ISSF World Championships: जूनि‍यर निशानेबाजों ने जीते दो और स्‍वर्ण, सीनियर वर्ग में गुरप्रीत को रजत

ISSF World Championships: जूनि‍यर निशानेबाजों ने जीते दो और स्‍वर्ण, सीनियर वर्ग में गुरप्रीत को रजत

खास बातें

  • विजयवीर ने 25 मी. स्टैंडर्ड पिस्टल स्पर्धा में जीता स्‍वर्ण
  • इस मुकाबले के टीम वर्ग में भी भारत ने जीता स्‍वर्ण
  • अब तक 11 स्‍वर्ण, 9 रजत और 7 कांस्‍य जीत चुका है भारत
चांगवान (दक्षिण कोरिया):

गुरप्रीत सिंह ने शुक्रवार को यहां आईएसएसएफ विश्व चैम्पियनशिप की सीनियर पुरुष स्टैंडर्ड पिस्टल स्पर्धा में रजत पदक अपने नाम किया लेकिन भारत के जूनियर निशानेबाजों ने शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए दो स्वर्ण पदक जीते. 16 वर्षीय विजयवीर सिद्धू ने जूनियर पुरुषों की 25 मीटर स्टैंडर्ड पिस्टल स्पर्धा में राजकंवर सिंह संधू और आदर्श सिंह के साथ मिलकर टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक हासिल किया. भारत इस समय 11 स्वर्ण, नौ रजत और सात कांस्य से कुल 27 पदक के साथ पदक तालिका में तीसरे स्थान पर बना हुआ है जो उसका इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. गुरुवार को 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहने वाले विजयवीर ने 572 का स्कोर बनाया जिससे वह कोरिया के ली गुनहेयोक (570) और चीन के हाओजी जू (565) से आगे रहे.

अब एक और नए रिकॉर्ड के साथ शूटर सौरभ चौधरी बने विश्व जूनियर चैंपियन

उधर, टीम स्‍पर्धा में विजयवीर ने अपने साथी निशानेबाजों के साथ मिलकर कुल 1695 अंक जुटाए जिससे भारत शीर्ष स्थान हासिल करने में सफल रहा. कोरिया 1693 और चेक गणराज्य 1674 अंक से क्रमश: रजत और कांस्य पदक जीतने में कामयाब रहा. आदर्श सिंह व्यक्तिगत स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहे. सीनियर प्रतिस्पर्धा में गुरप्रीत सिंह ने सुनिश्चित किया कि उनके रजत से दल सकारात्मक तरीके से टूर्नामेंट का अंत करे. राष्ट्रमंडल खेलों के पूर्व स्वर्ण पदकधारी गुरप्रीत ने 579 का स्कोर बनाया जिससे वह यूक्रेन के पावलो कोरोस्टाइलोव से पीछे दूसरे स्थान पर रहे जिन्होंने 581 अंक जोड़े. कांस्य पदक कोरिया के किम जुनहोंग ने हासिल किया. भारत टीम स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहा जिसमें गुरप्रीत, अमनप्रीत सिंह (560) और लंदन ओलिंपिक के रजत पदकधारी विजय कुमार (560) ने मिलकर 1699 अंक का स्कोर बनाया. भारतीय जूनियर महिला स्कीट टीम चौथे स्थान पर रही. सिमरनप्रीत कौर, परिनाज धालीवाल और अरीबा खान ने कुल 318 अंक बनाये. कोई भी निशानेबाज व्यक्तिगत स्पर्धा में फाइनल के लिये क्वालीफाई नहीं कर सकी.


वीडियो: मशहूर शूटर अभिनव बिंद्रा से खास बातचीत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पुरुष स्कीट स्पर्धा में अंगद वीर सिंह बाजवा 118 अंक से 49वें स्थान पर जबकि शीरा शेख (115) 69वें स्थान पर रहे. मैराज अहमद खान ने 113 अंक से 77वां स्थान हासिल किया. टीम 20वें स्थान पर रही. पुरुषों की 300 मीटर राइफल थ्री पाजीशन में पारुल कुमार (1134) 24वें स्थान और अमित कुमार ने 1124 अंक से 28वें स्थान पर रहे. आकाश रविदास 1077 अंक से 35वें स्थान पर रहे जिससे टीम ने 3335 अंक से आठवां स्थान हासिल किया. देश ने टोक्यो 2020 खेलों की पहली क्वालीफाइंग स्पर्धा से दो ओलंपिक कोटा स्थान भी हासिल किए. अंजुम मुदगिल और अपूर्वी चंदेला ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में क्रमश: रजत पदक जीतकर और चौथा स्थान हासिल कर ओलिंपिक के लिये कोटा स्थान हासिल किया था. हालांकि इन निशानेबाजों ने कोटा स्थान हासिल किए हैं लेकिन मौजूदा नीति के अनुसार एनआरएआई खिलाड़ियों का चयन अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट और चयन ट्रायल्स के स्कोर के आधार पर करेगा. युवा ओलिंपिक खेल अक्‍टूबर में आयोजित होंगे और विश्व चैम्पियनशिप से इस साल आईएसएसएफ की प्रतियोगितायें भी समाप्त हो जाएंगी. अगला बड़ा टूर्नामेंट अगले साल फरवरी में होगा जिसमें पहला विश्‍वकप चरण आयोजित होगा जो तोक्यो 2020 क्वालीफाइंग टूर्नामेंट भी है और यह नई दिल्ली की डॉ. कर्णी सिंह रेंज में आयोजित किया जाएगा.(इनपुट: एजेंसी)



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)