Asian Games: पुरुष हॉकी में भारत की एक और विशाल जीत, श्रीलंका को 20-0 से रौंदा

Updated: 28 August 2018 16:41 IST

अपना 200वां मैच खेल रहे रूपिंदर पाल सिंह ने और आकाशदीप ने इस मुकाबले में भारत के लिए हैट्रिक लगाई. भारतीय टीम ने अपने चौथे मैच दक्षिण कोरिया को 5-3 से हराकर एक लिहाज से सेमीफाइनल में जगह बना ली थी. श्रीलंका के खिलाफ उसे सिर्फ ड्रॉ की जरूरत थी.

Hockey: India beat Sri Lanka 20-0 in last Pool match
भारत ने मैच में श्रीलंका के खिलाफ बड़ी जीत हासिल की (फाइल फोटो)

जकार्ता:

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने एशियन गेम्‍स 2018 में एक और विशाल जीत दर्ज की है. हांगकांग को 26-0 से हराने वाले भारतीय टीम ने मंगलवार को अपने आखिरी पूल मैच में श्रीलंका को एकतरफा मुकाबले में 20-0 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. अपना 200वां मैच खेल रहे रूपिंदर पाल सिंह ने और आकाशदीप ने इस मुकाबले में भारत के लिए हैट्रिक लगाई. भारतीय टीम ने अपने चौथे मैच दक्षिण कोरिया को 5-3 से हराकर एक लिहाज से सेमीफाइनल में जगह बना ली थी. श्रीलंका के खिलाफ उसे सिर्फ ड्रॉ की जरूरत थी.

हॉकी कोच हरेंद्र सिंह बोले, इस कारण टीम में बदला सरदार सिंह का रोल

पहले ही क्वार्टर में श्रीलंका पर आक्रामक हमला करते हुए भारतीय टीम ने पहले ही मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक हासिल कर गोल किया और अपना खाता खोला. अपने करियर का 200वां मैच खेल रहे रूपिंदर पाल सिंह ने यह गोल किया. भारतीय टीम को पांचवें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर मिला, जिस पर हरमनप्रीत सिंह ने गोल कर अपनी टीम को 2-0 से आगे कर दिया. तीसरा गोल नौवें मिनट में आकाशदीप सिंह ने किया. इसके अगले ही मिनट में टीम को एक और पीसी मिली, लेकिन इस बार भारतीय टीम इसमें विफल हो गई. आकाशदीप ने अगले ही मिनट में 11वें मिनट में एक और गोल कर भारत को 4-0 से आगे कर दिया. श्रीलंका पूरी तरह से कमजोर नजर आ रही थी और ऐसे में पहले क्वार्टर में वह 0-4 से पिछड़ गई.

दूसरे क्वार्टर में भी भारत ने श्रीलंका के खिलाफ गोल करना जारी रखा. आकाशदीप ने 17वें मिनट में अपनी हैट्रिक पूरी की और भारत के लिए पांचवां गोल किया. भारत के लिए 21वें मिनट में मिली पीसी को भुनाते हुए हरमनप्रीत ने गोल किया और श्रीलंका को 6-0 से पीछे कर दिया. एक बार फिर फॉर्म में आते हुए आकाशदीप ने 22वें मिनट में ही एक और गोल किया. श्रीलंका पर अपना शिकंजा कसते हुए भारतीय टीम ने पहले हाफ में श्रीलंका को 7-0 से पीछे कर दिया.

तीसरे क्वार्टर में विवेक सागर प्रसाद ने भारत के लिए आठवां गोल किया. आकाशदीप ने अगले ही मिनट में फील्ड गोल कर भारत को 9-0 से आगे कर दिया. हरमनप्रीत ने 33वें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर के जरिए अपनी हैट्रिक पूरी करते हुए भारत को 10-0 की बढ़त दे दी. यहां मनदीप सिंह ने 35वें मिनट में एक और पेनाल्टी कॉर्नर पर गोल किया और भारत का स्कोर 15-0 कर दिया. भारतीय टीम को एक बार फिर 38वें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर मिला, जिस पर अमित रोहिदास ने गोल किया और टीम के खाते में 12वां गोल डाला.

वीडियो: हॉकी टीम के कोच हरेंद्र सिंह से बातचीत

आकाशदीप ने 43वें मिनट में अपने छठे और मंदीप सिंह ने इसी मिनट में किए गए गोल के साथ भारतीय टीम को 14-0 से आगे कर दिया. चौथे क्वार्टर में श्रीलंका ने काफी समय तक भारतीय टीम को अपने डिफेंस के जरिए रोके रखा, लेकिन 52वें मिनट में मिले पेनाल्टी कॉर्नर पर रूपिंदर ने गोल कर भारत को 15-0 से बढ़त दे दी. रूपिंदर ने एक बार फिर भारत को मिले 16वें पेनाल्टी कॉर्नर पर गोल कर अपनी हैट्रिक पूरी की और भारत को 16वां गोल दिया. दिलप्रीत ने 53वें मिनट में, ललित उपाध्याय ने 58वें और मंदीप ने 59वें मिनट में गोल कर भारतीय टीम को श्रीलंका के खिलाफ 20-0 से जीत दिलाई.(इनपुट: आईएएनएस)

Comments
हाईलाइट्स
  • भारत के लिए रूपिंदर और आकाशदीप ने बनाई हैट्रिक
  • भारतीय टीम सेमीफाइनल में बना चुकी है स्‍थान
  • इससे पहले हांगकांग को 26-0 से हरा चुका है भारत
संबंधित खबरें
ध्‍वजवाहक होने के नाते एशियन गेम्‍स में मुझ पर पदक जीतने का ज्‍यादा दबाव था: नीरज चोपड़ा
ध्‍वजवाहक होने के नाते एशियन गेम्‍स में मुझ पर पदक जीतने का ज्‍यादा दबाव था: नीरज चोपड़ा
'इस कारण' एशियन गेम्स पदक विजेता दिव्या काकरान ने अरविंद केजरीवाल को सुनाई खरी-खरी
Asian Games 2018: स्‍वप्‍ना बर्मन बोली,
Asian Games 2018: स्‍वप्‍ना बर्मन बोली, 'कोच सर ने कहा था-अपने ऊपर भरोसा रख, तुम पदक जीतोगी'
Asian Games: बॉक्‍सर विजेंदर सिंह की मांग,
Asian Games: बॉक्‍सर विजेंदर सिंह की मांग, 'स्‍वर्ण विजेता स्‍वप्‍ना की इनामी राशि बढ़ाए बंगाल सरकार'
Asian Games 2018:
Asian Games 2018: 'यह भारतीय गायक' समापन समारोह में इंडोनेशिया में छा गया
Advertisement