WTA के सख्त कारवाई के बाद चीनी विदेश मंत्रालय से आया बड़ा बयान, महिला टेनिस संघ पर लगाया यह आरोप

महिला टेनिस संघ द्वारा किए गए इस बड़ी कारवाई के बाद चीन ने इस फैसले की निंदा की है. पड़ोसी देश ने संघ के उपर 'खेल के राजनीतिकरण' का आरोप लगाया है.

WTA के सख्त कारवाई के बाद चीनी विदेश मंत्रालय से आया बड़ा बयान, महिला टेनिस संघ पर लगाया यह आरोप

पेंग शुआई हुई नजरबंद

खास बातें

  • पेंग शुआई पिछले काफी दिनों से चल रही हैं नजरबंद
  • डब्ल्यूटीए टूर्नामेंट बैन होने के बाद चीन से आया बड़ा बयान
  • विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने लगाया 'खेल के राजनीतिकरण' का आरोप
बीजिंग:

चीन (China) की महिला टेनिस खिलाड़ी पेंग शुआई (Peng Shuai) पिछले काफी दिनों से नजरबंद हैं. इसी कड़ी में बीते बुधवार को महिला टेनिस संघ (Women's Tennis Association) के अध्यक्ष स्टीव साइमन (Steve Simon) ने पड़ोसी देश को जमकर लताड़ लगाई. साथ ही साथ संघ ने हांगकांग सहित चीन में आयोजित होने वाले सभी डब्ल्यूटीए टूर्नामेंट को तत्काल प्रभाव से स्थगित भी कर दिया.

महिला टेनिस संघ द्वारा किए गए इस बड़ी कारवाई के बाद पड़ोसी देश ने इस फैसले की निंदा की है. पड़ोसी देश ने संघ के उपर 'खेल के राजनीतिकरण' का आरोप लगाया है. एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान जब चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन से संवाददाताओं ने डब्ल्यूटीए बहिष्कार के बारे में सवाल किया तो उन्होंने कहा कि, 'हम खेल का राजनीतिकरण करने वाले कार्यों का कड़े शब्दों में विरोध करते हैं.'

रिशेड्यूल हो सकता है भारत का अफ्रीकी दौरा, BCCI रविवार तक लेगा बड़ा फैसला: सूत्र


बता दें इससे पहले टेनिस संघ के अध्यक्ष ने अपना बयान जारी करते हुए कहा था कि 'मैं हांगकांग सहित चीन में आयोजित होने वाले सभी डब्ल्यूटीए टूर्नामेंट को तत्काल प्रभाव से स्थगित करने की घोषणा कर रहा हूं.' उनका मानना है कि जहां चीनी महिला खिलाड़ी खुले रूप से सवांद नहीं कर पा रही हैं वहां एथलीटों को प्रतिस्पर्धा करने के लिए कैसे कहा जा सकता है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि शुआई पर यौन उत्पीड़न के आरोपों का खंडन करने के लिए दबाव डाला गया है.

उन्होंने कहा की वह चीन की वर्तमान स्थिति को देखते हुए काफी चिंतिंत हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि मैं उन जोखिमों के बारे में भी बहुत चिंतित हूं जो हमारे सभी खिलाड़ियों और कर्मचारियों को उठाना पड़ सकता है यदि हम 2022 में चीन में कार्यक्रम आयोजित करते हैं.

AUS vs ENG: स्टोक्स एशेज में वापसी को तैयार, इस वजह से इतने दिन क्रिकेट से थे दूर

बता दें हाल ही में चीनी महिला टेनिस खिलाड़ी ने अपने देश के पूर्व उप प्रधानमंत्री झांग गाओली पर यौन शोषण का आरोप लगाया था. इस खबर के प्रकाश में आते ही पड़ोसी देश में उथल पुतल मचना शुरू हो गया. वहीं इस मामले के सामने आने के बाद पेंग शुआई भी नजरबंद हो गई थीं.

टेनिस महिला खिलाड़ी के इस मामले के प्रकाश में आने के बाद चीनी सरकारी मीडिया ने अपनी छवि सुधारने के लिए हाल ही में उनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया था. इस वीडियो में वह किसी रेस्‍तरां में मुस्‍कुराती हुई नजर आ रही थीं. इसके पश्चात् वह फिर नजर नहीं आईं. महिला खिलाड़ी के अचानक गायब होने से आम लोगों के बीच भय का माहौल बना हुआ है. 

सचिन तेंदुलकर ने एमपी के गांवों का किया दौरा

. ​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com