विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 02, 2021

CHAK DE INDIA: भारतीय महिला हॉकी टीम पहली बार सेमीफाइनल में, ऑस्ट्रेलिया को हराकर रचा इतिहास

Tokyo Olympics: ड्रैगफ्लिकर गुरजीत कौर (Gurjit Kaur) के गोल और गोलकीपर सविता की अगुवाई में रक्षापंक्ति के बेहतरीन प्रदर्शन से भारतीय महिला हॉकी (Indian Women Hockey Team) टीम ने तोक्यो ओलंपिक खेलों के क्वार्टर फाइनल में सोमवार को यहां विश्व में नंबर दो आस्ट्रेलिया को करीबी मुकाबले में 1-0 से हराकर पहली बार ओलंपिक के सेमीफाइनल में प्रवेश करके नया इतिहास रचा.

Read Time: 4 mins
CHAK DE INDIA: भारतीय महिला हॉकी टीम पहली बार सेमीफाइनल में, ऑस्ट्रेलिया को हराकर रचा इतिहास
भारतीय महिला हॉकी टीम ने रचा इतिहास

Tokyo Olympics: ड्रैगफ्लिकर गुरजीत कौर (Gurjit Kaur) के गोल और गोलकीपर सविता की अगुवाई में रक्षापंक्ति के बेहतरीन प्रदर्शन से भारतीय महिला हॉकी (Indian Women Hockey Team) टीम ने टोक्यो ओलंपिक खेलों के क्वार्टर फाइनल में सोमवार को यहां विश्व में नंबर दो आस्ट्रेलिया को करीबी मुकाबले में 1-0 से हराकर पहली बार ओलंपिक के सेमीफाइनल में प्रवेश करके नया इतिहास रचा. भारतीय पुरुष हॉकी टीम के 49 वर्ष बाद सेमीफाइनल में जगह बनाने के बाद विश्व में नौवें नंबर की महिला टीम ने यह इतिहास रचा. सेमीफाइनल में उसका सामना बुधवार को अर्जेंटीना से होगा जिसने एक अन्य क्वार्टर फाइनल में जर्मनी को 3-0 से हराया.

Tokyo Olympics: भारतीय महिला हॉकी टीम के कोच को 'शाहरूख खान' का संदेश, कहा- बस कुछ सोना लेते आए

गुरजीत ने 22वें मिनट में पेनल्टी कार्नर पर महत्वपूर्ण गोल किया। इसके बाद भारतीय टीम ने अपनी पूरी ताकत गोल बचाने में लगा दी जिसमें वह सफल भी रही। गोलकीपर सविता ने बेहतरीन खेल दिखाया और बाकी रक्षकों ने उनका अच्छा साथ दिया. आखिरी दो क्वार्टर में आस्ट्रेलिया ने लगातार हमले किये लेकिन भारतीयों ने उन्हें अच्छी तरह से नाकाम किया, भारतीय टीम आत्मविश्वास से भरी और खुद को साबित करने के लिये प्रतिबद्ध दिखी। उसने साहसिक प्रदर्शन किया और आस्ट्रेलिया पर करीबी जीत दर्ज की.

गुरजीत ने मैच के बाद कहा, ‘‘हम बहुत खुश हैं. यह हमारी कड़ी मेहनत का परिणाम है. हमने 1980 में ओलंपिक के लिये क्वालीफाई किया था लेकिन इस बार हम सेमीफाइनल में पहुंचे हैं. यह हमारे लिये गौरवशाली क्षण है. उन्होंने कहा, ‘‘टीम परिवार की तरह है. हम एक दूसरे का समर्थन करते हैं और हमें देश का भी समर्थन मिलता है. हम बहुत खुश हैं.''

चक दे इंडिया', जीत का जश्न भारतीय महिलाओं ने ऐसे मनाया, कोई हुआ इमोशनल तो कोई झूम उठा- देखें Video

भारतीय टीम का ओलंपिक में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन इससे पहले मास्को ओलंपिक 1980 में था जबकि टीम चौथे स्थान पर रही थी लेकिन तब केवल छह टीमों ने हिस्सा लिया था और मैच राउंड रोबिन आधार पर खेले गये थे.

रानी रामपाल की अगुवाई वाली टीम की यह जीत इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि क्योंकि पूल चरण में उसे शुरू में संघर्ष करना पड़ा. भारतीय टीम अपने पूल में दक्षिण अफ्रीका और आयरलैंड को हराकर चौथे स्थान पर रही थी, आस्ट्रेलिया अपने पूल में शीर्ष पर रहा था. विश्व में दूसरे नंबर के आस्ट्रेलिया ने शुरुआती मिनटों में भारतीय रक्षकों को व्यस्त रखा. भाग्य भारत के साथ था जो दूसरे मिनट में स्टीफेनी केरशॉ के क्रास पर एंब्रोसिया मालोनी का शॉट पोस्ट से टकराने के कारण आस्ट्रेलिया बढ़त हासिल नहीं कर पाया.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ग्रैंडमास्टर प्रज्ञानंद ने दूसरे नंबर के खिलाड़ी कारुआना को हराकर शतरंज की दुनिया में मचाया तहलका
CHAK DE INDIA: भारतीय महिला हॉकी टीम पहली बार सेमीफाइनल में, ऑस्ट्रेलिया को हराकर रचा इतिहास
Asian Games 2023: Neeraj Chopra and Kishore Jena brings Gold & silver respectively in javelin throw, male relay race team also bring gold
Next Article
Asian Games 2023: नीरज चोपड़ा को स्वर्ण, तो किशोर जेना को मिला रजत, पुरुष रिले टीम को भी मिला सोना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;