FIFA World Cup 2026: फीफा ने अमेरिका, मेक्सिको और कनाडा के 16 मेजबान शहरों का किया ऐलान

साल 1994 के बाद से पहली बार फीफा वर्ल्ड कप अमेरिका में वापसी कर रहा है. यह पहली बार होगा जब वर्ल्ड कप की मेजबानी तीन अलग-अलग देशों द्वारा साझा की जाएगी.

FIFA World Cup 2026: फीफा ने अमेरिका, मेक्सिको और कनाडा के 16 मेजबान शहरों का किया ऐलान

वर्ल्ड कप 2026 के लिए मेजबान शहरों का हुआ ऐलान

नई दिल्ली:

फुटबॉल की वैश्विक संस्था फीफा (FIFA) ने शुक्रवार को फीफा वर्ल्ड कप 2026 (FIFA World Cup 2026) के स्टेज मैचों की मेजबानी करने वाले 16 शहरों का घोषणा  कर दिया. इस सीजन पहली बार फुटबॉल के सबसे बड़े टूर्नामेंट में 48 टीमें हिस्सा लेगी. ये बेहद महत्वपूर्ण ऐलान न्यूयॉर्क से एक टीवी शो पर किया गया और जिसका लाइव प्रसारण मेजबान देशों- कनाडा, मेक्सिको और अमेरिका (USA) के साथ-साथ फीफा + के माध्यम से पूरी दुनिया में किया गया.

फीफा का ये प्रमुख आयोजन 1994 के बाद पहली बार अमेरिका में वापसी कर रहा है. यह पहली बार होगा जब वर्ल्ड कप की मेजबानी तीन अलग-अलग देशों द्वारा साझा की जाएगी.

16 मेजबान शहरों के नाम इस प्रकार हैं:


अमेरिका (USA): अटलांटा, बोस्टन, डलास, ह्यूस्टन, कैनसस सिटी, लॉस एंजिल्स, मियामी, न्यूयॉर्क/न्यू जर्सी, फिलाडेल्फिया, सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र और सिएटल.

मेक्सिको: ग्वादलजारा, मैक्सिको सिटी और मॉन्टेरी.

कनाडा: टोरंटो और वैंकूवर.

फीफा अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो ने एक बयान में कहा, "हम फीफा विश्व कप के 16 मेजबान शहरों को उनकी उत्कृष्ट प्रतिबद्धता और जुनून के लिए बधाई देते हैं. आज एक ऐतिहासिक दिन है - उन शहरों और राज्यों के सभी लोगों के लिए, फीफा के लिए, कनाडा, अमेरिका और मैक्सिको के लिए जो पृथ्वी पर सबसे बड़े टूर्नामेंट का प्रदर्शन करेंगे. हम उनके साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं जो एक अभूतपूर्व फीफा विश्व कप और गेम-चेंजर होगा क्योंकि हम फुटबॉल को वास्तव में वैश्विक बनाने का प्रयास करते हैं."

फीफा के उपाध्यक्ष और कॉनकाकाफ के अध्यक्ष विक्टर मोंटाग्लिआनी ने आगे कहा, "हम इस चयन प्रक्रिया की अद्वितीय प्रतिस्पर्धा से खुश हैं. हम न केवल उन 16 शहरों के बहुत आभारी हैं जिन्हें चुना गया है, बल्कि अन्य छह के लिए भी - जिनके साथ हम फैंस और भाग लेने वाली टीमों का स्वागत करने के लिए अतिरिक्त अवसरों को जारी रखने और तलाशने के लिए तत्पर हैं. यह हमेशा से तीन देशों का फीफा वर्ल्ड कप रहा है, और निस्संदेह पूरे क्षेत्र और व्यापक फुटबॉल समुदाय पर इसका जबरदस्त प्रभाव पड़ेगा."

* हार्दिक पांड्या को "कोचों द्वारा यह बताने की जरूरत नहीं कि उन्हें क्या करना है", ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज का बड़ा बयान

* WTT Contender: जी साथियान ने किया बड़ा उलटफेर, वर्ल्ड नंबर 6 जोर्गिक डार्को को हराया

VIDEO: पाकिस्तानी गेंदबाजों ने मचाया कहर, देखिए किस तरह विडींज बल्लेबाजों की उड़ाई गिल्लियां 

हमारे स्पोर्ट्स यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com