Olympic 2020: कुछ ऐसे स्वर्ण पदक से रवि दहिया चूके, रजत से करना पड़ा संतोष

Olympics 2020: निशानेबाज अभिनव बिंद्रा भारत की तरफ से ओलंपिक में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी थी. उन्होंने बीजिंग ओलिंपिक 2008 में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में सोने का तमगा हासिल किया था. कुश्ती में भारत का यह दूसरा रजत पदक है. इससे पहले सुशील कुमार लंदन ओलिंपिक 2012 के फाइनल में पहुंचे थे लेकिन उन्हें रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा था.

Olympic 2020: कुछ ऐसे स्वर्ण पदक से रवि दहिया चूके, रजत से करना पड़ा संतोष

Olympics 2020: रजत दहिया इस ओलिंपिक में रजत जीतने वाले दूसरे पहलवान हैं

खास बातें

  • दो बार के विश्व चैंपियन रूसी जवुर से हारे रवि
  • रवि का है पहला ओलिंपिक, अनुभव भारी पड़ा रूसी पहलवान का
  • ओलिंपिक में रजत जीतने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय पहलवान
तोक्यो:

Olympics 2020 (August 5Th): भारतीय पहलवान रवि दहिया वीरवार को यहां ऐतिहासिक स्वर्ण पदक से चूक गये और उन्हें तोक्यो ओलंपिक की कुश्ती प्रतियोगिता के पुरुषों के 57 किग्रा भार वर्ग में रूसी ओलंपिक समिति के जावुर युवुगेव से हारकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा. दो बार के विश्व चैंपियन युवुगेव ने अपने बेहतरीन रक्षण का नजारा पेश किया और अंकों के आधार पर यह मुकाबला 7-4 से जीता. युवुगेव ने शुरुआती अंक बनाया, लेकिन रवि ने जल्द ही स्कोर 2-2 कर दिया. रूसी खिलाड़ी ने फिर से बढ़त हासिल कर दी. रवि पहले राउंड के बाद 2-4 से पीछे थे. दूसरे राउंड में भी युवुगेव ने एक अंक बनाकर अपनी बढ़त मजबूत की। रवि दूसरे राउंड में भी दो अंक ही जुटा सके.

आखिरी 20 सेकेंड में दीपक के हाथ से फिसला कांस्य पदक, सेन मारिनो के मेयल्स नजीम से 2-4 से हारे

निशानेबाज अभिनव बिंद्रा भारत की तरफ से ओलंपिक में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी थी. उन्होंने बीजिंग ओलिंपिक 2008 में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में सोने का तमगा हासिल किया था. कुश्ती में भारत का यह दूसरा रजत पदक है. इससे पहले सुशील कुमार लंदन ओलिंपिक 2012 के फाइनल में पहुंचे थे लेकिन उन्हें रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा था.


तोक्यो खेलों में भारत ने अपना दूसरा रजत पदक हासिल किया. इससे पहले भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने महिलाओं के 49 किग्रा भार वर्ग में दूसरा स्थान हासिल किया था. भारत को कुश्ती में पदक दिलाने वाले पहले पहलवान खशाबा जाधव थे। उन्होंने हेलसिंकी ओलंपिक 1952 में कांस्य पदक जीता था. उसके बाद सुशील ने बीजिंग में कांस्य और लंदन में रजत पदक हासिल किया.

हॉकी में ब्रॉन्ज जीतने के बाद भारतीय खिलाड़ी जश्न मनाते समय हुए इमोशनल, Video ने जीता दिल

सुशील ओलंपिक में दो व्यक्तिगत स्पर्धा के पदक जीतने वाले अकेले भारतीय थे और अब बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधू ने यहां कांस्य जीतकर इसकी बराबरी की. लंदन ओलिंपिक में योगेश्वर दत्त ने भी कांस्य पदक जीता था. वहीं साक्षी मलिक ने रियो ओलिंपिक 2016 में कांसे का तमगा हासिल किया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: लवलीना ने भारत के लिए कांस्य पदक जीता है. उनके घर में जश्न का माहौल है. ​