पैरा-एशियाई खेल: हाई जंप में शरद ने जीता गोल्‍ड, तीनों पदकों पर भारत ने जमाया कब्‍जा

पैरा-एशियाई खेल: हाई जंप में शरद ने जीता गोल्‍ड, तीनों पदकों पर भारत ने जमाया कब्‍जा

पैरा एशियाई खेलों की हाई जंप इवेंट के तीनो पदक भारत ने जीते

जकार्ता:

पैरा एशियाई खेलों के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब हाई जंप की कैटेगरी में किसी एक देश की तीनों खिलाड़ियों ने स्‍वर्ण, रजत और कांस्‍य पदक हासिल किया है. भारत के शरद कुमार, वरुण भाटी और थंगवेलू मरियप्पन की तिकड़ी ने यह उपलब्धि हासिल की है. हाईजंप की टी-42/63  इवेंट में भारत के शरद कुमार ने स्‍वर्ण पदक पर कब्‍जा जमाया. वरुण भाटी को रजत और और थंगवेलू मरियप्पन ने कांस्‍य जीतकर पैरा एशियाई खेलों में इतिहास रच दिया है.

शरद ने 1.90 मीटर की ऊंचाई तय कर वर्ल्‍ड रिकॉर्ड के साथ सोने का पदक हासिल किया. दूसरे स्‍थान पर रहे वरुण भाटी ने 1.82 मीटर की ऊंचाई तय की जबकि मरियप्पन ने 1.68 की ऊंचाई छुई. गौरतलब है कि वर्ष 2016 में आयोजित रियो पैरालिंपिक्‍स में थंगवेलू मरियप्पन ने हाई जंप इवेंट में स्‍वर्ण जीता था. वरुण सिंह भाटी ने उस समय कांस्य पदक अपने नाम किया था जबकि शरद टॉप-3 एथलीट्स में स्‍थान नहीं बना पाए थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रियो में मारियप्पन ने 1.89 मीटर की जंप लगाई थी जबकि भाटी ने 1.86 मीटर की जंप लगाई. अमेरिका के सैम ग्रेवे ने इस स्पर्धा में रजत पदक जीता था.  वरुण और शरद पोलियो से ग्रस्‍त हैं जबकि मरियप्‍पन को ट्रक एक्‍सीडेंट में पैर गंवाना पड़ा था.