अब शूटर श्रेयसी सिंह ने अपने लिए तय किए ये 'दो बड़े टारगेट'

Updated: 03 November 2018 10:02 IST

श्रेयसी ने कहा कि कोई भी पुरस्कार आपको बेहतर करने के लिए प्रेरित करता है. इससे मुझे खेल रत्न पाने के लिए प्रोत्साहन मिला है. इस पुरस्कार के बाद निश्चित तौर पर मेरा लक्ष्य खेल रत्न हासिल करना है जिसके लिए मुझे ओलिंपिक पदक जीतना होगा. मैं अभी ओलिंपिक क्वालीफिकेशन की तैयारियों में लगी हूं. अपने कोच मनशेर सर (मनशेर सिंह, पूर्व निशानेबाज) के मार्गदर्शन में मैं लगातार बेहतर करने की कोशिश कर रही हूं

now Double trap shooter Shreyasi Singh sets her eye at
श्रेयसी सिंह

नई दिल्ली:

तोक्यो में दो साल बाद होने वाले ओलिपिक खेलों तक फिटनेस और खेल दोनों में परफेक्ट बनने के लिए प्रतिबद्ध डबल ट्रैप की निशानेबाज श्रेयसी सिंह ने अपने लिए लक्ष्य भी तय कर दिए हैं. गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली 27 वर्षीय श्रेयसी को इस साल अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया लेकिन वह अपना नाम देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार खेल रत्न पाने वाले खिलाड़ियों की सूची में देखना चाहती हैं. वह जानती हैं कि ओलिंपिक पदक जीतने पर यह उपलब्धि हासिल करना उनके लिए आसान हो जाएगी.

श्रेयसी ने कहा कि कोई भी पुरस्कार आपको बेहतर करने के लिए प्रेरित करता है. इससे मुझे खेल रत्न पाने के लिए प्रोत्साहन मिला है. इस पुरस्कार के बाद निश्चित तौर पर मेरा लक्ष्य खेल रत्न हासिल करना है जिसके लिए मुझे ओलिंपिक पदक जीतना होगा. मैं अभी ओलिंपिक क्वालीफिकेशन की तैयारियों में लगी हूं. अपने कोच मनशेर सर (मनशेर सिंह, पूर्व निशानेबाज) के मार्गदर्शन में मैं लगातार बेहतर करने की कोशिश कर रही हूं. ओलिंपिक में पदक हासिल करने के लिए मुझे हर तरह से परफेक्ट बनना होगा. निशानेबाजी श्रेयसी को विरासत में मिली है. उनके दादा कुमार सुरेंद्र सिंह और पिता दिग्विजय सिंह दोनों ही भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ के अध्यक्ष रह चुके हैं.

उन्होंने परिवार से कड़े अनुशासन की सीख ली है और जिसके दम पर उन्हें ओलिंपिक पदक हासिल करने के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से सर्वश्रेष्ठ स्थिति में रहने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि ओलिंपिक में पोडियम तक पहुंचना है तो कड़ी मेहनत करनी होगी. इसके लिए कड़े अनुशासन की जरूरत पड़ती है. मुझे परिवार से अनुशासित जिंदगी जीने की सीख मिली है. मैं ‘परफेक्ट'बनने के लिए निरंतर मेहनत कर रही हूं. निशानेबाजी में आपकी एकाग्रता बेहद अहम भूमिका निभाती है.

यह भी पढ़ें: इसलिए यह ऑस्ट्रेलियाई फुटबॉलर बन गया विराट कोहली का फैन​

ओलिंपिक के लिए ट्रैप स्पर्धा में अभी 24 कोटा स्थान दांव पर लगे हैं. इनमें से आठ स्थान अगले साल होने वाले चार आईएसएसएफ विश्व कप और तीन स्थान एशियाई चैंपियनशिप के जरिए हासिल किए जा सकते हैं. श्रेयसी का लक्ष्य विश्व कप में कोटा हासिल करना है. उन्होंने कहा कि अभी सबसे महत्वपूर्ण देश के लिए कोटा स्थान हासिल करना है. हमें विश्व कप में इसका मौका मिलेगा जिसमें हमारा प्रदर्शन अब तक अच्छा रहा है। महासंघ (एनआरएआई) से हमें पूरा सहयोग और समर्थन मिल रहा है और उम्मीद है कि इस बार न सिर्फ हम पर्याप्त कोटा स्थान हासिल करेंगे बल्कि तोक्यो में पदक जीतने में भी सफल रहेंगे. 

VIDEO: सुनिए रवींद्र जडेजा की वापसी पर क्या कह रहे हैं रात्रा.

श्रेयसी ने युवा निशानेबाजों को बढ़ावा देने की भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) की नीति की भी तारीफ की जिससे कि आगे के ओलिंपिक खेलों के लिए मजबूत ‘पूल' तैयार हो रहा है. उन्होंने कहा कि महासंघ ने सुमा शिरूर, जसपाल राणा, मनशेर सिंह जैसे अनुभवी खिलाड़ियों को कोचिंग से जोड़ा. अपने सुपर सीनियर्स से हमें सीखने का मौका मिल रहा है. वे प्रतिस्पर्धा की जरूरतों को समझते हैं. महासंघ जिस तरह से जूनियर निशानेबाजों को तैयार कर रहा है उससे हमारे पास युवा खिलाड़ियों का अच्छा पूल तैयार हो गया है जिनसे हम 2028 ओलंपिक तक पदक की उम्मीद कर सकते हैं.

Comments
हाईलाइट्स
  • अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया
  • कोई भी पुरस्कार आपको बेहतर करने के लिए प्रेरित करता है-श्रेयसी
  • ओलिंपिक के लिए ट्रैप स्पर्धा में अभी 24 कोटा स्थान दांव पर
संबंधित खबरें
Shooting: मनु भाकर, इलावेनिल और दिव्यांश ने साधा गोल्ड मेडल पर निशाना..
Shooting: मनु भाकर, इलावेनिल और दिव्यांश ने साधा गोल्ड मेडल पर निशाना..
Asian Shooting: सौरभ चौधरी ने एशियन चैंपियनशिप में जीता रजत, भारत को अब तक 15 ओलिंपिक कोटे
Asian Shooting: सौरभ चौधरी ने एशियन चैंपियनशिप में जीता रजत, भारत को अब तक 15 ओलिंपिक कोटे
Asian Shooting: अब एश्वर्य सिंह तोमर ने भारत को निशानेबाजी में दिलाया 13वां ओलिंपिक कोटा
Asian Shooting: अब एश्वर्य सिंह तोमर ने भारत को निशानेबाजी में दिलाया 13वां ओलिंपिक कोटा
Asian Shooting: अब तेजस्विनी सावंत ने शूटिंग में भारत को दिलाया 12वां ओलिंपिक कोटा
Asian Shooting: अब तेजस्विनी सावंत ने शूटिंग में भारत को दिलाया 12वां ओलिंपिक कोटा
Asian Shooting: चिंकी यादव ने भारत को निशानेबाजी में दिलाया 11वां ओलिंपिक कोटा
Asian Shooting: चिंकी यादव ने भारत को निशानेबाजी में दिलाया 11वां ओलिंपिक कोटा
Advertisement