Asia Cup Hockey: एशिया कप में भारतीय टीम ने जापान को हराकर जीता ब्रॉन्ज मेडल

दक्षिण कोरिया से 4 -4 से ड्रॉ खेलने के बाद गोल अंतर के आधार पर फाइनल में जगह बनाने से चूकी गत चैम्पियन भारतीय टीम के लिये सातवें मिनट में राजकुमार पाल ने मैदानी गोल दागा

Asia Cup Hockey: एशिया कप में भारतीय टीम ने जापान को हराकर जीता ब्रॉन्ज मेडल

आखिरी क्वार्टर में भारत के पास अपनी बढ़त को दोगुना करने का मौका था, लेकिन टीम इसमें सफल नहीं हो पाई.

खास बातें

  • एशिया कप में भारत ने जीता ब्रॉन्ज मेडल
  • आखिरी मैच में जापान को 1-0 से हराया
  • युवा खिलाड़ियों से भरी थी भारतीय टीम
नई दिल्ली:

भारतीय पुरूष हॉकी टीम ने इंडोनेशिया के जकार्ता में एशिया कप में जापान को हराकर (1-0)  कांस्य पदक जीता है. एशिया कप 2022 के ब्रॉन्ज मेडल मैच में तीसरे क्वार्टर की समाप्ति के बाद भारत अभी भी एक गोल से आगे रहा. आखिरी क्वार्टर में भारत के पास अपनी बढ़त को दोगुना करने का मौका था, लेकिन टीम इसमें सफल नहीं हो पाई.

दक्षिण कोरिया से 4 -4 से ड्रॉ खेलने के बाद गोल अंतर के आधार पर फाइनल में जगह बनाने से चूकी गत चैम्पियन भारतीय टीम के लिये सातवें मिनट में राजकुमार पाल ने मैदानी गोल दागा. इसके बाद भारतीय रक्षापंक्ति ने चुस्ती दिखाते हुए जापान को एक भी गोल नहीं करने दिया. भारत ने पहले पांच मिनट में कई हमले बोले लेकिन डी के भीतर उन्हें कामयाबी नहीं मिली.  सातवें मिनट में उत्तम सिंह ने जवाबी हमले पर दाहिने फ्लैंक से राजकुमार को गेंद सौंपी जिसने जापानी गोलकीपर तकाशी योशिकावा को छकाकर गोल दाग दिया. 

h08bucn8

यह पढ़ें- IND vs SA : T20 सीरीज ने पहले अफ्रीकी कप्तान की खुली चेतावनी, बोले- उमरान जैसे गेंदबाजों को खेलकर हम बड़े हुए हैं


तीन मिनट बाद भारत को लगातार दो पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन गोल नहीं हो सका. पहले क्वार्टर के आखिरी पांच मिनट में जापान ने बराबरी का गोल दागने की बहुत कोशिश की लेकिन भारतीय रक्षापंक्ति काफी मजबूत दिखी. जापान को 20वें मिनट में दो पेनल्टी कॉर्नर मिले जिन्हें भारतीय रक्षापंक्ति ने गोल में बदलने नहीं दिया. दूसरे क्वार्टर में दोनों टीमों ने कई मौके बनाये लेकिन तीसरे क्वार्टर में लय कायम नहीं रख सकीं. ब्रेक के बाद जापान ने आक्रामक खेल दिखाकर फिर लगातार दो पेनल्टी कॉर्नर बनाये लेकिन भारतीय रक्षण को भेद नहीं सके. भारत को एक और गोल करने का मौका भी मिला लेकिन एस वी सुनील के पास पर राजकुमार का शॉट ऊपर से निकल गया .

ssor6qpo

यह भी पढ़ें- IPL 2022: रोहित ने गावस्कर को गलत साबित किया, तो बना मजाक, Viral हुआ old Video

आखिरी दो क्वार्टर में जापानियों ने काफी कोशिश की लेकिन बीरेंद्र लाकड़ा की अगुवाई में भारतीय रक्षण बहुत चुस्त था । जापान को 48वें मिनट में तीन पेनल्टी कॉर्नर लगातार मिले जिन पर गोल नहीं हो सका. फाइनल में मलेशिया का सामना दक्षिण कोरिया से होगा .अंतिम मिनट में 10 खिलाड़ियों के साथ खेलने के बावजूद भारतीय मेंस हॉकी टीम ने जापान को 1-0 से हराकर एशिया कप में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है. भारत के लिए एकमात्र गोल राकुमार पाल ने छठे मिनट में किया. 

आपको बता दें कि जापान की टीम इस समय एशियन गेम्स की चैंपिनय टीम है. इस जीत ने जरूर भारतीय फैंस के लिए थोड़ी राहत दी है. भारत ने इस टूर्नामेंट में तीसरे नंबर पर अपने अभियान को खत्म किया है. कप्तान बिरेंद्र लाकरा को इस मैच के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड दिया गया है. युवा चेहरों से भरी भारतीय टीम के लिए हालांकि इस एशिया कप में बहुत सारे चैलेंज थे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com