Asian Games 2018: पुरुष हॉकी टीम को झटका, सेमीफाइनल में मलेशिया से हारी

Updated: 30 August 2018 20:07 IST

भारत को अब कांस्य पदक के लिए शनिवार को मैच खेलना पड़ेगा. इस हार के साथ ही भारत का टोक्यो में 2020 में होने वाले ओलम्पिक के लिए सीधा क्वालीफाई करने का सपना चूर-चूर हो गया. मैच में निर्धारित समय तक भारत और मलेशिया 2-2 की बराबरी पर रहे.

India vs Malaysia, Men
भारतीय पुरुष हॉकी टीम एशियन गेम्‍स 2018 के फाइनल में स्‍थान नहीं बना पाई (© Hockey India)

जकार्ता:

भारतीय पुरुष हॉकी टीम को 18वें एशियाई खेलों के सेमीफाइनल में कड़े मुकाबले के बाद निराशा हाथ लगी. मलेशिया ने पेनाल्टी शूटआउट तक गए एक रोमांचक मुकाबले में भारत को 7-6 (2-2) से मात दी.भारत को अब कांस्य पदक के लिए शनिवार को मैच खेलना पड़ेगा. इस हार के साथ ही भारत का टोक्यो में 2020 में होने वाले ओलम्पिक के लिए सीधा क्वालीफाई करने का सपना चूर-चूर हो गया. मैच में निर्धारित समय तक भारत और मलेशिया 2-2 की बराबरी पर रहे. निर्धारित समय में भारत के लिए हरमनप्रीत सिंह और वरुण कुमार जबकि मलेशिया के लिए फैजल सारी और मुहम्मद रहीम ने गोल दागे.

ग्रुप स्तर के मैचों से इतर इस मैच में भारत को विपक्षी टीम ने कड़ी टक्कर दी. पहले क्वार्टर में भारत ने आक्रामक शुरुआत की और पहले मिनट में ही पेनाल्टी कॉर्नर अर्जित किया. मौजूदा विजेता हालांकि बढ़त बनाने में कामयाब नहीं हो पाई. इसके बाद, मलेशिया ने भारत को करार जबाव दिया लेकिन कोई भी टीम पहले क्वार्टर में बढ़त नहीं बना पाई.भारत को चार और मलेशिया को तीन पेनाल्टी कॉर्नर मिले.दूसरे क्वार्टर में भारत का दबदबा देखने को मिला, हालांकि पहला हाफ गोल रहित ही समाप्त हुआ. मैच का पहला गोल भारतीय टीम ने पेनाल्टी कॉर्नर के जरिए किया. डिफेंडर हरमनप्रीत सिंह ने तीसरे क्वार्टर की शुरुआत में 33वें मिनट में अपनी टीम के लिए गोल दागा.

वीडियो: हॉकी टीम के कोच हरेंद्र सिंह से खास बातचीत

मलेशिया ने 40वें मिनट में वापसी की और फैजल सारी ने काउंटर अटैक पर बराबरी का गोल किया. मलेशिया अपनी बढ़त को कायम नहीं रख पाया और 40वें मिनट में ही वरुण कुमार ने पेनल्टी कॉर्नर के जरिए भारत के लिए दूसरा गोल दागा. चौथे क्वार्टर के अंतिम क्षणों में मुहम्मद रहीम (59वें मिनट) ने गोल करके मैच को पेनल्टी शूटआउट में धकेल दिया. शूटआउट बेहद रोमांचक रहा और सडन डेथ तक गया.मलेशिया के सात खिलाड़ियों ने शूटआउट में गोल दागे जबकि भारत के लिए केवल छह खिलाड़ी ही सफलतापूर्वक विपक्षी टीम के गोलकीपर को भेदने में कामयाब हो पाए. (इनपुट: एजेंसी)

Comments
हाईलाइट्स
  • शूटआउट में मलेशिया के हाथों 7-6 से हारना पड़ा
  • ओलिंपिक के लिए सीधे क्‍वालिफाई करने का सपना टूटा
  • कांस्‍य पदक के लिए शनिवार को होगा मुकाबला
संबंधित खबरें
ध्‍वजवाहक होने के नाते एशियन गेम्‍स में मुझ पर पदक जीतने का ज्‍यादा दबाव था: नीरज चोपड़ा
ध्‍वजवाहक होने के नाते एशियन गेम्‍स में मुझ पर पदक जीतने का ज्‍यादा दबाव था: नीरज चोपड़ा
'इस कारण' एशियन गेम्स पदक विजेता दिव्या काकरान ने अरविंद केजरीवाल को सुनाई खरी-खरी
Asian Games 2018: स्‍वप्‍ना बर्मन बोली,
Asian Games 2018: स्‍वप्‍ना बर्मन बोली, 'कोच सर ने कहा था-अपने ऊपर भरोसा रख, तुम पदक जीतोगी'
Asian Games: बॉक्‍सर विजेंदर सिंह की मांग,
Asian Games: बॉक्‍सर विजेंदर सिंह की मांग, 'स्‍वर्ण विजेता स्‍वप्‍ना की इनामी राशि बढ़ाए बंगाल सरकार'
Asian Games 2018:
Asian Games 2018: 'यह भारतीय गायक' समापन समारोह में इंडोनेशिया में छा गया
Advertisement