Asian Games: दुती चंद को 100 मीटर दौड़ में रजत पदक, आठवें दिन भारत ने एथलेटिक्‍स में जीते तीन सिल्‍वर मेडल

Asian Games: दुती चंद को 100 मीटर दौड़ में रजत पदक, आठवें दिन भारत ने एथलेटिक्‍स में जीते तीन सिल्‍वर मेडल

Asian Games 2018: दुती चंद ने महिला 100 मीटर दौड़ का रजत पदक जीता

खास बातें

  • घुड़सवारी के इंडिविजुअल और टीम मुकाबले में जीते रजत
  • इंडिविजुअल मुकाबले में फवाद मिर्जा ने जीता घुड़सवारी का यह पदक
  • एथलेटिक्‍स में हिमा दास और मोहम्‍मद अनस ने जीते रजत पदक
जकार्ता:

एशियन गेम्‍स 2018 (Asian Games 2018) के आठवें दिन रविवार को भारत ने एथलेटिक्‍स में तीन रजत पदक जीते हैं. भारत की स्टार फर्राटा धाविका दुती चंद ने रविवार को यहां 18वें एशियाई खेलों में महिला 100 मीटर दौड़ का रजत पदक जीता जो देश का इन खेलों में 20 साल में पहला पदक है. इससे पहले हिमा दास ने महिला की 400 मीटर और मोहम्‍मद अनस ने पुरुष की 400 मीटर दौड़ में यह पदक हासिल किए. वहीं 10000 मीटर में भारत के लक्षमणन गोविंदन कांस्‍य पदक जीतने में कामयाब तो हो गए लेकिन बाद में उन्‍हें अयोग्‍य करार दे दिया गया. जिसके बाद उनका कांस्‍य पदक चीन के खिलाड़ी को मिला. इससे पहले भारत ने आज ही घुड़सवारी में दो रजत हासिल किए थे. भारत को यह पदक घुड़सवारी (Equestrian) के व्‍यक्तिगत और टीम मुकाबले में मिले. व्‍यक्तिगत मुकाबले का रजत फवाद मिर्जा ने जीता. भारत ने एशियन गेम्‍स के आठवें दिन अब तक चार रजत जीते हैं. स्‍टार बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल के बाद पीवी सिंधु ने भी महिला सिंगल्‍स वर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. साइना ने थाईलैंड की रातचानोक इंतानान को 21-18, 21-16 से हराया जबकि सिंधु ने थाईलैंड की ही जिंदापोल को 21-11, 16-21, 21-14 से शिकस्‍त दी. अंतिम चार में जगह बनाकर इन दोनों ने ही कम से कम एक पदक सुनिश्चित कर लिया है. उधर, भारतीय महिला तीरंदाजों ने महिला कंपाउंड टीम स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. सेमीफाइनल में भारतीय महिला टीम ने चीनी ताइपे को करीबी मुकाबले में 225-222 से हराया था. फाइनल में मुस्कान किरार, मधुमिता कुमारी और सुरेखा ज्योति वेन्नम की टीम का सामना दक्षिण कोरिया से होगा. सेमीफाइनल की इस जीत से भारत ने मुकाबले का एक पदक जीतना सुनिश्चित कर लिया है.वहीं, तीरंदाजी (आर्चरी) में पुरुषों की कंपाउंड टीम इवेंट में भारत ने कतर को 227-213 से हराकर क्‍वार्टर फाइनल में स्‍थान बना लिया है.हॉकी में भारतीय पुरुष टीम ने जीत का सिलसिला जारी रखते हुए दक्षिण कोरिया को 5-3 से हराया. भारत के लिए मैच में रुपिंदर पाल सिंह, चिंग्‍लेसाना, ललित उपाध्‍याय, मनप्रीत सिंह और आकाशदीप सिंह ने गोल दागे. दक्षिण कोरिया के लिए मानजे ने दो और जोंग युन ने एक गोल किया. (पदक तालिका)

 

दुती चंद को 100 मीटर दौड़ में रजत पदक
भारत की स्टार फर्राटा धाविका दुती चंद ने रविवार को यहां 18वें एशियाई खेलों में महिला 100 मीटर दौड़ का रजत पदक जीता जो देश का इन खेलों में 20 साल में पहला पदक है. सातवें नंबर की लेन में दौड़ रही दुती ने 11.32 सेकेंड का समय लिया जो 11.29 सेकेंड के उनके राष्ट्रीय रिकॉर्ड से मामूली रूप से कम है. बहरीन की ओडियोंग एडिडियोंग ने करीबी मुकाबले में 11.30 सेकेंड के समय के साथ सोने का तमगा जीता जबकि चीन की वेई योंगली ने 11.33 सेकेंड के समय से कांस्य पदक हासिल किया. ओडिशा की 22 साल की दुती अपने पहले एशियाई खेलों में हिस्सा ले रही हैं. आईएएएफ ने 2014 में अपनी हाइपरएंड्रोगेनिजम नीति के तहत उन्हें निलंबित कर दिया था लेकिन उन्हें खेल पंचाट में अपील दायर की और इस मामले में जीत दर्ज करते हुए वापसी की. हाल में आईएएएफ के संशोधित नियम के तहत दुती हाइपरएंड्रोगेनिजम नीति के दायरे से बाहर रही जिससे उन्हें अपना करियर आगे बढ़ाने का मौका मिला. भारत ने एशियाई खेलों की 100 मीटर महिला दौड़ में पिछली बार 1998 में पदक जीता था जब रिचा मिस्त्री कांस्य पदक जीतने में सफल रही थी. 

 

gt641pjs

भारतीय महिलाओं और पुरुषों ने अपनी लय को बरकरार रखते हुए रविवार को केनाइंग की टीबीआर 500 मीटर स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया. एथलेटिक्‍स में महिला वर्ग की 100 मीटर दौड़ में दुती चंद ने फाइनल के लिए क्‍वालिफाई कर लिया है. सेमीफाइनल में 11.43 सेकंड का समय लेकर वे तीसरे स्‍थान पर रहीं.

3hbdah7k

हिमा दास और मोहम्‍मद अनस ने जीते रजत पदक
रविवार शाम को भारत ने एथलेटिक्‍स में दो रजत पदक जीते. 400 मीटर दौड़ में हिमा दास और मोहम्‍मद अनस ने यह पदक हासिल किए. हिमा दास ने महिलाओं की 400 मीटर स्पर्धा का रजत पदक जीता. उन्‍होंने फाइनल में 50.79 सेकेंड के समय के साथ दूसरा स्थान पाया. बहरीन की सल्वा नासिर ने 50.09 सेकेंड के साथ स्वर्ण जीता. यह नया एशियाई रिकॉर्ड है. कांस्य कजाकिस्तान की एलिना मिखिना को मिला. मिखिना ने 52.63 सेकेंड समय निकाला. मोहम्मद अनस याहिया ने पुरुषों की 400 मीटर स्पर्धा के फाइनल में 45.69 सेकेंड में दूरी तय करते हुए दूसरे स्थान पर कब्जा जमाया. कतर के अब्दालेह हसन ने 44.89 सेकेंड के साथ स्वर्ण पदक जीता. बहरीन के अली खामिस ने 45.70 सेकेंड के साथ कांस्य जीता.

 

घुड़सवारी में भारत ने की अच्‍छी शुरुआत
भारत ने रविवार को घुड़सवारी में दो रजत पदत हासिल किए. घुड़सवारी की इंडिविजुअल इवेंट में पहला रजत पदक फवाद मिर्जा ने दिलाया, वहीं दूसरा रजत टीम स्पर्धा में हासिल हुआ है. मिर्जा ने सेनोर मेडिकोट नाम के घोड़े के साथ फाइनल में 26.40 सेकेंड में अपनी स्पर्धा को पूरा कर दूसरा स्थान प्राप्त किया और रजत पर कब्जा जमाया. पांच साल की उम्र से घुड़सवारी सीख रहे मिर्जा ने 2014 में हुए एशियाई खेलों में इसी स्पर्धा में 10वां स्थान हासिल किया था. ऐसे में यह एशियाई खेलों का उनका पहला पदक है. स्वर्ण पदक जापान के योशियाकी ओइवा ने जीता. उन्होंने 22.70 सेकेंड का समय लिया. चीन के एलेक्स हुआ ने 27.10 सेकेंड का समय लेकर कांस्य पदक जीता. टीम स्पर्धा में भी भारत ने दूसरा स्थान हासिल कर रजत पदक ही जीता. राकेश कुमार, आशीष मलिक, जीतेंद्र सिंह और मिर्जा की टीम ने 121.30 सेकेंड के साथ रजत पदक जीता. इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक भी जापान ने ही जीता.जापान की टीम ने 82.40 सेकेंड का समय लिया. थाईलैंड ने 126.70 सेकेंड का समय लेकर कांस्य पर कब्जा जमाया.

4fg7175s

 

साइना और सिंधु ने सेमीफाइनल में पहुंचकर पक्‍के किए पदक
साइना के बाद पीवी सिंधु ने भी संघर्षपूर्ण मुकाबले में जीत हासिल करने के साथ महिला सिंगल्‍स वर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया. सिंधु ने क्वार्टर फाइनल में थाईलैंड की खिलाड़ी नितचाओन जिंदापोल को मात दी. भारतीय खिलाड़ी सिंधु ने थाई खिलाड़ी को 61 मिनट में 21-11, 16-21, 21-14 से मात देकर अंतिम-4 में प्रवेश किया. पहले गेम में राष्ट्रमंडल खेलों की रजत पदक विजेता सिंधु को नितचाओन पर दबाव बनाते देखा जा रहा था और ऐसे में उन्होंने 17 मिनट के भीतर इस गेम को 21-11 से जीत लिया. दूसरे गेम में दोनों खिलाड़ियों के बीच बराबरी का मुकाबला हुआ. सिंधु ने शुरुआत में 7-5 की बढ़त बनाई थी लेकिन नितचाओन ने अच्छी वापसी करते हुए स्कोर 13-13 से बराबर कर लिया. यहां से थाईलैंड की खिलाड़ी ने अच्छी वापसी की और 22 मिनट में दूसरा गेम 21-16 से अपने नाम कर लिया. जिंदापोल ने तीसरे गेम की शुरुआत में रियो ओलिंपिक की रजत पदक विजेता सिंधु पर 6-4 की बढ़त लेकर दबाव बनाने की कोशिश की, लेकिन सिंधु ने भी अच्छी वापसी कर पहले स्कोर 7-7 से बराबर किया और उसके बाद 11-7 से बढ़त ले ली. इसके बाद सिंधु ने थाईलैंड की खिलाड़ी पर पूरी तरह दबाव बनाते हुए तीसरे गेम को 21-14 से अपने नाम करने के साथ ही सेमीफाइनल में प्रवेश किया. बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए रविवार को महिला एकल वर्ग के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया, उन्‍होंने महिला एकल के क्वार्टर फाइनल में थाईलैंड की रातचानोक इंतानान को हराया. साइना ने 40 मिनट तक चले इस मुकाबले में रत्चानोक को सीधे गेमों में 21-18, 21-16 से मात देकर बाहर किया .

 


तीरंदाजी में पुरुष और महिला टीम का शानदार प्रदर्शन
महिलाओं के बाद तीरंदाजी में पुरुषों ने भी कंपाउंड टीम इवेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया. रजत चौहान, अमन सैनी और अभिषेक वर्मा की टीम ने सेमीफाइनल में चीनी ताइपे को मात देकर फाइनल में कदम रखा, जहां उसका सामन दक्षिण कोरिया से होगा. भारतीय टीम ने चीनी ताइपे को 230-227 से मात दी. पहले सेट में भारत ने प्रतिद्वंद्वी टीम को 57-57 से स्कोर बराबर कर अच्छी टक्कर दी. इसके बाद, भारतीय तीरंदाजों ने किसी बाकी बचे दो सेटों को 57-56, 58-55 से जीतकर इस सेमीफाइनल में अपनी जीत पक्की कर ली थी. चीनी ताइपे ने आखिरी सेट में 59-58 से जीत हासिल की लेकिन कुल स्कोर में वह तीन अंकों से पिछड़ गया और भारत ने फाइनल में प्रवेश कर अपना एक पदक पक्का कर लिया. .भारतीय महिला तीरंदाजों ने शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए 18वें एशियाई खेलों में रविवार को आठवें दिन महिला कंपाउंड टीम स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया था.सेमीफाइनल में भारतीय महिला टीम ने चीनी ताइपे को करीबी मुकाबले में 225-222 से मात दी.फाइनल में मुस्कान किरार, मधुमिता कुमारी और सुरेखा ज्योति वेन्नम की टीम का सामना दक्षिण कोरिया से होगा.

जाउना और अनु 400 मीटर हर्डल्‍स के फाइनल में पहुंचीं
अनु राघवन और जाउना मुरमु ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए रविवार को एशियन गेम्‍स 2018 के आठवें दिन महिलाओं की 400 मीटर बाधा दौड़ के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. जाउना को अंतिम सूची में आठवां स्थान मिला है, वहीं अनु ने बेहतर प्रदर्शन के साथ तीसरा स्थान हासिल किया. हीट-1 में जाउना ने 59.20 सेकेंड का समय लेकर चौथा स्थान हासिल कर फाइनल में क्वालीफाई किया. अनु ने हीट-2 में 56.77 सेकेंड का समय लेकर तीसरा स्थान हासिल कर फाइनल में कदम रखा. इससे पहले, कल भारत के मोहम्मद अनस और राजीव अरोकिया ने एथलेटिक्‍स में पुरुषों की 400 मीटर स्पर्धा के फाइनल में जगह बना ली थी. अनस 45.63 सेकेंड में दूरी तय करते हुए हीट में पहले स्थान पर रहे.

केनोइंग में पुरुष और महिला टीम फाइनल में पहुंची
भारतीय महिलाओं और पुरुषों ने अपनी लय को बरकरार रखते हुए रविवार को केनाइंग की टीबीआर 500 मीटर स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. सेमीफाइनल के दूसरे चरण में भारतीय महिला टीम ने 2 मिनट और 33.987 सेकेंड का समय लेकर तीसरा स्थान हासिल किया. भारतीय पुरुष टीम ने रीपचेज में 2 मिनट और 23.162 सेकेंड का समय लेकर दूसरा स्थान हासिल किया और इसके साथ ही सेमीफाइनल में कदम रखा. सेमीफाइनल में इसके बाद पुरुष टीम ने पहले चरण में 2 मिनट और 22.505 सेकेंड का समय लेकर पांचवां स्थान हासिल किया. ऐसे में टीम ने फाइनल-बी में जगह बनाई है.

vfqtpnfk

टेबल टेनिस में महिला टीम ने कतर को हराया
टेबलटेनिस में महिलाओं की टीम इवेंट में भारत ने कतर को 3-0 से हराया. मौमा दास ने पहले मैच में माहा अली को हराते हुए टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई, दूसरे मैच में अहिका मुखर्जी ने जीत हासिल कर स्‍कोर 2-0 कर दिया. सुतिर्था मुखर्जी ने तीसरे मैच में महा फरामार्जी को 11-3, 11-3, 11-6 से हराकर भारत की जीत पक्की की.

बॉक्सिंग में सरजुबाला देवी क्‍वार्टर फाइनल में, मनोज बाहर
पहली बार एशियन गेम्‍समें हिस्सा ले रहीं 25 साल की बॉक्‍सर सरजुबाला देवी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए  महिलाओं की 51 किलोवर्ग फ्लाईवेट स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. सरजुबाला ने प्री-क्वार्टर फाइनल में ताजिकिस्तान की मदीना गाफोरोवा को 5-0 से मात दी. पांच बार वर्ल्‍ड चैम्पियन रहीं दिग्गज महिला बॉक्‍सर एमसी मैरीकॉम से प्रेरित होकर इस खेल में कदम रखने वाली सरजुबाला ने तीनों राउंड में अपनी प्रतिद्वंद्वी को 10-9 से स्कोर से हराकर अंतिम-8 में स्‍थान सुनिश्चित किया.पुरुष वर्ग में अनुभवी बॉक्‍सर मनोज कुमार दूसरे दौर में शिकस्त के साथ बाहर हो गए. मनोज को वेल्टरवेट 69 किग्रा वर्ग के प्री क्वार्टर फाइनल में किर्गिस्तान के अब्दुअखमान अब्दुरअखमानोव के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा. राष्ट्रमंडल खेलों के दो बार के पदक विजेता मनोज के पास अब्दुरअखमानोव की चुनौती का कोई जवाब नहीं था. भारतीय मुक्केबाजों के मुक्कों में ताकत कम थी और पहले दो दौर में उन्हें अब्दुरअखमानोव के डिफेंस को भेदने के लिए जूझना पड़ा. किर्गिस्तान के मुक्केबाज ने अंतिम तीन मिनट में आक्रामक खेल दिखाया मनोज पर दबदबा बनाते हुए जीत दर्ज की.शिवा थापा को पुरुषों के 60 किलोग्राम लाइट स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में चीन के जून शान ने हरा दिया. चीन के खिलाड़ी ने थापा को शुरू से ही परेशानी में डाले रखा. इस दौरान उन्होंने थापा को दो बाद नॉक-डाउन किया, जिसके बाद रैफरी ने मैच रोक दिया और जून शान को विजेता घोषित किया.

महिला और पुरुष शूटरों ने किया निराश
भारतीय महिला निशानेबाज गनीमत शेखून और रश्मि राठौड़ रविवार को महिलाओ की स्कीट निशानेबाजी स्पर्धा के फाइनल से चूक गईं. क्वालिफिकेशन के दूसरे दौर में रश्मि को 12वां और गनीमत को 10वां स्थान हासिल हुआ. रश्मि ने दूसरे क्वालिफिकेशन में 111 अंकों के साथ 12वां स्थान हासिल किया और इस कारण वह शूट-ऑफ में नहीं पहुंच सकीं और फाइनल से बाहर हो गईं. गनीमत ने 112 अंकों के साथ 10वां स्थान हासिल किया. वह भी शूट-ऑफ तक नहीं पहुंच सकीं और फाइनल में स्थान हासिल करने से चूक गईं.भारतीय पुरुष निशानेबाज सिराज शेख और अंगद वीर सिंह बाजवा भी पुरुषों की स्कीट स्पर्धा के फाइनल में नहीं पहुंच सके. क्वालिफिकेशन के दूसरे चरण में सिराज को 13वां और अंगद को 14वां स्थान हासिल हुआ. अंगद ने दूसरे क्वालिफिकेशन में 119 अंक हासिल किए और सिराज ने 120 अंक प्राप्त किए. दोनों ही निशानेबाज शूट-ऑफ तक का सफर नहीं कर पाए और इस कारण फाइनल से बाहर हो गए.


VIDEO: अभी तक सुशील कुमार सबसे बड़ी निराशा साबित हुए हैं.

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हैंडबॉल टीम को चीनी ताइपे से मिली हार
भारतीय पुरुष हैंडबॉल टीम को रविवार को चीनी ताइपे से हार का सामना करना पड़ा. खराब डिफेंस के कारण भारतीय टीम इस मैच में चीनी ताइपे से 31-35 से हार गई. इस हार के बाद ग्रुप-3 में भारतीय टीम तीन मैचों में हासिल किए गए चार अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है, वहीं चीनी ताइपे की टीम आठ अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर है. चीनी ताइपे ने ग्रुप स्तर पर खेले गए अपने सभी चार मैचों में जीत हासिल की है. भारत ने अपने पहले मैच में मलेशिया को 45-19 से हराकर विजयी शुरुआत की थी. इसके बाद पाकिस्तान के खिलाफ उसने 28-27 से जीत हासिल की.