Asian Games 2018: नौवें दिन नीरज चोपड़ा ने जीता स्‍वर्ण, एथलेटिक्‍स में भारत को तीन रजत भी मिले

Updated: 28 August 2018 10:16 IST

एशियन गेम्‍स 2018 के नौवें दिन, सोमवार को एथलेटिक्‍स में भारत को दो रजत पदक हासिल हुए हैं. भारत के लिए यह पदक पुरुष वर्ग की 400 मीटर बाधा दौड़ में धारुन अय्यासामी और 3000 मीटर स्‍टीपलचेस इवेंट में सुधा सिंह ने जीते.भारत एशियन गेम्‍स में अब तक 39 मेडल जीत चुका है.

Asian Games 2018 Day 9, Live updates jakarta Indonesia 27th August
Asian Games 2018: नौवें दिन नीरज चोपड़ा ने भारत को जैवलिन थ्रो का स्‍वर्ण पदक दिलाया

जकार्ता:

एशियन गेम्‍स 2018 का नौवां दिन एथलेटिक्‍स में भारत के लिए सफलता से भरा रहा. भारत ने एथलेटिक्‍स के मुकाबलों में सोमवार को एक स्‍वर्ण और तीन रजत पदक जीते. भारत के लिए स्‍वर्ण पदक पुरुष वर्ग की जैवलिन थ्रो इवेंट में नीरज चोपड़ा ने  88.06 मीटर का थ्रो फेंककर जीता. भारत के लिए एथलेटिक्‍स के तीन  रजत 400 मीटर बाधा दौड़ में धारुन अय्यासामी, महिलाओं की 3000 मीटर स्‍टीपलचेस इवेंट में सुधा सिंह और महिलाओं की लांग जंप में नीना वरकिल ने जीते. फाइनल रेस में धारुन अय्यासामी ने 48.96 सेकेंड का समय निकालते हुए दूसरा स्थान हासिल किया जबकि सुधा ने  9:40.03 के समय के साथ रजत अपने नाम किया. भारत एशियन गेम्‍स में अब तक आठ स्‍वर्ण सहित 41  मेडल जीत चुका है. उधर, बैडमिंटन के सिंगल्‍स वर्ग में सिंधु ने फाइनल में स्‍थान बनाकर स्‍वर्ण या रजत पदक सुनिश्चित कर लिया है. दूसरी ओर, साइना नेहवाल को सेमीफाइनल में हारकर कांस्‍य पदक से ही संतोष करना पड़ा.सिंधु का फाइनल में चीनी ताइपे की ताई जु यिंग से मुकाबला होगा.केनाइंग के पुरुष TBR 1000m इवेंट में 4:54.198 के समय के साथ भारत को पांचवें स्‍थान पर रहना पड़ा. भारत को रेपचेज राउंड में जाना पड़ा हालांकि इस राउंड में भारत ने दूसरे स्‍थान पर रहते हुए सेमीफाइनल के लिए क्‍वालिफाई कर लिया. हॉकी के महिला वर्ग के पूल बी के मुकाबले में भारत ने थाईलैंड को आसानी से 5-0 से हराया. मैच में भारत की रानी रामपाल ने तीन गोल दागे.(पदक तालिका)

 

एथलेटिक्‍स में भारत के लिए सफलता भरा सोमवार
नीरज चोपड़ा ने उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करते हुए सोमवार को एशियन गेम्‍स के नौवें दिन में पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया. नीरज ने अपनी सर्वश्रेष्ठ थ्रो 88.06 मीटर की फेंकी और स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया. नीरज ने यह सोने का तमगा पांच में से दो प्रयासों में विफलता के बाद भी हासिल किया। यह भारत का नौवें दिन का पहला स्वर्ण पदक है. रजत पदक जीतने वाले चीन के किझेन लियू 82.22 मीटर की थ्रो फेंक कर दूसरे स्थान पर तो वहीं पाकिस्तान के नदीम अरशद ने 80.75 की सर्वश्रेष्ठ थ्रो फेंक कांस्य पदक हासिल किया. नीरज ने अपने पहले प्रयास में 83.46 मीटर की थ्रो फेंकी. वहीं उनका दूसरा प्रयास फाउल हो गया. तीसरे प्रयास में उन्होंने 88.06 मीटर की थ्रो फेंक अपना स्वर्ण पक्क कर लिया था और हुआ भी यही. उनकी इस थ्रो के बाद कोई भी खिलाड़ी उनके आस-पास नहीं भटक सका. चौथे प्रयास में नीरज ने 83.25 मीटर की दूरी मापी. उनका आखिरी प्रयास भी फाउल रहा लेकिन इससे नीरज के स्वर्ण पदक पर कोई असर नहीं पड़ा. इससे पहले, भारत के धारुण अय्यासामी ने सोमवार को पुरुषों की 400 मीटर बाधा दौड़ स्पर्धा के फाइनल में अपना सर्वश्रेष्ठ देते हुए रजत पदक पर कब्जा किया. सोमवार को हुई फाइनल रेस में धरुण ने 48.96 सेकेंड का समय निकालते हुए दूसरा स्थान हासिल किया. भारत के संतोष कुमार तमिलारसन 49.66 सेकेंड का समय निकालते हुए पांचवां स्थान हासिल किया. स्वर्ण पदक कतर के अब्देररहमान सांबा के नाम रहा जबकि जापान के ताकातोशी अबे को कांस्य से संतोष करना पड़ा. अब्देररहमान ने 47.66 और ताकातोशी ने 49.12 सेकेंड में रेस पूरी की. एथलेटिक्‍स में सुधा सिंह ने महिलाओं की 3000 मीटर स्टीपलचेस स्पर्धा के फाइनल में रजत पदक पर कब्जा जमाया. सुधा ने नौ मिनट 40.03 सेंकेंड में दूरी तय करते हुए दूसरा स्थान हासिल किया.2010 के एशियाई खेलों में स्वर्ण जीतने वाली सुधा एक समय स्वर्ण पदक की दौड़ में थी लेकिन बहरीन की विनफ्रेड यावी ने आखिरी समय में उनको पीछे छोड़ दिया. विनफ्रेड ने नौ मिनट 36.52 सेकेंड का समय निकालते हुए स्वर्ण पदक जीता. कांस्य पदक पर वियतनाम की थि ओन्ह गुयेन ने नौ मिनट 43.83 सेकेंड का समय निकला. भारत की एक और धावक चिंता 11वें स्थान पर रहीं. उन्होंने 10 मिनट 26.21 सेकेंड का समय निकाला.भारत की अनु राघव और जौना मुर्मू एशियन गेम्‍स 2018 में  400 मीटर बाधा दौड़ के फाइनल पदक से चूक गईं. फाइनल रेस में अनु चौथे पायदान पर रहीं जबकि जौना को संयुक्त रूप से पांचवां स्थान मिला.

7ijum218


तीन गेम के संघर्ष के बाद जीत पाईं पीवी सिंधु, साइना हारीं
पीवी  सिंधु ने सोमवार को महिला सिंगल्‍स इवेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया. उन्‍होंने सेमीफाइनल मुकाबले में अपनी पुरानी प्रतिद्वंद्वी जापान की अकाने यामागुची को मात देकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई, जहां उनका सामना चीनी ताइपे की ताइ जु यिंग से होगा. भारतीय खिलाड़ी सिंधु ने एक घंटे और पांच मिनट तक चले मुकाबले में वर्ल्ड नम्बर-2 यामागुची को 21-17, 15-21, 21-10 से हराया. पहले ही गेम से ही दोनों के बीच बराबरी की टक्कर देखी गई. अपनी चिर प्रतिद्वंद्वी के खेल से परिचित सिंधु ने इसका फायदा उठाते हुए उनके खिलाफ स्कोर 8-8 से बराबर किया और इसके बाद 13-9 से बढ़त ले ली.वर्ल्ड नम्बर-3 भारतीय खिलाड़ी ने यामागुची पर इस बढ़त को बनाए रखा और अंत में पहला गेम 22 मिनटों के भीतर 21-17 से अपने नाम कर लिया. दूसरे गेम में भी दोनों को बराबरी का संघर्ष करते देखा गया. हालांकि, अपने कद का फायदा उठाते हुए सिंधु बढ़त हासिल करने की कोशिश कर रही थी. यामागुची अपनी फुर्ती से सिंधु को उनके हर हमले का जवाब दे रही थी. रियो ओलिंपिक की रजत पदक विजेता सिंधु ने यामागुची की गलतियों का फायदा उठाया और उनके खिलाफ 10-6 की बढ़त हासिल कर ली. यहां जापान की खिलाड़ी ने वापसी की और सिंधु पर दबाव बनाते हुए 12-10 की बढ़त हासिल कर ली और 22 मिनट में सिंधु को 21-15 से हराकर दूसरे गेम जीतकर 1-1 से बराबरी कर ली. सिंधु ने तीसरे गेम में यामागुची पर अपना दबाव बनाने की कोशिश करते हुए 9-4 की बढ़त बनाई. जापानी खिलाड़ी के खिलाफ इस बढ़त को बनाए रखते हुए सिंधु ने तीसरा गेम 21-10 से जीता. इस हार के कारण यामागुची को कांस्य से संतोष करना पड़ा. इससे पहले, भारत की स्‍टार महिला बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल को महिला सिंगल्‍स के सेमीफाइनल मुकाबले में हार मिली. इस हार के कारण वह फाइनल में स्‍थान बनाने से चूक गईं. हालांकि, उन्हें कांस्य पदक हासिल हुआ है. साइना का एशियाई खेलों में यह पहला पदक है.साइना को सेमीफाइनल में चीनी ताइपे की खिलाड़ी ताई जु यिंग ने सीधे गेमों में 21-17, 21-14 से मात दी.

 

febhg1ns

 

 

 

कराटे में भारत के शरथ कुमार हारे
भारतीट कराटे खिलाड़ी शरथ कुमार को सोमवार को पुरुषों की 75 किलोग्राम स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा. बेंगलुरू के 23 वर्षीय निवासी शरथ को प्री-क्वार्टर फाइनल में दक्षिण कोरिया के मुइल किम ने 1-0 से मात दी. इस स्पर्धा के इप्पोन और वाजा-आरी वर्ग में दोनों में से कोई भी खिलाड़ी अंक हासिल नहीं कर पाया था, लेकिन युको में दक्षिण कोरिया के किम ने एक अंक हासिल करने के साथ ही अंतिम-16 दौर के इस मुकाबले को जीत लिया.

मकाउ से जीती भारतीय पुरुष टेबल टेनिस टीम
भारतीय पुरुष टेबल टेनिस टीम ने नौवें दिन सोमवार को टीम स्पर्धा में ग्रुप स्तर पर खेले गए अपने तीसरे मैच में जीत हासिल की. भारतीय टीम ने ग्रुप-डी में मकाउ को 3-0 से मात दी. वह अपना अंतिम ग्रुप मैच वियतनाम के खिलाफ खेलेगी. ऐसे में भारत के पास अब भी क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की उम्मीद बरकरार है. bअमलराज एंथोनी ने पहले मुकाबले में मकाउ के चुन वांग को 11-7, 11-3, 11-4 से मात देकर भारतीय टीम का खाता खोला. इसके बाद, दूसरे मुकाबले में हरमीत देसाई ने भी मकाउ के जिकांग शियाओ के खिलाफ जीत हासिल की. हरमीत ने जिकांग को 11-4, 11-8, 8-11, 11-3 से हराया. ऐसे में भारतीय टीम ने 2-0 से बढ़त बना ली. मानव विकास द्वारा जीते गए तीसरे मैच के साथ ही भारत ने मकाउ को 3-0 से हरा दिया. तीसरे मुकाबले में मानव ने इयान टिन को 11-5, 11-4, 11-4 से मात दी.

साइकिलिंग की महिला, पुरुष टीम स्प्रिंट इवेंट में मिली हार
भारत की पुरुष और महिला साइकलिंग टीम सोमवार को अपनी-अपनी टीम स्प्रिंट स्पर्धाओं में हार गई. दोनों ही टीमें सोमवार को क्वालीफिकेशन दौर में हारकर बाहर हो गई. महिला टीम 35.305 सेकेंड का समय निकालते हुए सातवें पायदान पर रही और फाइनल में जगह बनाने से चूक गई. क्वालीफिकेशन दौर में कुल आठ टीमों ने हिस्सा लिया, शीर्ष दो टीमें फाइनल में स्वर्ण पदक और बाकी की दो टीमें कांस्य पदक के लिए मुकाबला करेगी. दूसरी ओर, पुरुष टीम नौवें पायदान पर रही, क्वालीफिकेशन दौर में कुल 10 टीमों ने हिस्सा लिया. भारत ने 46.862 सेकेंड में रेस को पूरा किया. पुरुषों की स्पर्धा में भी शीर्ष दो टीमें फाइनल में स्वर्ण पदक और बाकी की दो टीमें कांस्य पदक के लिए भिड़ेगी.

वालीबॉल में भारतीय महिला टीम लगातार पांचवां मैच हारी
भारत की महिला वॉलीबॉल टीम सोमवार को चीन के खिलाफ हुए पूल बी के अपने आखिरी मुकाबले में हार गई. चीन ने भारत को एकतरफा मुकाबले में 3-0 से हराया. ग्रुप स्तर के मैचों में भारत की यह लगातार पांचवीं हार है. भारतीय टीम शुरू से ही दबाव में नजर आई और पहले सेट को चीन ने 25-18 से जीता. चीन ने दूसरे सेट में भी आक्रामक खेल दिखाया और 25-19 से जीत दर्ज करते हुए 2-0 की बढ़त बना ली. तीसरे सेट में भी भारतीय टीम वापसी नहीं कर पाई और विपक्षी टीम ने 25-9 के भारी अंतर से जीत करते हुए मैच को अपने नाम किया. भारत पांचों मैच हारकर पूल बी एक अंक के साथ आखिरी पायदान पर रहा.

पाकिस्‍तानी बॉक्‍सर को हराकर क्‍वार्टर फाइनल में पहुंचे विकास
भारत के मुक्केबाज विकास कृष्ण ने सोमवार को 75 किलोग्राम भार वर्ग के मुकाबले में जीत हासिल करते हुए क्वार्टर फाइनल में कदम रखा लिया. विकास ने अंतिम-16 के मैच में पाकिस्तान के तनवीर अहमद को एकतरफा मुकाबले में 5-0 से मात दी. पिछले एशियाई खेलों के कांस्य पदक विजेता विकास मुकाबले में पूरी तरह से हावी थे और इसी कारण सभी जजों ने फैसला विकास के हक में दिया. 2010 एशियाई खेलों में स्वर्ण जीतने वाले विकास पहले दौर से ही काउंटर अटैक की नीति पर खेल रहे थे वहीं पाकिस्तानी मुक्केबाज ने शुरुआती कुछ पलों में धैर्य दिखाया, लेकिन वह अचानक से हड़बड़ी में खेलने लगे जिससे विकास को मौका मिला और उन्होंने सटीक पंचों से अंक हासिल किए. दूसरे राउंड में भी विकास धैर्य के साथ खेले. यहां विकास को मौके ज्यादा मिले और विकास ने बेहतरीन फुटवर्क से डिफेंस किया तथा मौका पाते ही अपने जैब तथा हुक का इस्तेमाल करते हुए अंक बटोरे. तीसरे राउंड में तनवीर ज्यादा हड़बड़ी में थे और इसी वजह से आसानी से अंक दे बैठे. इससे पहले भी विकास ने सैफ खेलों के फाइनल में तनवीर को मात दी थी.

सेपकटकरा में भारत ने नेपाल को हराया
भारतीय पुरुषों ने ग्रुप बी के अपने आखिरी रेगु मैच में नेपाल को 2-0 से हराकर एशियाई खेलों की सेपकटकरा के मुकाबलों का सकारात्मक अंत किया. रूपेश सुनार, दिपेश जंग थापा, गोविंदा मागर, संजीत धीमल और राबिन भट्टाराई की भारतीय टीम ने नेपाल को ग्रुप बी में 21-5, 21-15 से हराया. भारत को इससे पहले कोरिया और मलेशिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था लेकिन उसने चीन को 2-1 से शिकस्त दी. पिछले हफ्ते भारत की पुरुष रेगु टीम ने सेमीफाइनल में हार के बाद एशियाई खेलों में एतिहासिक कांस्य पदक जीता था. 


VIDEO: अभी तक सुशील कुमार सबसे बड़ी निराशा साबित हुए हैं.

 

स्‍क्‍वॉश में पहला ग्रुप मैच जीती पुरुष टीम
भारत की पुरुष टीम ने यहां सोमवार को पूल बी के अपने मुकाबले में मेजबान इंडोनेशिया को करारी शिकस्त दी. भारतीय टीम ने सोमवार को हुए इस मुकाबले में इंडोनेशिया को 3-0 से हराया. सौरभ घोषाल, हरिंदर पाल सिंह संधू, रमित टंडन और महेश मनगांवकर की टीम ने इंडोनेशिया के खिलाड़ियों को वापसी का कोई मौका न देते हुए मैच में जीत दर्ज की.

Comments
हाईलाइट्स
  • नीरज ने 88.06 के थ्रो के साथ जीता गोल्‍ड मेडल
  • एथलेटिक्‍स में अय्यास्‍वामी, सुधा और नीना को रजत पदक मिले
  • बैडमिंटन में सिंधु फाइनल में, साइना का कांस्‍य से करना पड़ा संतोष
संबंधित खबरें
ध्‍वजवाहक होने के नाते एशियन गेम्‍स में मुझ पर पदक जीतने का ज्‍यादा दबाव था: नीरज चोपड़ा
ध्‍वजवाहक होने के नाते एशियन गेम्‍स में मुझ पर पदक जीतने का ज्‍यादा दबाव था: नीरज चोपड़ा
'इस कारण' एशियन गेम्स पदक विजेता दिव्या काकरान ने अरविंद केजरीवाल को सुनाई खरी-खरी
Asian Games 2018: स्‍वप्‍ना बर्मन बोली,
Asian Games 2018: स्‍वप्‍ना बर्मन बोली, 'कोच सर ने कहा था-अपने ऊपर भरोसा रख, तुम पदक जीतोगी'
Asian Games: बॉक्‍सर विजेंदर सिंह की मांग,
Asian Games: बॉक्‍सर विजेंदर सिंह की मांग, 'स्‍वर्ण विजेता स्‍वप्‍ना की इनामी राशि बढ़ाए बंगाल सरकार'
Asian Games 2018:
Asian Games 2018: 'यह भारतीय गायक' समापन समारोह में इंडोनेशिया में छा गया
Advertisement