विज्ञापन
Story ProgressBack

FIH Hockey Olympic Qualifier: कुछ ऐसे भारतीय महिलाओं ने दी न्यूजीलैंड को 3-1 से मात, डिटेल से जानें

Indw vs Nzw: दोनों टीमों को अगले मिनटों में फिर पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन इस बार न्यूजीलैंड को सफलता मिली और मेगन हल ने 9वें मिनट में गोल करके न्यूजीलैंड को मुकाबले में बराबरी दिला दी. इसके चार मिनट बाद ही लालरेमसियामी ने सर्कल में अच्छा प्रदर्शन करके भारत को फिर से पेनल्टी कॉर्नर दिला दिया.

Read Time: 6 mins
FIH Hockey Olympic Qualifier: कुछ ऐसे भारतीय महिलाओं ने दी न्यूजीलैंड को 3-1 से मात, डिटेल से जानें
India vs New Zealand: मैच के दौरान भारत की नवनीत
रांची:

भारतीय महिला हॉकी टीम को यहां झारखंड स्थित रांची के मारंग गोमके जयपाल सिंह एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में जारी एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर-2024 के अपने दूसरे पूल-बी मैच में न्यूजीलैंड को 3-1 से हराकर शानदार जीत दर्ज कर ली. भारत के लिए संगीता कुमारी (1), उदिता (12) और ब्यूटी डुंगडुंग (14) ने गोल किए जबकि न्यूजीलैंड के लिए एकमात्र गोल मेगन हल (9) ने किया. अपने पहले मैच में शनिवार को अमेरिका के खिलाफ 0-1 की निराशाजनक हार के बाद भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच के शुरुआती मिनट में गोल करके शानदार शुरुआत की. नेहा ने सर्कल में सलीमा टेटे के लिए शॉट सेट किया और सिमडेगा की प्रतिभाशाली खिलाड़ी संगीता कुमारी ने इसे शानदार फिनिशिंग टच दे दिया. हालांकि अगले ही मिनट में न्यूजीलैंड को मैच का पहला पेनल्टी कॉर्नर मिल गया, लेकिन टीम इसे गोल में तब्दील नहीं कर सकी. इस बीच, भारत ने धैर्यपूर्वक अपने खेल को आगे बढ़ाया और न्यूजीलैंड की डिफेंस को कमजोर कर दिया.

दोनों टीमों को अगले मिनटों में फिर पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन इस बार न्यूजीलैंड को सफलता मिली और मेगन हल ने 9वें मिनट में गोल करके न्यूजीलैंड को मुकाबले में बराबरी दिला दी. इसके चार मिनट बाद ही लालरेमसियामी ने सर्कल में अच्छा प्रदर्शन करके भारत को फिर से पेनल्टी कॉर्नर दिला दिया. इस बार बर्थडे गर्ल उदिता ने एक तेज-तर्रार शॉट के साथ इस पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलकर भारत की बढ़त को दोगुना कर दिया. भारत ने पहले क्वार्टर में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा और 14वें मिनट में अपनी बढ़त 3-1 कर ली, जब झारखंड की दो खिलाड़ियों- सलीमा की मदद से ब्यूटी डुंगडुंग ने मेजबान टीम के लिए तीसरा गोल करने का काम किया. 3-1 की शानदार बढ़त ने भारत को दूसरे क्वार्टर में आरामदायक स्थिति में ला दिया. हालांकि इस क्वार्टर में कोई गोल नहीं हुआ और पहले 15 मिनट की तेज गति के बाद टीम की स्पीड थोड़ी धीमी हो गई, लेकिन ब्यूटी, सलीमा और दीपिका ने जोरदार शानदार दिखाकर खचाखच भरे घरेलू दर्शकों को सीटों पर बैठने के लिए मजबूर कर दिया.

न्यूजीलैंड की टीम फिर मुकाबले में नई रणनीति और जोश के साथ उतरी. कीवी टीम को इस क्वार्टर में कुछ पेनल्टी कॉर्नर जरूर मिले,वे भारत की डिफेंस में सेंध नहीं लगा पाई. भारतीय कप्तान सविता ने भी पेनल्टी कॉर्नर पर न्यूजीलैंड को स्कोर करने से रोके रखा और कुछ शानदार बचाव किए. इसके बाद निशा भी शानदार खेल दिखाया. इसके बाद भारत ने भी अगले मिनटों में कुछ मौके बनाए लेकिन टीम इसे गोल में नहीं बदल सकी.

भारत ने अपने मजबूत डिफेंस के दम 3-1 की बढ़त को बनाए रखा. मेजबान टीम ने न्यूजीलैंड की लगभग सभी शॉट को विफल कर दिया. हालांकि मैच के अंतिम मिनटों में न्यूजीलैंड ने वापसी की पूरी कोशिश की, लेकिन भारत ने धैर्य बनाए रखते हुए इस मैच से तीन अंक हासिल किए. भारत को अब अपना अगला मुकाबला 16 जनवरी को इटली के खिलाफ खेलना है.

इससे पहले, अमेरिका ने इटली को 2-0 से हराकर सेमीफाइनल की दहलीज पर पहुंच गई. अमेरिका के लिए एशले सेसा ने 20वें मिनट में और एशले होफमैन ने 48वें में पेनल्टी कॉर्नर पर गोल दागे. दूसरी हार के बाद इटली की टीम ओलंपिक क्वालीफिकेशन की दौड़ से बाहर हो गई. अमेरिका को अपना अगला मुकाबला मंगलवार को न्यूजीलैंड से जबकि इटली को भारत से खेलना है.

वहीं, एक अन्य मैच में जापान ने जर्मनी को 1-1 से ड्रॉ पर रोक दिया. जर्मनी के लिए लिसा नोल्टे ने 30वें मिनट में मैदानी गोल जबकि जापान के लिए मियू हासेगावा ने 45वें मिनट में गोल दागे. जापान की टीम अब मंगलवार को चिली से जबकि जर्मनी की टीम चेकिया से भिड़ेगी. दिन के एक अन्य मैच में चिली ने चेकिया को 6-0 से एकतरफा अंदाज में धो दिया. इस जीत के बाद चिली ने ओलंपिक क्वालीफिकेशन की दौड़ में खुद को बनाए रखा है. वहीं, लगातार दो हार के बाद चेकिया की टीम ओलंपिक क्वालीफिकेशन की दौड़ से बाहर हो गई. चिली के लिए उरोज ने 36वें और 47वें मिनट में, कॉन्सुएलो डी लास हेरास ने 13वें, कैमिला कैरम ने 38वें, एंटोनियो मोरालेस ऑर्चर्ड ने 44वें और मारिया माल्डोनाडो ने 58वें मिनट में गोल किए. मंगलवार को चिली का सामना जापान से जबकि चेकिया के सामने जर्मनी की चुनौती होगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Malaysia Open: खिताबी जंग में हार गई चिराग और सात्विक की जोड़ी
FIH Hockey Olympic Qualifier: कुछ ऐसे भारतीय महिलाओं ने दी न्यूजीलैंड को 3-1 से मात, डिटेल से जानें
SHOOTING: lakshay sheoran  narrowly misses Olympic quota, he wins bronze in Olympic qualifier
Next Article
SHOOTING: लक्ष्य श्योराण मामली अंतर से ओलंपिक कोटे से चूके, कांस्य पदक जीता ओलंपिक क्वालीफायर में
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;