नोवाक जोकोविच और सिमोन बाइल्‍स को लॉरियस स्‍पोर्ट्स अवार्ड, विनेश फोगाट को मिली निराशा

नोवाक जोकोविच और सिमोन बाइल्‍स को लॉरियस स्‍पोर्ट्स अवार्ड, विनेश फोगाट को मिली निराशा

नोवाक जोकाविच ने चौथी बार लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर अवार्ड जीता है (AFP फोटो)

खास बातें

  • जोकोविच ने एम्‍बापे और मोड्रिक को पीछे छोड़ा
  • सर्बियाई टेनिस स्‍टार ने चौथी बार यह अवार्ड जीता
  • विनेश फोगाट कमबैक ऑफ द ईयर अवार्ड के लिए थीं नामित

दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic)और अमेरिका की स्‍टार जिमनास्ट सिमोन बाइल्स (Simone Biles) ने प्रतिष्ठित लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर और वर्ल्ड स्पोर्ट्सवुमन ऑफ द ईयर (Laureus World Sports Awards)पुरस्कार जीत लिया है. जोकोविक ने सोमवार को चौथी बार यह पुरस्कार जीता. पुरस्कार वितरण समारोह सोमवार को मोनाको में आयोजित हुआ. हाल ही में ऑस्‍ट्रेलियन ओपन चैंपियन बने जोकोविच ने इस पुरस्कार की दौड़ में फ्रांस के फुटबॉल खिलाड़ी किलियन एम्बापे और क्रोएशिया के लुका मोड्रिक को पीछे छोड़ा. जोकोविक के अलावा जमैका के महान एथलीट उसैन बोल्ट ने भी चार बार यह पुरस्कार जीता है.  स्विट्जरलैंड के टेनिस स्टार रोजर फेडरर ने सबसे अधिक पांच बार यह पुरस्कार हासिल किया है.

फेडरर के रिकॉर्ड की बराबरी की चाहत से मिली बेहतर प्रदर्शन की प्रेरणा: नोवाक जोकोविच

लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर अवार्ड जीतने के बाद जोकोविच (Novak Djokovic) ने कहा, 'पिछला साल मेरे लिए यादगार रहा. इंजुरी से वापस लौटने के बाद मैंने विंबलडन और यूएस ओपन खिताब जीता. ' जोकोविच (Novak Djokovic) को यह अवार्ड पूर्व महिला टेनिस खिलाड़ी मोनिका सेलेस ने दिया. सेलेस भी जोकोविच की तरह ही सर्बिया में जन्‍मी थीं लेकिन उन्‍होंने अमेरिकी नागरिकता ग्रहण कर ली थी.


फीफा वर्ल्‍डकप जीतने वाली फ्रांस की टीम को वेस्ट टीम का पुरस्कार मिला जबकि गोल्फ स्टार टाइगर वुड्स ने लॉरियस वर्ल्ड कमबैक ऑफ द ईयर पुरस्कार जीता. वर्ल्ड कमबैक ऑफ द ईयर की श्रेणी में भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) को भी नामांकित किया गया था लेकिन उन्‍हें अंतिम परिणाम में निराशा हाथ लगी. (इनपुट: एजेंसी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: तेलंगाना टूरिज्‍म को बढ़ावा देने पहुंचीं सानिया मिर्जा