती जताई थी जिनका एक्रिडिएशन आईबा ने रद्द कर दिया है. पहले राउंड में सोनिया ने अपना समय लिया और बुल्गारिया की अनुभवी मुक्केबाज से तय दूरी बनाए रखी. दूसरे राउंड में पेट्रोवा हालांकि अपनी अलग रणनीति के साथ उतरी थीं उन्होंने अपनी आक्रामकता से भारतीय खिलाड़ी को बैकफुट पर धकेला. तीसरा राउंड निर्णायक साबित हुआ.सोनिया ने इस राउंड की आक्रामक शुरुआत की और आखिरी 30 सेकेंड में और दमदार खेल दिखाया.जजों ने फैसला 28-29, 29-28, 28-29, 29-28, 28-29 से भारतीय खिलाड़ी के पक्ष में दिया.


मैच के बाद सोनिया ने कहा, "मैंने अपने कोच की बातों को माना और अपनी विपक्षी को परखा. वह शानदार खेल रही थीं.मेरे ओपन गार्ड के बाद भी मैंने अच्छा डिफेंस किया." बुल्गारिया के कोच द्वारा असंतोष जताने पर सोनिया ने कहा, "कई बार हम सोचते हैं कि हमें अंक मिले गए, लेकिन जज हमसे ज्यादा जानते हैं." 51 किलोग्राम भारवर्ग में पिंकी ने यूरोपियन चैम्पियन इंग्लैंड की इबोनी एलिसे जोंस को 5-0 से मात दी. इंग्लैंड की मुक्केबाज ने लेफ्ट जैब के साथ शानदार शुरुआत की जिसका भारतीय खिलाड़ी ने माकूल जबाव दिया. दूसरे राउंड में पहली बार विश्व चैम्निपयनशिप में हिस्सा ले रही भारतीय खिलाड़ी ने बराबर की आक्रामकता दिखाई लेकिन दोनों खिलाड़ी स्कोर करने से चूकती दिखीं.

वीडियो: मशहूर बॉक्‍सर विजेंदर सिंह से विशेष बातचीत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तीसरे राउंड में हालांकि इंग्लैंड की मुक्केबाज थक चुकी थीं लेकिन उन्होंने पिंकी को काफी परेशान किया.हालांकि पिंकी ने कुछ अच्छे पंचों के संयोजन और दाएं मुक्के से इंग्लैंड की खिलाड़ी को परेशान किया. आखिरी 20 सेकेंड में भारतीय खिलाड़ी ने कोई कसर नहीं छोड़ी और जीत हासिल की.पिंकी अगले दौर में उत्तरी कोरिया की मि चोई पांग से भिड़ेंगी. वहीं 64 किलोग्राम भारवर्ग में सिमरनजीत कौर ने स्कॉटलैंड की मेगन रीड को 5-0 से मात दी. तीनों राउंड में भारतीय खिलाड़ी ने शानदार खेल दिखाया और ब्रिटिश सेना की मुक्केबाज मात दी. (इनपुट: एजेंसी)