Exclusive: स्वर्ण पदक विजेता पैरालिफ्टर सुधीर बोले कि सहवाग गए, तो क्रिकेट देखना ही छोड़ दिया

CWG 2022: साल 2018 में पैरा एशियाई खेलों में कांस्य पदक विजेता रहे सुधीर ने अपनी पहले प्रयास में 208 किग्रा वजन उठाया, तो दूसरे प्रयास में उन्होंने 213 किग्रा वजन उठाकर 134.5 अंक बटोरने के साथ ही खेलों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

बर्मिंघम:

वीरवार को भारत के पैरा वेटलिफ्टर सुधीर ने बर्मिंघम में खेले जा रहे कॉमवेल्थ गेम्स (commonwealth games 2022) में भारत को पुरुषों की हेवीवेट पैरा पावरलिफ्टिंग में स्वर्ण पदक दिलाया. साल 2018 में पैरा एशियाई खेलों में कांस्य पदक विजेता रहे सुधीर ने अपनी पहले प्रयास में 208 किग्रा वजन उठाया, तो दूसरे प्रयास में उन्होंने 213 किग्रा वजन उठाकर 134.5 अंक बटोरने के साथ ही खेलों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. सुधीर का तीसरा प्रयास नाकाम रहा, लेकिन इसके कोई मायने नहीं थे क्योंकि वह पहले ही स्वर्ण पदक सुनिश्चत कर चुके थे. और पदक जीतने के बाद इस लिफ्टर ने एनडीटीवी से खास बातचीत में कहा कि वह अपने प्रदर्शन से खुश नहीं हैं. 

उन्होंने कहा कि यह स्वर्ण पदक उनके करियर का सबसे बड़ा पदक है. मैंने पहले भी पदक जीते हैं, लेकिन यह मेरी अभी तक की सबसे बड़ी उपलब्धि है. और इसका पूरा श्रेय मेरे कोच जेपी सिंह, साई और पीसी को जाता है, जिन्होंने मेरा बहुत ही ज्यादा सहयोग किया है. यह आपके जीवन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं है. और आप खुश नहीं दिखायी दे रहे थे, के सवाल पर सुधीर ने कहा कि यह सही है कि यह मेरे करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं है, लेकिन मैं स्वर्ण पदक के लिए खुश हूं. मेरी परफॉरमेंस अच्छी नहीं थी, लेकिन हम आने वाली प्रतियोगिताओं में इसमें सुधार करेंगे. अपने रोल मॉडल के सवाल पर सुधीर ने कहा कि मैं क्रिस्टियानो रोनाल्डो को मानता हूं और मैं वीरेंद्र सहवाग को अच्छा खिलाड़ी मानता हूं. क्या सहवाग को आप फॉलो करते हैं, पर सुधीर ने कहा मैं क्रिकेट में उनको फॉलो करता हूं. सहवाग जब क्रिकेट खेलते थे, तो मैं देखता था, लेकिन अब मैंने क्रिकेट देखना छोड़ दिया है. सहवाग के जाने के बाद मैंने क्रिकेट देखना छोड़ दिया है. 

सुधीर के साथ ही उनके कोच ने भी कहा कि हमें पदक जीतने का पूरा भरोसा था और हमने पहले ही इस बारे में बताया था. उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता को लेकर हमारी तैयारी बहुत ही जबर्दस्त थी और हमें इस बात को लेकर शत-प्रतिशत आश्वस्त थे कि हम पदक ही नहीं, बल्कि स्वर्ण पदक ही जीतेंगे. 


यह भी पढ़ें: 

तो क्या Virat Kohli एशिया कप में रोहित शर्मा के साथ करेंगे ओपनिंग ?

* “मेरे पाकिस्तान से ज्यादा भारत में फैंस हैं”, CWG 2022 में गोल्ड जीतने वाले नूह दस्तगीर बट ने कहा 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

“हम Mirabai Chanu से प्रेरणा लेते हैं”, CWG 2022 में गोल्ड मेडल जीतने वाले पाकिस्तानी वेटलिफ्टर ने कहा