राष्ट्रमंडल खेलों में भारत को बड़ा झटका, कुश्ती और तीरंदाजी ऑस्ट्रेलिया में होने वाले CWG 2026 से हटाए गए

भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने इस साल अप्रैल में CGF को 2026 CWG में निशानेबाजी, कुश्ती और तीरंदाजी को शामिल करने के लिए लिखा था. उन्होंने इस खेलों की प्रारंभिक सूची से इन तीनों को हटाने के फैसले को ‘चौंकाने वाला’ बताया गया था.

राष्ट्रमंडल खेलों में भारत को बड़ा झटका, कुश्ती और तीरंदाजी ऑस्ट्रेलिया में होने वाले CWG 2026 से हटाए गए

Commonwealth Games

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में 2026 में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों (Victoria 2026) की सूची में निशानेबाजी (Shooting) की वापसी होगी, जबकि कुश्ती (Wrestling) को हटाए जाने से भारत को निराशा होगी. राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (CGF) और राष्ट्रमंडल खेल ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को विक्टोरिया 2026 CWG के लिए पूर्ण खेल कार्यक्रम की घोषणा की, जिसमें 20 खेल और 26 स्पर्धाएं शामिल हैं. इसमें से नौ पूरी तरह से पैरा खेलों के लिए हैं.

इन खेलों में निशानेबाजी की वापसी भारत के लिए स्वागत योग्य कदम है, तो वहीं कुश्ती का हटना निराशाजनक है. निशानेबाजी को बर्मिंघम में हुए पिछले खेलों (Birmingham 2022) की सूची से हटा दिया गया था.

निशानेबाजी राष्ट्रमंडल खेलों (India at Commonwealth Games) में अब तक 135 पदक (63 स्वर्ण, 44 रजत और 28 कांस्य) के साथ भारत का सबसे मजबूत खेल रहा है. कुश्ती इस सूची में 114 (49 स्वर्ण, 39 रजत और 26 कांस्य) पदक के साथ तीसरे स्थान पर है.


भारत ने 2018 गोल्ड कोस्ट सत्र (CWG 2018) में निशानेबाजी में 16 पदक (सात स्वर्ण, चार रजत और पांच कांस्य) जीते थे, जो देश के कुल 66 पदकों का लगभग 25 प्रतिशत हिस्सा था.

CWG 2026 में पैरा-निशानेबाजी के जुड़ने से भारत की पदक तालिका में भी इजाफा होगा. लेकिन कुश्ती की अनुपस्थिति से टीम को नुकसान होगा. भारत ने बर्मिंघम खेलों (CWG 2022) में कुश्ती में सबसे अधिक 12 (छह स्वर्ण, एक रजत, पांच कांस्य) पदक हासिल किए थे. यह खेल 2010 के बाद से लगातार चार खेलों में शामिल रहा.

मोहम्मद शमी, सिराज या चाहर? कोच राहुल द्रविड़ ने बताया कौन लेगा टीम में जसप्रीत बुमराह की जगह

रोहित शर्मा का 100% रिकॉर्ड, भारत के फुल टाइम कप्तान के रुप में लगातार 10 सीरीज जीत रचा इतिहास

दूसरी ओर, तीरंदाजी केवल दो बार राष्ट्रमंडल खेलों का हिस्सा रहा है. यह 1982 और 2010 में इन खेलों का हिस्सा बना और भारत इन खेलों की सर्वकालिक पदक तालिका में तीरंदाजी में दूसरे स्थान पर है.

भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने इस साल अप्रैल में CGF को 2026 CWG में निशानेबाजी, कुश्ती और तीरंदाजी को शामिल करने के लिए लिखा था. उन्होंने इस खेलों की प्रारंभिक सूची से इन तीनों को हटाने के फैसले को ‘चौंकाने वाला' बताया गया था.

गोल्फ, 3x3 बास्केटबॉल, 3x3 व्हीलचेयर बास्केटबॉल, कोस्टल रोइंग, निशानेबाजी, पैरा निशानेबाजी, BMX रेसिंग, माउंटेन बाइक क्रॉस कंट्री, ट्रैक साइक्लिंग और पैरा साइकिलिंग ट्रैक को सूची में जोड़ा गया है. कोस्टल रोइंग, गोल्फ और BMX पहली बार राष्ट्रमंडल खेलों का हिस्सा बनेंगे.

CGF से जारी मीडिया विज्ञप्ति के मुताबिक, “विक्टोरिया 2026 भी गोल्फ, कोस्टल रोइंग और रोड रेस में पैरा स्पर्धाओं को जोड़ने का प्रस्ताव रख रहा है. इस खेलों के जुड़ाव को लेकर वह राष्ट्रमंडल खेल महासंघ और प्रासंगिक अंतरराष्ट्रीय खेल संघों के साथ काम करेगा.”

CGF के अध्यक्ष लुईस मार्टिन ने कहा, “खेल प्रतिस्पर्धी और रोमांच से भरपूर होने के लिए तैयार हैं, जिसमें पूरी तरह से एकीकृत पैरा खेल कार्यक्रम शामिल है. कोस्टल रोइंग, गोल्फ और BMX का डेब्यू और निशानेबाजी तथा 3x3 बास्केटबॉल की वापसी इसे रोमांचक बनाएंगे.”

आगामी राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन 17 से 29 मार्च (2026) तक ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया राज्य (Commonwealth Games in Australia) में मेलबर्न, जिलॉन्ग, बेंडिगो, बल्लारेट और गिप्सलैंड सहित कई शहरों और क्षेत्रीय केंद्रों में किया जाएगा. इसका उद्घाटन समारोह प्रतिष्ठित मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में होगा.

Video: “टी20 वर्ल्ड कप से पहले सूर्या का फॉर्म चिंता का विषय है”, फिर जोर से हंस पड़े कप्तान रोहित शर्मा 

VIDEO: कैच लेते हुए Mohammed Siraj ने बाउंड्री रोप पर रखा कदम, गुस्से से लाल हुए कप्तान और गेंदबाज

VIDEO: बाकी खबरों के VIDEO देखने के लिए हमारा YOU-TUBE चैनल सब्सक्राइब करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com