Candidates Chess: 17 वर्षीय ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने रचा इतिहास, विश्वनाथन आनंद के बाद कैंडिडेट्स जीतने वाले दूसरे भारतीय बने

Candidates Chess: विश्वनाथन आनंद के बाद कैंडिडेट्स जीतने वाले दूसरे भारतीय बने. पांच बार के विश्व चैंपियन आनंद की जीत 2014 में हुई थी.

Candidates Chess: 17 वर्षीय ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने रचा इतिहास, विश्वनाथन आनंद के बाद कैंडिडेट्स जीतने वाले दूसरे भारतीय बने

India's 17-year-old Grandmaster D Gukesh

Candidates Chess: भारत के 17 वर्षीय ग्रैंडमास्टर डी गुकेश ने यहां कैंडिडेट्स शतरंज टूर्नामेंट जीतकर इतिहास रच दिया और विश्व खिताब के सबसे कम उम्र के चैलेंजर बन गए. इस साल के अंत में वह ताज के लिए मौजूदा विश्व चैंपियन चीन के डिंग लिरेन से भिड़ेंगे. गुकेश ने अमेरिकी हिकारू नाकामुरा के खिलाफ अपना अंतिम दौर का खेल ड्रा करने के बाद यहां संभावित 14 में से नौ अंक अर्जित किए. वह महान विश्वनाथन आनंद के बाद कैंडिडेट्स जीतने वाले दूसरे भारतीय बने. पांच बार के विश्व चैंपियन आनंद की जीत 2014 में हुई.

आनंद ने 'एक्स' पर पोस्ट किया, "सबसे कम उम्र के चैलेंजर बनने के लिए @डीगुकेश को बधाई. आपने जो किया है उस पर परिवार को बहुत गर्व है. आपने जिस तरह से खेला और कठिन परिस्थितियों को संभाला, उस पर मुझे व्यक्तिगत रूप से बहुत गर्व है. इस पल का आनंद लें." उस युवा को बधाई देने के लिए, जो उन्हें पसंद करता है, वह भी चेन्नई से है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारतीय को चाहिए था कि रूस के इयान नेपोम्नियाचची और शीर्ष वरीयता प्राप्त अमेरिकी फैबियानो कारूआना के बीच आखिरी गेम ड्रॉ पर समाप्त हो और चीजें ठीक इसी तरह से हुईं. यदि इन दोनों खिलाड़ियों में से कोई भी जीतता, तो टूर्नामेंट को टाई-ब्रेक की आवश्यकता होती क्योंकि गुकेश और विजेता संयुक्त बढ़त पर होते.गुकेश पिछले कुछ समय से लहरें बना रहे हैं और शतरंज के इतिहास में 12 साल की उम्र में ग्रैंडमास्टर खिताब हासिल करने वाले तीसरे सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं.पिछले साल, उन्होंने हांग्जो एशियाई खेलों में रजत पदक जीता था. विश्व चैंपियनशिप की तारीखें और स्थान अभी तय नहीं हुए हैं.