टोक्यो ओलंपिक के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम की घोषणा, 10 खिलाड़ी करेंगे डेब्यू

हॉकी इंडिया (Hockey India) ने आगामी टोक्यो ओलंपिक 2020 (Tokyo Olympic Games 2020) के लिए देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए 16 सदस्यीय पुरुष हॉकी टीम की घोषणा की है.

टोक्यो ओलंपिक के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम की घोषणा, 10 खिलाड़ी करेंगे डेब्यू

टोक्यो ओलंपिक के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम की घोषणा, 10 खिलाड़ी करेंगे डेब्यू

हॉकी इंडिया (Hockey India) ने आगामी टोक्यो ओलंपिक 2020 (Tokyo Olympic Games 2020) के लिए देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए 16 सदस्यीय पुरुष हॉकी टीम (Indian Hockey Team) की घोषणा की है. टीम में दस ऐसे खिलाड़ी हैं जो पहली बार ओलंपिक खेलने जाएंगे. बेंगलुरु में स्थित SAI राष्ट्रीय शिविर में सभी खिलाड़ी ओलंपिक के लिए जोरदार तैयारी कर रहे हैं. ओलंपिक के लिए चुनी गई टीम में गोलकीपर दिग्गज पीआर श्रीजेश और मिडफील्डर मनप्रीत सिंह के साथ   हरमनप्रीत सिंह, रूपिंदर पाल सिंह, सुरेंद्र कुमार और मनदीप सिंह जैसे अनुभव खिलाड़ी को टीम में रखा गया है. इन खिलाड़ियों के होने से यकीनन पहली बार ओलंपिक खेलने जा रहे खिलाड़ियों को प्रेरणा मिलेगी. घुटने की  चोट के कारण 2016 में पिछले ओलंपिक से चूकने के बाद, बीरेंद्र लाकड़ा को टोक्यो 2020 के लिए टीम का हिस्सा बनने का मौका मिला है. इसके अलावा टीम में अमीत रोहिदास, हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद, नीलकांत शर्मा, सुमित और नवोदित फॉरवर्ड, शमशेर सिंह, दिलप्रीत सिंह, गुरजंत सिंह और ललित कुमार उपाध्याय हैं जो पहली बार ओलंपिक में खेलने के लिए जाएंगे.

HOCKEY: टोक्यो ओलिंपिक के लिए भारतीय महिला हॉकी टीम का ऐलान, 9 ख‍िलाड़ी हरियाणा से

टीम चयन के बारे में मुख्य कोच ग्राहम रीड ने कहा ,‘‘ अंतिम 16 खिलाड़ियों का चयन आसान नहीं था क्योंकि सभी खिलाड़ी प्रतिभाशाली और ऊर्जावान हैं. सभी बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे थे और एक टीम के रूप में अच्छा खेल रहे थे. उन्होंने कहा ,‘‘ उन्हें पता है कि ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करने के क्या मायने होते हैं. अब हम उसी जोश के साथ अभ्यास करते रहेंगे और एक ईकाई के रूप में तोक्यो में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे. 


भारतीय टीम ने ओलंपिक के इतिहास में 11 पदक जीते हैं जिनमें आठ स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य पदक शामिल है. भारत ने आखिरी बार हालांकि मॉस्को ओलंपिक 1980 में ओलंपिक पदक जीता था. पिछले कुछ साल में भारत ने 2016 और 2018 एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी , 2017 एशिया कप और 2019 विश्व सीरिज जीते हैं. भारतीय टीम को 23 जुलाई से शुरू हो रहे ओलंपिक में पूल ए में गत चैम्पियन अर्जेंटीना, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, स्पेन और मेजबान जापान के साथ रखा गया है.

Tokyo Olympic: बेहतर फ़ॉर्म में कर रही हूं तैयारी, शटल की फ़्लाइट और स्पीड पर है फ़ोकस: पीवी सिंधु

टीम :
गोलकीपर : पी आर श्रीजेश
डिफेंडर : हरमनप्रीत सिंह, रूपिंदर पाल सिंह, सुरेंदर कुमार, अमित रोहिदास, बीरेंद्र लाकड़ा
मिडफील्डर : हार्दिक सिंह, मनप्रीत सिंह, विवेक सागर प्रसाद, नीलकांत शर्मा, सुमित
फॉरवर्ड : शमशेर सिंह , दिलप्रीत सिंह, गुरजंत सिंह, ललित उपाध्याय, मनदीप सिंह

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com