16 साल के भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानंद का धमाका, साल में दूसरी बार विश्व चैंपियन को दी मात

16 साल के भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानंद (Chessable Masters Indian teenager Praggnanandhaa) ने इस साल दूसरी बार मैग्नस कार्लसन को हराकर मौजूदा चेसेबल मास्टर्स के पांचवें दौर में विश्व चैंपियन से बेहतर प्रदर्शन किया. इस साल की शुरुआत में, प्रज्ञानानंद ने कार्लसन को हराया था और अब तीन महीने के बाद उन्होंने एक बार फिर कार्लसन से बेहतर परफॉर्मेंस कर बड़ा धमाका कर दिया है. 

16 साल के भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानंद का धमाका, साल में दूसरी बार विश्व चैंपियन को दी मात

16 साल के भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानंद का धमाका

16 साल के भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानंद (Chessable Masters Indian teenager Praggnanandhaa) ने इस साल दूसरी बार मैग्नस कार्लसन को हराकर मौजूदा चेसेबल मास्टर्स के पांचवें दौर में विश्व चैंपियन से बेहतर प्रदर्शन किया. इस साल की शुरुआत में, प्रज्ञानानंद ने कार्लसन को हराया था और अब तीन महीने के बाद उन्होंने एक बार फिर कार्लसन से बेहतर परफॉर्मेंस कर बड़ा धमाका कर दिया है.  चेसेबल मास्टर्स एक 16-खिलाड़ियों का ऑनलाइन रैपिड शतरंज टूर्नामेंट है, जिसमें कार्लसन और प्रज्ञानानंद के बीच मुकाबला ड्रॉ की ओर बढ़ रहा था लेकिन कार्लसन ने अपने 40वें मूव पर एक बड़ी गलती की जिसका फायदा प्रज्ञानंद ने उठाया और कार्लसन को मात देने में कामयाबी पाई.

बता दें कि इसी साल प्रज्ञानानंद ने फरवरी में एयरथिंग्स मास्टर्स ऑनलाइन रैपिड टूर्नामेंट में कार्लसन को हराने का कमाल किया था.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चेसेबल मास्टर्स टूर्नामेंट के बारे में बात करें तो दूसरे दिन के बाद कार्लसन 15 के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर है जबकि प्रज्ञानानंद 12 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है. चीन के वेई यी 18 के स्कोर के साथ शीर्ष पर हैं, इसके बाद डेविड एंटोन हैं जिनके पास 15 का स्कोर है