विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 02, 2022

बाइचुंग भूटिया को हराकर कल्याण चौबे बने भारतीय फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष

COA को हटाए जाने के बाद फीफा ने बैन वापस ले लिया और अब भारत में अंडर 17 महिला फुटबॉल विश्व कप के लिए भी रास्ता साफ हो गया है.

Read Time: 3 mins
बाइचुंग भूटिया को हराकर कल्याण चौबे बने भारतीय फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष
AIFF
नई दिल्ली:

कल्याण चौबे को भारतीय फुटबॉल महासंघ का अध्यक्ष चुना गया है, चुनाव में उनके सामने बाइचुंग भूटिया थे. भारतीय फुटबॉल संघ के चुनाव में बाइचुंग भूटिया की हार हुई है काफी दिनों से मामला कोर्ट में था. बाइचुंग भूटिया कल्याण के मुकाबले 33-1 से इस चुनाव में हारे हैं, फीफा ने हाल ही में भारतीय फुटबॉल महासंघ को बैन कर दिया था लेकिन सुप्रीम कोर्ट के दखल के बाद फीफा ने बैन वापस ले लिया और अब भारत में अंडर 17 महिला फुटबॉल विश्व कप के लिए भी रास्ता साफ हो गया है.

कौन है कल्याण चौबे

कल्याण चौबे (Kalyan Chaubey) मोहन बागान के पूर्व गोलकीपर रहे हैं , जिन्होंने इन चुनावों में बाइचुंग भूटिया को हराया. इन चुनावों में कुल 34 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने मिलकर वोट किया था जिसमें से बाइचुंग भूटिया को केवल एक ही वोट मिला. ऐसा पहली बार हुआ है जब एआईएफएफ (AIFF) की कमान भारत के किसी पूर्व खिलाड़ी के हाथों में आई हो. इससे पहले ऐसा कभी देखने को नहीं मिला. इससे पहले फीफा ने भी भारतीय फुटबॉल ंंसंघ को ये कहते हुए बैन कर दिया था कि इसमें तीसरी पार्टी का दखल है लेकिन भारत सरकार ने फीफा से सीओए हटाकर जल्द चुनाव कराने और बैन हटाने की मांग की थी, जिसे बाद में मान लिया गया था. 

ये हैं संघ के बाकी सदस्य
इसके अलावा उपाध्यक्ष के एकमात्र पद पर कर्नाटक फुटबॉल संघ के अध्यक्ष और कांग्रेस के विधायक एनए हारिस ने जीत दर्ज की. इन्होंने राजस्थान फुटबॉल संघ के मानवेंद्र सिंह को हराया कर इस पद पर जगह बनाई. वहीं कोषाध्यश्र पद अरुणाचल प्रदेश के किपा अजय ने आंध्र प्रदेश के गोपालकृष्णा कोसाराजू को हराकर हासिल किया. अध्यक्ष पद के लिए कोसाराजू ने भूटिया के नाम का प्रस्ताव रखा था जबकि इस बात में मानवेंद्र ने उसका समर्थन किया था. लेकिन अंत में भूटिया को 33-1 से हार झेलनी पड़ी. 

ICC T20 World Cup 2022 Trophy Tour : टी -20 विश्व कप की उल्टी गिनती शुरू, इस देश में पहुंची ट्रॉफी

"One word tweet" ट्रेंड में शामिल हुए सचिन तेंदुलकर, ICC और FIFA को लेकर आ रहे हैं जबरदस्त रिएक्शन

पोलार्ड के अविश्वसनीय कैच ने इंटरनेट पर मचा दिया तहलका, देखिए VIDEO

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ग्रैंडमास्टर प्रज्ञानंद ने दूसरे नंबर के खिलाड़ी कारुआना को हराकर शतरंज की दुनिया में मचाया तहलका
बाइचुंग भूटिया को हराकर कल्याण चौबे बने भारतीय फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष
Asian Games 2023: Neeraj Chopra and Kishore Jena brings Gold & silver respectively in javelin throw, male relay race team also bring gold
Next Article
Asian Games 2023: नीरज चोपड़ा को स्वर्ण, तो किशोर जेना को मिला रजत, पुरुष रिले टीम को भी मिला सोना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;