Asian Games: यूपी सरकार के नौकरी के ऐलान पर रजत विजेता सुधा सिंह बोलीं, 'खुश भी हूं और नहीं भी'

Asian Games: यूपी सरकार के नौकरी के ऐलान पर रजत विजेता सुधा सिंह बोलीं, 'खुश भी हूं और नहीं भी'

सुधा को यूपी सरकार ने 30 लाख रुपये और राजपत्रित अधिकारी की नौकरी देने का ऐलान किया है

खास बातें

  • कहा- यह घोषणा देर आयद, दुरुस्‍त आयद की तरह
  • यह नौकरी मुझे बहुत पहले मिल जानी चाहिए थी
  • वर्ष 2014 से घूम रही है इस बारे में मेरी फाइल
लखनऊ:

एशियन गेम्‍स 2018 के स्‍टीपलचेज इवेंट में रजत पदक जीतकर देश का नाम रोशन करने वाली एथलीट सुधा सिंह ने राजपत्रित अधिकारी की नौकरी देने की उत्‍तर प्रदेश सरकार की घोषणा को ‘देर आयद, दुरुस्‍त आयद’ करार दिया है. सुधा ने कहा कि उन्‍हें यह नौकरी बहुत पहले ही मिल जानी चाहिए थी. उत्‍तर प्रदेश के रायबरेली जिले की रहने वाली सुधा ने इंडोनेशिया से टेलीफोन पर बातचीत में कहा कि वह राज्‍य सरकार की नौकरी की पेशकश से खुश भी हैं, और नहीं भी. नौकरी के लिए उनकी फाइल वर्ष 2014 से ही शासन में घूम रही है. राज्‍य सरकार की पेशकश एक तरह से ‘देर आयद, दुरुस्‍त आयद’ जैसा है.

वर्ल्‍ड चैंपियनशिप : गोल्‍ड जीतने वाली सुधा सिंह का नाम भारतीय खिलाड़ियों की सूची से हटाया

उन्‍होंने कहा कि वह एशियाई खेलों में स्‍वर्ण और रजत पदक जीत चुकी हैं, दो बार ओलिंपिक, दो बार वर्ल्‍ड चैम्पियनशिप और चार बार एशियन चैम्पियनशिप में हिस्‍सा लेकर पदक जीत चुकी हैं. वह अर्जुन पुरस्कार भी पा चुकी हैं. उनके अनुसार वह इस वक्‍त खेल विभाग में उप निदेशक के पद की हकदार हैं. सुधा ने कहा कि वह मुख्‍यमंत्री को धन्‍यवाद देती हैं लेकिन शायद उन्‍हें पता नहीं है कि नौकरी के लिये उनकी फाइल चार साल से चल रही है. उन्‍होंने कहा कि वह खेल विभाग में ही नौकरी करना चाहती हैं. इसके अलावा वह किसी और महकमे में काम नहीं करेंगी. इस सवाल पर कि इतनी उपलब्धियों के बावजूद उन्‍हें अब तक नौकरी क्‍यों नहीं मिली, सुधा ने खुलासा नहीं करते हुए कहा कि सभी को पता है कि मुझे नौकरी क्‍यों नहीं मिली.


11 महीने बाद ट्रैक पर लौटीं सुधा और छा गईं, स्टीपलचेज में जीता स्वर्ण

3000 मीटर स्‍टीपलचेज में रजत पदक जीतने वाली सुधा को उत्‍तर प्रदेश सरकार ने 30 लाख रुपये का इनाम और राजपत्रित अधिकारी की नौकरी देने का एलान किया है. सुधा के छोटे भाई प्रवेश नारायण सिंह ने बताया कि जिस खिलाड़ी ने वर्ष 2010 में ग्‍वांगझू एशियाड में स्‍वर्ण पदक जीता हो, ओलिंपिक में भाग लिया हो, जिसे 2012 में अर्जुन पुरस्कार मिला हो, उसे नौकरी के लिये दफ्तरों के चक्‍कर लगवाये गए. इतना अपमान करने के बावजूद उसे नौकरी नहीं दी गई. उन्‍होंने कहा कि नवम्‍बर 2015 में जारी प्रदेश सरकार के एक शासनादेश में ओलिंपिक और एशियाड जैसे खेल आयोजनों के पदक विजेताओं को सरकारी नौकरी देने का प्रावधान है. उसी का पालन करके सुधा को नौकरी दी जा सकती थी, मगर खेल विभाग की उदासीनता और उपेक्षा की वजह से ऐसा नहीं हुआ. सुधा इस रवैये से खासी आहत रहीं.

वीडियो: टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा से खास बातचीत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रवेश नारायण ने कहा कि सुधा वर्ष 2005 से मध्‍य रेलवे में नौकरी कर रही हैं और इस वक्‍त उनकी तैनाती बॉम्‍बे बीटी में हैप्रवेश नारायण सुधा की अर्से से ख्‍वाहिश है कि उन्‍हें उत्‍तर प्रदेश में नौकरी मिल जाए. उन्होंने कहा कि निम्‍न मध्‍यम वर्ग के परिवार से ताल्‍लुक रखने वाली यह एथलीट अलसुबह उठकर घर का काम करती थीं और फिर स्‍टेडियम जाकर अभ्यास करती थी.