प्रतिष्ठित पद्म पुरस्कारों के लिए मनिका बत्रा सहित 9 खिलाड़ियों के नाम की सिफारिश

प्रतिष्ठित पद्म पुरस्कारों के लिए मनिका बत्रा सहित 9 खिलाड़ियों के नाम की सिफारिश

महिला टेबल टेनिस स्टार Manika Batra के नाम की सिफारिश भी पद्म पुरस्कार के लिए की गई है

खास बातें

  • विनेश फोगाट, हरमनप्रीत और रानी रामपाल के नाम भी हैं शामिल
  • तरुणदीप, गणेश के नामों को खेल मंत्री की मंजूरी मिलनी बाकी
  • पद्म विभूषण के लिए मैरीकॉम के नाम की सिफारिश की गई
नई दिल्ली:

खेल मंत्रालय (Sports ministry) ने भारत के चौथे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्मश्री के लिए तीरंदाज तरुणदीप राय और हॉकी ओलिंपियन एमपी गणेश के अलावा सात महिला खिलाड़ियों के नाम की सिफारिश की. महिला रेसलर विनेश फोगाट (Vinesh Phogat), टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा (Manika Batra), महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत सिंह, राष्ट्रीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल, पूर्व निशानेबाज सुमा शिरूर और पर्वतारोही जुड़वां बहनें ताशी और नुनग्शी मलिक के नाम की सिफारिश भी पद्मश्री के लिए की गई है. तरुणदीप और गणेश के नाम बाद में सूची में शामिल किए गए जिसे अभी खेल मंत्री किरेन रिजिजू की मंजूरी मिलनी बाकी है.

टेबल-टेनिस को भी पीवी सिंधु जैसी रोल मॉडल की जरूरत : मनिका बत्रा

 छह बार की विश्व चैम्पियन एमसी मैरीकॉम के रूप में खेल मंत्रालय ने पद्म विभूषण पुरस्कार के लिये पहली बार महिला एथलीट के नाम की सिफारिश की जो भारत रत्न के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार है. मैरीकॉम को 2013 में पद्म भूषण और 2006 में पद्म श्री मिला था। खेल मंत्रालय ने विश्व चैम्पियन और ओलंपिक रजत पदकधारी बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू के नाम की भी सिफारिश पद्म भूषण के लिये की है जो देश का तीसरा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार है.


 2017 में भी पीवी सिंधु के नाम की सिफारिश पद्म भूषण के लिए की गयी थी लेकिन वह अंतिम सूची में आने में विफल रही थी उन्हें 2015 में पद्मश्री पुरस्कार मिला था. तरुणदीप उस भारतीय रिकर्व टीम का हिस्सा थे जिसने इस साल जून में नीदरलैंड में विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता था. अतनु दास और प्रवीण जाधव के साथ उनकी टीम ने पुरुष रिकर्व व्यक्तिगत स्पर्धा में तीन एकल कोटा हासिल करने से साथ इसमें भी ओलिंपिक कोटा हासिल किया था. गणेश उस भारतीय पुरुष हॉकी टीम का हिस्सा थे जिसने 1972 म्यूनिख ओलिंपिक में कांस्य पदक, 1971 बार्सिलोना विश्व कप में कांस्य पदक और एम्सटरडम में 1973 में रजत पदक जीता था. खेल मंत्रालय के सूत्र ने पुष्टि की कि पद्म पुरस्कारों की सिफारिशों में दो खिलाड़ियों के नाम जोड़े गये हैं लेकिन कहा कि इन्हें अभी मंत्री की मंजूरी नहीं मिली है. अगले साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म विजेताओं के नामों का खुलासा होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा से खास बातचीत



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)