अब एक और नए रिकॉर्ड के साथ शूटर सौरभ चौधरी बने विश्व जूनियर चैंपियन

अब एक और नए रिकॉर्ड के साथ शूटर सौरभ चौधरी बने विश्व जूनियर चैंपियन

रिकॉर्ड स्वर्ण पदक जीतने के बाद सौरभ को गोद में उठाए साथी खिलाड़ी

खास बातें

  • अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा सौरभ चौधरी ने
  • अर्जुन सिंह चीमा ने इसी स्पर्धा में कांस्य पदक जीता
  • सौरभ की बदौलत टीम वर्ग में भारत को रजत
चांगवोन (दक्षिण कोरिया):

एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता सौरभ चौधरी (ISSF World Championship 2018: Saurabh Chaudhary becomes Junior World Champion) ने वीरवार को विश्व रिकार्ड के साथ आईएसएसएफ विश्व चैंपियनशिप में जूनियर 10 मीटर एयर पिस्टल का स्वर्ण पदक जीता लेकिन सीनियर निशानेबाज एक बार फिर प्रभावित करने में नाकाम रहे, अर्जुन सिंह चीमा ने इसी स्पर्धा में कांस्य पदक जीता जबकि भारतीय टीम सौरभ के शानदार व्यक्तिगत प्रदर्शन की बदौलत रजत पदक जीतने में सफल रही. 

पिछले महीने एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले 16 साल के सौरभ ने 581 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहते हुए फाइनल में जगह बनाई, सौरभ ने सबसे पहले जून में आईएसएसएफ विश्व कप के दौरान 10 मीटर एयर पिस्टल में विश्व रिकार्ड बनाया था. शीर्ष क्वालीफायर के रूप में फाइनल में जगह बनाने वाले कोरिया के होजिन लिम 243 .1 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहते हुए रजत पदक जीतने में सफल रहे. सौरभ, चीमा और अनमोल की भारतीय टीम ने 1730 के कुल स्कोर के साथ रजत पदक जीता. 

कोरियाई टीम ने 1732 अंक के विश्व रिकार्ड के साथ स्वर्ण पदक हासिल किया. रूस ने 1711 अंक के साथ कांस्य पदक जीता. सीनियर निशानेबाजों ने हालांकि निराश किया और वे एक बार फिर पदक जीतने में नाकाम रहे. एशियाई खेलों के कांस्य पदक विजेता अभिषेक वर्मा ने पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल वर्ग में तीसरे स्थान के साथ फाइनल में जगह बनाते हुए पदक की उम्मीद जगाई थी. अभिषेक हालांकि फाइनल में 118 अंक के साथ आठवें और अंतिम स्थान पर रहे. कोरिया के जिन जोंगोह ने स्वर्ण पदक जीता. जोंगोह और रूस के आर्तेम चेर्नेसोव के समान 241. 5 अंक थे लेकिन कोरियाई निशानेबाजी ने शूटऑफ में बाजी मारी.


VIDEO: पिछले दिनों संपन्न एशियाई खेलों में सुशील कुमार सबसे बड़ी निराशा साबित हुए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बहरहाल, सौरभ चौधरी ने फाइनल में 245 .5 अंक के साथ अपना ही विश्व रिकार्ड तोड़ा. चीमा ने आठ खिलाड़ियों के फाइनल में 218 अंक के साथ कांस्य पदक हासिल किया.