AIFF के चुनाव को लेकर बड़ा ऐलान, इस तरह बचाई जा सकती है U17 Women World Cup की मेजबानी

निर्वाचन अधिकारी ने इससे पहले जिन 36 खिलाड़ियों की सूची जारी की थी उनमें शब्बीर अली, मनोरंजन भट्टाचार्य, प्रशांत बनर्जी, आईएम विजयन और बाईचुंग भूटिया भी शामिल हैं.

AIFF के चुनाव को लेकर बड़ा ऐलान, इस तरह बचाई जा सकती है U17 Women World Cup की मेजबानी

FIFA के सामने झुका AIFF

नई दिल्ली:

FIFA के प्रतिबंध लगाए जाने के कुछ घंटे बाद ही प्रशासकों की समिति (COA) विश्व फुटबॉल की सर्वोच्च संस्था (FIFA) की शर्तों के अनुसार अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) के चुनाव कराने पर सहमत हो गई है. FIFA ने मंगलवार को भारत को करारा झटका देते हुए तीसरे पक्ष द्वारा गैर जरूरी दखल का हवाला देकर AIFF को निलंबित कर दिया और उससे 11 से 30 अक्टूबर के बीच होने वाले अंडर-17 महिला विश्व कप (U17 Women's World Cup) के मेजबानी अधिकार छीन लिए.

इस घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने बताया कि प्रतिबंध थोड़े समय के लिए ही हो सकता है क्योंकि उच्चतम न्यायालय से नियुक्त प्रशासकों की समिति चुनावों और नए संविधान को लेकर FIFA की लगभग सभी शर्तों को मानने के लिए तैयार है. इसलिए अंडर-17 महिला विश्व कप का आयोजन अभी भारत में हो सकता है.

एक शीर्ष सूत्र ने कहा, “अधिकारियों को लग रहा है कि प्रतिबंध थोड़े समय के लिए ही रहेगा और चुनाव 28 अगस्त को नहीं लेकिन 15 सितंबर (FIFA की समय सीमा) से पहले कराए जाएंगे. सीओए FIFA की शर्तों के अनुसार चुनाव कराने पर सहमत है.”


उन्होंने कहा ऐसी स्थिति में FIFA अंडर-17 महिला विश्व कप (U17 Women's World Cup) की मेजबानी भी बचाई जा सकती है. 

UAE IT20 League के लिए अबू धाबी नाइट राइडर्स की पूरी टीम का ऐलान, 9 देशों के खिलाड़ियों को मिली जगह, जानिए लिस्ट 

लगातार भारत का कप्तान बदलने के ‘ट्रेंड' पर आखिरकार सौरव गांगुली ने तोड़ी चुप्पी, हैरान कर देगी वजह 

पता चला है कि COA को अभी FIFA के प्रतिबंध की उम्मीद नहीं थी क्योंकि वह विश्व संस्था की जरूरतों के अनुसार आगे बढ़ने के लिए तैयार थे.

भारतीय फुटबॉल समुदाय को बुधवार को उच्चतम न्यायालय में होने वाली सुनवाई के फैसले का इंतजार है.

सूत्रों ने बताया कि COA, FIFA और खेल मंत्रालय राज्य संघों के प्रतिनिधियों से बने निर्वाचक मंडल के साथ AIFF के चुनाव कराने पर सहमत हैं. अब इन चुनावों के निर्वाचक मंडल में 36 प्रख्यात खिलाड़ियों को शामिल नहीं किया जाएगा.

इससे पहले निर्वाचन अधिकारी ने जिन 36 खिलाड़ियों की सूची जारी की थी उनमें शब्बीर अली, मनोरंजन भट्टाचार्य, प्रशांत बनर्जी, आईएम विजयन और बाईचुंग भूटिया (Bhaichung Bhutia) भी शामिल हैं.

हालांकि पांच प्रतिष्ठित खिलाड़ी (तीन पुरुष और दो महिला) प्रस्तावित 22 सदस्यीय कार्यकारी समिति के सदस्य बन सकते हैं और उन्हें मतदान का अधिकार होगा.

लियाम लिविंगस्टोन ने बर्मिंघम को दिलाई ऋषभ पंत की याद, एक हाथ से छक्का मारकर किया मैच खत्म, Video जरूर देखें 

Marcus Stoinis पर बरसे पाकिस्तानी क्रिकेटर और फैंस, सोशल मीडिया पर फूटा भयंकर गुस्सा, देखें Tweets   

स्पोर्ट्स से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com