हिमा दास ने रचा इतिहास, वर्ल्‍ड जूनियर एथलेटिक्‍स चैंपियनशिप में जीता गोल्‍ड मेडल

हिमा दास ने रचा इतिहास, वर्ल्‍ड जूनियर एथलेटिक्‍स चैंपियनशिप में जीता गोल्‍ड मेडल

18 साल की हिमा ने 51 .46 सेकेंड के समय के साथ गोल्‍ड पर कब्‍जा जमाया (AFP फोटो)

खास बातें

  • 51.46 सेकेंड के समय के साथ जीता गोल्‍ड
  • 51 .13 सेकेंड के अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से पीछे रहीं
  • रोमानिया की मिकलोस ने जीता सिल्‍वर मेडल
टेम्पेयर (फिनलैंड):

वर्ल्‍ड अंडर 20 एथलेटिक्‍स चैंपियनशिप में भारत की हिमा दास ने गोल्‍ड जीतकर इतिहास रच दिया है. इसके साथ ही हिमा आईएएएफ वर्ल्‍ड अंडर 20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप के महिला 400 मीटर फाइनल में खिताब के साथ विश्‍व स्तर गोल्‍ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला एथलीट बन गई हैं. खिताब की प्रबल दावेदार 18 साल की हिमा ने 51 .46 सेकेंड के समय के साथ गोल्‍ड पर कब्‍जा जमाया जिसके बाद भारतीय खेमे ने जबर्दस्त जश्न मनाया.

वर्ल्‍ड एथलेटिक्‍स: देविंदर सिंह ने जैवलिन थ्रो के फाइनल में पहुंचकर रचा इतिहास, नीरज चोपड़ा बाहर

हिमा हालांकि 51 .13 सेकेंड के अपने निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से पीछे रही. हिमा से पहले भारत की किसी भी महिला ने विश्व चैंपियनशिप के किसी भी स्तर पर स्वर्ण पदक नहीं जीता था. वह विश्व स्तर पर ट्रैक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी हैं. चौथे नंबर की लेन में दौड़ रही हिमा दास अंतिम मोड़ के बाद रोमानिया की आंद्रिया मिकलोस से पिछड़ रही थी लेकिन अंत में काफी तेजी दिखाते हुए वह बाकी धावकों से काफी आगे रही. मिकलोस ने 52 .07 सेकेंड के साथ सिल्‍वर मेडल  हासिल किया जबकि अमेरिका की टेलर मेनसन ने 52 .28 सेकेंड के साथ ब्रॉन्‍ज मेडल जीता. असम की हिमा दास ने दौड़ के बाद कहा, ‘विश्व जूनियर चैंपियनशिप में गोल्‍ड जीतकर मैं काफी खुश हूं. मैं स्वदेश में सभी भारतीयों को धन्यवाद देना चाहती हूं और उन्हें भी जो यहां मेरी हौसला अफजाई कर रहे थे. ’


वीडियो: वर्ल्‍ड चैंपियनशिप से मेडल जीतकर लौटीं सिंधु

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपने इस प्रदर्शन के साथ हिमा, भाला फेंक के स्टार खिलाड़ी नीरज चोपड़ा की सूची में शामिल हो गई जिन्होंने 2016 में पिछली प्रतियोगिता में विश्व रिकार्ड प्रयास के साथ  गोल्‍ड जीता था. विश्व जूनियर चैंपियनशिप में भारत के लिए इससे पहले सीमा पूनिया (2002 में चक्का फेंक में कांस्य) और नवजीत कौर ढिल्लो (2014 में चक्का फेंक में कांस्य) पदक जीत चुके हैं. हिमा मौजूदा अंडर 20 सत्र में सर्वश्रेष्ठ समय निकालने के कारण यहां खिताब की प्रबल दावेदार थी. वह अप्रैल में गोल्ड कोस्ट में हुए राष्ट्रमंडल खेलों की 400 मीटर स्पर्धा में तत्कालीन भारतीय अंडर 20 रिकॉर्ड 51 . 32 सेकेंड के समय के साथ छठे स्थान पर रही थी. इसके बाद गुवाहाटी में हाल में राष्ट्रीय अंतर राज्य चैंपियनशिप में उन्होंने 51 .13 सेकेंड के साथ अपने इस रिकॉर्ड में सुधार किया. भारतीय एथलेटिक्स महासंघ के अध्यक्ष आदिल सुमारिवाला ने हिमा दास को गोल्‍डजीतने के लिए बधाई दी है.