सानिया मिर्जा ने संन्यास का किया ऐलान, यहां पढ़ें कैसा रहा उनका टेनिस का सफर

सानिया मिर्जा ने टेनिस से संन्यास का ऐलान किया है. ऐसे में बात करें उनके करियर के बारे में तो वो इस प्रकार है-

सानिया मिर्जा ने संन्यास का किया ऐलान, यहां पढ़ें कैसा रहा उनका टेनिस का सफर

टेनिस स्टार सानिया मिर्जा

खास बातें

  • सानिया मिर्जा ने संन्यास का किया ऐलान
  • सानिया ने छह ग्रैंड स्लैम किए हैं अपने नाम
  • कई प्रतिष्ठित अवार्ड से भी हुई हैं सम्मानित
नई दिल्ली :

देश की 35 वर्षीय स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा (Sania Mirza) मौजूदा समय में प्रतिष्ठित टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलियन ओपन में व्यस्त हैं. जारी प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के बीच उन्होंने अपने करियर से संबंधित एक बड़ा फैसला लिया है. दरअसल स्टार महिला खिलाड़ी ने अपने संन्यास के बारे में बातचीत करते हुए बताया है कि उनका यह सीजन उनके करियर का आखिरी सीजन होगा. टेनिस स्टार ने कहा है कि, 'मैंने फैसला लिया है कि यह मेरा आखिरी सीजन होगा. पता नहीं मैं पूरे सीजन खेल पाऊंगी, लेकिन मैं चाहती हूं कि पूरे सीजन तक रहूं.' भारतीय स्टार ने आगे बात करते हुए बताया कि मैं बेहतर खेल सकती हूं, लेकिन अब शरीर पहले जैसा साथ नहीं दे पा रहा है. यह मेरे लिए सबसे बड़ी दुख की बात है.

सानिया ने छह ग्रैंड स्लैम किए हैं अपने नाम:

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai) में जन्मी सानिया ने मिक्स्ड डबल्स में 2009 में ऑस्ट्रेलियन ओपन, 2012 में फ्रेंच ओपन, 2014 में यूएस ओपन, 2015 में विम्बलडन और यूएस ओपन एवं महिला डबल्स में 2016 में ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब अपने नाम किया है. 


SA vs IND 1st ODI: सूर्यकुमार और रुतुराज को नहीं मिली प्लेइंग XI में जगह, सोशल मीडिया पर लोगों ने ऐसे निकाली भड़ास

सानिया ने अपने प्रोफेशनल टेनिस करियर की शुरुआत साल 2003 में की थी. तब से अबतक उन्हें टेनिस खेलते हुए करीब 19 साल हो गए हैं. वह मौजूदा समय में भारत की सबसे बड़ी महिला टेनिस खिलाड़ी भी हैं. 

सानिया को टेनिस में उम्दा प्रदर्शन करने के लिए देश के कई प्रतिष्ठित अवार्ड से भी नवाजा गया है. इसमें पद्म भूषण (2016), लॉन टेनिस के लिए अर्जुन पुरस्कार (2004), पद्म श्री (2006), मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार (2015) जैसे कई प्रमुख अवार्ड मिले हैं. 

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ने 4 गेंद पर 4 बल्लेबाजों को किया आउट, 'डबल हैट्रिक' लेकर क्रिकेट जगत के उड़ाए होश- Video

बता दें मिर्जा ने 12 अप्रैल साल 2010 में पाकिस्तानी ऑलराउंडर खिलाड़ी शोएब मलिक (Shoaib Malik) से निकाह किया था. मिर्जा को एक बेटा है जिसका नाम इजहान मिर्जा मलिक है.

India Open 2021: लक्ष्य सेन बने पुरुष सिंगल्स चैंपियन

. ​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com