Neeraj Chopra इतिहास रचने से एक कदम दूर, Javelin throw फाइनल में मिलेगी इन दिग्गजों से चुनौती

जेवलिन थ्रो (Javelin Throw) का फाइनल आज खेला जाने वाला है. भारत के लिए नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) मेडल जीतने के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं. नीरज ने अपने क्वालीफिकेशन राउंड के दौरान पहली ही कोशिश में 86.65 मीटर भाला फेंककर सीधे फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया था

Neeraj Chopra इतिहास रचने से एक कदम दूर, Javelin throw फाइनल में मिलेगी इन दिग्गजों से चुनौती

टोक्यो मं इतिहास रचने के करीब नीरज चोपड़ा

Neeraj Chopra Men's Javelin Throw Final: जेवलिन थ्रो (Javelin Throw) का फाइनल आज खेला जाने वाला है. भारत के लिए नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) मेडल जीतने के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं. नीरज ने अपने क्वालीफिकेशन राउंड के दौरान पहली ही कोशिश में 86.65 मीटर भाला फेंककर सीधे फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया था. पूल ए की लिस्ट में टॉप पर भी रहे थे. नीरज से उम्मीद है कि वो 100 सालों का सूखा खत्म करेंगे और ट्रैक-एंड-फील्ड में भारत को मेडल दिलाने में सफल रहेंगे. बता दें कि फाइनल में जगह बनाने के लिए सभी थ्रोअर को कम से कम 83.50 मीटर भाला थ्रो करना था. पूल ए में नीरज ने पहले ही कोशिश में 86.65 मीटर भाला थ्रो करके सीधे फाइनल के लिए जगह बना ली थी. दूसरे नंबर  पर जर्मनी के जोहानस वेटर (Johannes Vetter) रहे थे जिन्होंने 85.64 मीटर भाला फेंककर फाइनल में अपनी जगह बनाई थी. फाइनल में भी जोहानस वेटर से भारत के नीरज को चुनौती मिलने वाली है. 

जेवलिन थ्रो में भारत और पाकिस्तान की टक्कर, जानें पूरी डिटेल्स

कौन है जोहानस वेटर
जर्मनी के भाला फेंक एथलीट जोहानस वेटर (Johannes Vetter) को गोल्ड मेडल का दावेदार माना जा रहा है. जोहानस विश्व चैंपियन रह चुके हैं. उनका पर्सनल बेस्ट थ्रो 97.76 का रहा है. पिछले साल ही वेटर ने पोलैंड में आयोजित वर्ल्ड एथेलेटिक्स कॉन्टिनेंटल टूर गोल्ड इवेंट में 97.76 मीटर का थ्रो करके इस रिकॉर्ड को बनाया था. जर्मनी के इस एथलीट ने अपने कई टूर्नामेंट में 90 मीटर से ज्यादा भाला फेंक चुके हैं. जिसके कारण फाइल में उनसे भी ऐसी ही उम्मीद है. 


Tokyo olympics में भारत-पाकिस्तान: गोल्ड मेडल के लिए होगा मुकाबला, जानें जेवलिन थ्रो फाइनल समय

नीरज का बेस्ट पर्सनल थ्रो 88.07 है
भारत के नीरज चोपड़ा का बेस्ट पर्सनल थ्रो 88.07 का है जो एक नेशनल रिकॉर्ड भी है. फाइनल में नीरज को वेटर से आगे निकलना है तो 90 मीटर से ज्यादा भाला फेंकने के बारे में सोचना होगा. जर्मनी के थ्रोअर वेटर इस बार फाइनल में 2008 के बीजिंग ओलंपिक में नॉर्वे के एंड्रियास थोरकिल्डसन द्वारा बनाए गए 90.57 मीटर के ओलंपिक रिकॉर्ड को तोड़ने का मन बनाकर मुकाबले में उतरेंगे. बता दें कि 2017 के वर्ल्ड चैंपियनशिप में वेटर ने 89.89 मीटर भाला फेंककर गोल्ड मेडल अपने नाम करने में सफल रहे थे. सबसे दिलचस्रप 

नीरज के सामने पाकिस्तान की चुनौती
भारतीय थ्रोअर के सामने पाकिस्तान (Pakistan) के अरशद नदीम (Arshad Nadeem) की भी चुनौती होगी. पाकिस्तान के अरशद ने 85.16 मीटर भाला फेंककर ओलंपिक के फाइनल में जगह बनाई है. पाकिस्तान के भाला फेंक खिलाड़ी ने ट्वीट करके भी नीरज को चुनौती दे दी है. 

Tokyo Olympics: अदिति अशोक मेडल से चूकीं, फिर भी किया कमाल, जानें गोल्फर के बारे में पूरी डिटेल्स

नीरज के नाम कई रिकॉर्ड्स
एशियन गेम्स 2018 जकार्ता गोल्ड, कॉमनवेल्थ गेम 2018 गोल्ड कोस्ट गोल्ड मेडल, एशियन चैंपियनशिप 2017 भुवनेश्वर गोल्ड मेडल, दक्षिण एशियाई खेल गुवाहाटी 2016 गोल्ड मेडल, वर्ल्ड जूनियर चैंपियनशिप 2016 गोल्ड मेडल, एशियन जूनियर चैंपियनशिप 2016 सिल्वर मेडल।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: लवलीना ने भारत के लिए ओलिंपिक में कांस्य पदक सुनिश्चित किया.