FIFA Rankings: भारत की पुरुष और महिला फुटबॉल टीमों की रैंकिंग में सुधार, जानिए कौन है टॉप पर

फीफा विश्व रैंकिंग में भारत की पुरुष फुटबॉल टीम दो पायदान के फायदे से 104 वें स्थान पर पहुंच गई. जबकि महिला टीम तीन पायदान की छलांग लगाकर 56वें स्थान पर पहुंच गई है. 

FIFA Rankings: भारत की पुरुष और महिला फुटबॉल टीमों की रैंकिंग में सुधार, जानिए कौन है टॉप पर

फीफा विश्व रैंकिंग में भारतीय टीम को फायदा

नई दिल्ली:

भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम (Indian Football Team) को एशियाई कप क्वालीफिकेशन में प्रभावशाली प्रदर्शन का फायदा गुरुवार को जारी ताजा फीफा विश्व रैंकिंग (FIFA Rankings) में मिला जिसमें वह दो पायदान के फायदे से 104 वें स्थान पर पहुंच गई. भारतीय टीम न्यूजीलैंड (103 रैंक) से एक पायदान नीचे है जो इस महीने के शुरू में अंतरमहाद्वीपीय प्लेऑफ में कोस्टा रिका से 0-1 से हारने के कारण फीफा वर्ल्ड कप में जगह बनाने से चूक गया था.

एशियाई फुटबॉल परिसंघ (AFC) के सदस्यों में भारत (Team India) पहले की तरह 19वें स्थान पर बना हुआ है. ईरान कुल 23वें स्थान और एएफसी देशों में टॉप स्थान पर बरकरार है. 

सुनील छेत्री (Sunil Chhetri) की अगुवाई वाली टीम ने इस महीने की शुरुआत में एशियाई कप क्वालीफिकेशन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और ग्रुप डी में अपने तीनों लीग मैच जीतकर 2023 में होने वाले 24 टीम के फाइनल्स में जगह बनाई. 


पुरुषों की वर्ल्ड रैंकिंग में ब्राजील टॉप पर बना हुआ है. उसके बाद बेल्जियम, अर्जेंटीना, फ्रांस, इंग्लैंड, स्पेन, इटली, नीदरलैंड, पुर्तगाल और डेनमार्क का नंबर आता है.

Ranji Trophy Final: एमपी के बल्लेबाज ने शतक जड़कर KL Rahul की तरह मनाया जश्न - Video 

India vs Leicestershire: आउट दिए जाने पर विराट कोहली हुए हैरान, अंपायर से जाकर की बात - Video 

* 'टैलेंट बरबाद हो गया', Wasim Akram ने इस तेज गेंदबाज का करियर खत्म होने पर खीज जताई 

वहीं, महिला रैंकिंग में भी भारतीय टीम ने तीन पायदान की छलांग लगाई है. भारतीय महिला फुटबॉल टीम अब 59वें स्थान से 56वें स्थान पर पहुंच गई है. 

भारत की महिला टीम जिन्हें ब्लू टाइग्रेसेस भी कहा जाता है, ने साल की शुरुआत में अंतरराष्ट्रीय मैत्री मैच में मिस्र और जॉर्डन दोनों को 1-0 से हराया था. 

क्रिकेट से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com