ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट Neeraj Chopra ने अपने लिए सेट किया नया लक्ष्य, अब यहां करना चाहते हैं टॉप

नीरज चोपड़ा इस समय तुर्की के अंताल्या में कोच क्लाउस बार्तोनिएज के साथ अभ्यास कर रहे हैं. उन्होंने कहा है कि वो इस साल विश्व चैम्पियनशिप में 90 मीटर का थ्रो फेंकना चाहते हैं.

ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट Neeraj Chopra ने अपने लिए सेट किया नया लक्ष्य, अब यहां करना चाहते हैं टॉप

नीरज का सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत प्रदर्शन 88.07 मीटर है

नई दिल्ली:

ओलंपिक चैम्पियन भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) का कहना है कि अपने प्रतिद्वंद्वियों के सत्र की शुरुआत में बेहतरीन प्रदर्शन से वह परेशान नहीं हैं लेकिन उन्होंने कहा कि वह भी इस साल 90 मीटर का थ्रो फेंकना चाहेंगे. मौजूदा विश्व चैंपियन ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स और टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) रजत पदक विजेता चेक गणराज्य के जाकूब वालेच ने 13 मई को दोहा डायमंड लीग में क्रमश: 93.07 मीटर और 90.88 मीटर के थ्रो फेंके हैं.

यह भी पढ़ें: हॉकी प्लेयर निक्की प्रधान के संघर्ष की कहानी, जानें कैसे तय किया खेत से ओलिंपिक तक का सफर

चोपड़ा ने तुर्की में अपने अभ्यास केंद्र से ऑनलाइन बातचीत में कहा, "मैं दूरी का दबाव नहीं लेता. पीटर्स और जाकूब काफी मेहनत कर रहे हैं जिसकी वजह से उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया. मेरा भी सपना 90 मीटर पार करने का है और इसी साल कोशिश करूंगा."

उन्होंने आगे कहा, "मुझे पता है कि प्रतिस्पर्धा कठिन है और बढ़ रही है. यह दिन के प्रदर्शन, मौसम और अन्य हालात पर भी निर्भर करता है. मैं आम तौर पर किसी के प्रदर्शन से आगे निकलने या रिकॉर्ड के बारे में नहीं सोचता. मेरा फोकस अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर रहता है." 

चोपड़ा इस समय तुर्की के अंताल्या में कोच क्लाउस बार्तोनिएज के साथ अभ्यास कर रहे हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत प्रदर्शन 88.07 मीटर है. वह सत्र की पहली प्रतिस्पर्धा फिनलैंड में खेलेंगे जहां उनका सामना पीटर्स और जर्मनी के जोहानेस वेटर से होगा जो कई बार 90 मीटर से ऊपर का थ्रो लगा चुके हैं. इसके बाद वह जून में फिनलैंड में कुओर्तेन खेलों में भाग लेंगे जहां वह पिछले साल तीसरे स्थान पर रहे थे. 

उन्होंने कहा, "मेरा लक्ष्य विश्व चैम्पियनशिप में अच्छा प्रदर्शन करना है. उसके अलावा राष्ट्रमंडल खेलों में फिर से स्वर्ण जीतना चाहूंगा." 

यह भी पढ़ें: निकहत ज़रीन ने सलमान खान के लिए कहा, 'मेरे लिए जान है वो' तो खुद सुपरस्टार ने किया रिएक्ट

भारत के कई टॉप एथलिट हाल ही में डोप टेस्ट में फेल हो गए थे. चोपड़ा ने युवाओं को सफलता के लिए शॉर्टकट का सहारा न लेने की सलाह दी. स्टार खिलाड़ी ने कहा, "मेरा संदेश यहीं है कि सफलता के लिए शॉर्टकट का सहारा लेने का प्रयास न करें. धैर्य के साथ कड़ी मेहनत करें. आप अपने सपनों तक सही समय पर पहुंच जाएंगे."

 उन्होंने कहा, "मैं यहां व्यक्तिगत रूप से किसी की बात नहीं कर रहा हूं लेकिन आप चीजों को नियंत्रण में रख सकते है, अच्छा खाना, बराबर आराम और नींद के साथ. मेहनत करो और खुद पर विश्वास रखो." 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com