स्वर्ण पदक विजेता को इतनी इनामी रकम देगा आईओए, चानू के कोच को भी होगा फायदा, मीराबाई बोलीं कि...

Olympic 2020: आईओए महासचिव राजीव मेहता ने कहा, ‘हमें ओलिंपिक पदक विजेता खिलाड़ी तैयार करने के लिये प्रशिक्षकों को भी पुरस्कृत करना होगा. वे दिन रात खिलाड़ियों का मार्गदर्शन करते हैं। वे भी खिलाड़ियों की तरह कड़ी मेहनत और बलिदान कर रहे हैं.'

स्वर्ण पदक विजेता को इतनी इनामी रकम देगा आईओए, चानू के कोच को भी होगा फायदा, मीराबाई बोलीं कि...

Olympic 2020: ओलिंपिक खेलों की प्रतिकात्मक तस्वीर

तोक्यो:

तोक्यो खेलों की रजत पदक विजेता मीराबाई चानू के कोच विजय शर्मा को भारतीय ओलिंपिक संघ (आईओए) 10 लाख रुपये का नकद पुरस्कार देगा. आईओए ने शनिवार को ओलंपिक पदक विजेताओं के प्रशिक्षकों के लिये पुरस्कार राशि की घोषणा की. इसके अनुसार स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी के कोच को 12.5 लाख रुपये, रजत विजेता के कोच 10 लाख रुपये और कांस्य पदक विजेता के कोच को 7.5 लाख रुपये दिये जाएंगे. आईओए महासचिव राजीव मेहता ने कहा, ‘हमें ओलिंपिक पदक विजेता खिलाड़ी तैयार करने के लिये प्रशिक्षकों को भी पुरस्कृत करना होगा. वे दिन रात खिलाड़ियों का मार्गदर्शन करते हैं। वे भी खिलाड़ियों की तरह कड़ी मेहनत और बलिदान कर रहे हैं.' आईओए ने गुरुवार को घोषणा की थी कि वह तोक्यो ओलिंपिक के स्वर्ण पदक विजेता को 75 लाख और प्रत्येक भागीदार राष्ट्रीय खेल महासंघ को बोनस के रूप में 25 लाख रुपये देगा. उसने रजत पदक विजेता के लिये 40 लाख रुपये और कांस्य पदक विजेता के लिये 25 लाख रुपये की घोषणा की.

कुछ ऐसे दीवार बन गए गोलची श्रीजेश, पुरुष हॉकी टीम का जीत से आगाज

वहीं, करियर की इस शानदार जीत के बाद चानू ने पत्रकारों से कहा, ‘मैं बहुत खुश हूं. मैं पिछले पांच वर्षों से इसका सपना देख रही थी. इस समय मुझे खुद पर गर्व महसूस हो रहा है. मैंने स्वर्ण पदक की कोशिश की लेकिन रजत पदक भी मेरे लिये बहुत बड़ी उपलब्धि है.' वह पिछले कुछ महीनों से अमेरिका में ट्रेनिंग कर रही थीं. 2016 का अनुभव काफी खराब रहा था और उन्होंने इसके बारे में बात करते हुए कहा था कि बड़े मंच पर अपने पदार्पण के दौरान वह कितनी घबरायी हुई थी, लेकिन शनिवार को कोई घबराहट नहीं थी. वह बहुत ही शांत और एकाग्र दिख रही थीं, जो जानती थी कि वह पोडियम पर पहुंचने में सफल रहेंगी. 


 पीएम मोदी सहित दिग्गजों ने दी रजत पदक विजेता मीराबाई चानू को बधाई

यह पूछने पर कि मणिपुरी होने के नाते इसके क्या मायने है तो उन्होंने कहा, 'मैं इन खेलों में भारत के लिये पहला पदक जीतकर बहुत खुश हूं. मैं सिर्फ मणिपुर का नहीं पूरे देश का प्रतिनिधित्व कर रही हूं.' उन्होंने कहा, ‘मैं अपने कोच विजय शर्मा और सहयोगी स्टाफ का उनके निरंतर परिश्रम, प्रेरणा और अभ्यास के लिये आभार व्यक्त करना चाहूंगी.'चानू पूरे आत्मविश्वास से भरी थी और पूरे प्रदर्शन के दौरान उनके चेहरे पर मुस्कान रही. और उनके कान में ओलंपिक रिंग के आकार के बूंदे चमक रहे थे जो उनकी मां ने उन्हें भेंट दिये थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: पीए मोदी और राष्ट्रपति कोविंद ने मीराबाई चानू को रजत जीतने पर बधाई दी.​