Asian Games 2018 : 11वें दिन ट्रिपल जंप में अरपिंदर और हेप्‍टाथलान में स्‍वप्‍ना बर्मन ने जीते स्‍वर्ण

Updated: 10 September 2018 08:41 IST

एशियन गेम्‍स 2018 के 11वें दिन बुधवार को भारत को अब तक एक रजत और एक कांस्‍य पदक हासिल हुआ है. एथलेटिक्‍स की महिलाओं की 200 मीटर रेस में दुती चंद ने रजत पदक जीता जबकि टेबल टेनिस के मिश्रित युगल वर्ग में भारत के अचंत शरथ कमल और मनिका बत्रा की जोड़ी सेमीफाइनल में चीनी जोड़ी से हार गई और उसे कांस्‍य से संतोष करना पड़ा.

Asian Games 2018 Day 11, Live updates jakarta Indonesia 29th August
Asian Games 2018: अरपिंदर सिंह ने ट्रिपल जंप में स्‍वर्ण पदक हासिल किया

जकार्ता:

एशियन गेम्‍स 2018 (Asian Games 2018) के 11वें दिन बुधवार को भारत ने दो स्‍वर्ण पदक जीते हैं. भारत के लिए यह स्‍वर्ण पुरुषों की ट्रिपल जंप में अरपिंदर सिंह और महिलाओं की हेप्‍टाथलान इवेंट में स्‍वप्‍ना बर्मन ने हासिल किए हैं. भारत अब तक 11 स्‍वर्ण पदक हासिल कर चुका है. पुरुषों की ट्रिपल जंप में अरपिंदर सिंह ने 16.77 मीटर की छलांग लगाते हुए सोने के पदक पर कब्‍जा जमाया जबकि स्‍वप्‍ना ने 6026 अंकों के साथ सोने के पदक पर कब्‍जा जमाया. इसके साथ ही भारत ने अपने पदकों की संख्‍या अब तक 54 तक पहुंचा ली है. इससे पहले भारत ने बुधवार को एक रजत और एक कांस्‍य पदक भी हासिल किया था. एथलेटिक्‍स की महिलाओं की 200 मीटर रेस में दुती चंद ने रजत पदक जीता जबकि टेबल टेनिस के मिश्रित युगल वर्ग में भारत के अचंत शरथ कमल और मनिका बत्रा की जोड़ी सेमीफाइनल में चीनी जोड़ी से हार गई और उसे कांस्‍य से संतोष करना पड़ा. उधर, भारतीय महिला हॉकी टीम 20 साल में पहली बार एशियाड के फाइनल में पहुंच गई है. सेमाफाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने तीन बार की चैंपियन चीन को 1-0 से हरा दिया. 

200 मीटर में रजत पदक जीतने वाली दुती चंद ने इससे पहले महिलाओं की 100 मीटर रेस का भी रजत पदक जीता था. इस बीच, बॉक्सिंग में भारत के अमित फोंगल पुरुषों के 49 किलो वर्ग और विकास कृष्‍ण 75 किलो वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं, अमित ने उत्तर कोरिया के बॉक्‍सर को हराया जबकि विकास कृष्‍ण ने बॉक्सिंग के 75 किग्रा वर्ग के क्‍वार्टर फाइनल में अपने चीन प्रतिद्वंद्वी को शिकस्‍त दी. स्‍क्‍वॉश के महिला वर्ग की टीम इवेंट में भारत ने सेमीफाइनल में पहुंचकर एक पदक पक्‍का कर लिया है. महिला टीम ने चीन को 3-0 से पराजित किया. पुरुषों की 1500 मीटर रेस में मंजीत सिंह और जिन्‍सन जॉनसन ने फाइनल के क्‍वालिफाई कर लिया है. पुरुष वर्ग की 4 गुणा 400 मीटर रिले रेस में भारत ने दूसरे स्‍थान पर रहते हुए फाइनल के लिए क्‍वालिफाई कर लिया है.मंजीत और जॉनसन ने कल पुरुषों की 800 मीटर दौड़ में भारत के लिए क्रमश: स्‍वर्ण  और रजत पदक जीता था.(पदक तालिका)

 

ट्रिपल जंप में सर्वश्रेष्‍ठ रहे अरपिंदर, स्‍वप्‍ना ने हेप्‍टाथलान में जीता सोना
भारत के अरपिंदर सिंह ने 11वें दिन पुरुषों की ट्रिपल जंप इवेंट में भारत को स्‍वर्ण पदक दिलाया है. अरपिंदर ने बुधवार को हुए फाइनल में 16.77 मीटर की सर्वश्रेष्ठ छलांग के साथ सोने का तमगा हासिल किया. वह फाइनल में अच्छी शुरुआत नहीं कर पाए और पहले प्रयास में फाउल कर बैठे. लेकिन दूसरी बार में उन्होंने 16.58 मीटर की छलांग लगाई. तीसरे प्रयास में अर्पिदर ने दमदार प्रदर्शन किया और 16.77 मीटर की दूरी तय की. इस प्रयास के बाद हालांकि दो प्रयास बचे हुए थे लेकिन बाकी प्रतिस्पर्धियों की छलांग से लग गया था कि अरपिंदर स्वर्ण अपने नाम कर लेंगे. अगले प्रयास में उन्होंने 16.08 मीटर की छलांग लगाई. चौथे एवं पांचवें प्रयास में फाउल कर बैठे लेकिन कोई भी खिलाड़ी उनकी 16.77 मीटर की छलांग से आगे नहीं निकल पाया. अरपिंदर के बाद स्वप्ना बर्मन ने महिलाओं की हेप्टाथलान का स्वर्ण पदक  भारत की झोली में डाला. उन्‍होंने सात स्पर्धा के बाद 6026 अंकों के साथ स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया. स्वप्ना ने 100 मीटर में हीट-2 में 981 अंकों के साथ चौथा स्थान हासिल किया था. ऊंची कूद में 1003 अंकों के साथ पहले स्थान पर कब्जा जमाया. गोला फेंक में वह 707 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहीं. 200 मीटर रेस में उन्होंने हीट-2 में 790 अंक लिए. लंबी कूद में वह 865 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहीं. भालाफेंक में उन्होंने 872 अंकों के साथ पहला स्थान हासिल किया. 800 मीटर रेस में वह 808 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहीं. भारत की महिला एथलीट दुती चंद ने एशियन गेम्‍स 2018 में दूसरा रजत पदक जीता है. महिलाओं की 100 मीटर रेस में रजत जीत चुकी दुती  ने बुधवार को 200 मीटर में भी चांदी का पदक जीता, उन्‍होंने फाइनल में 23.20 सेकेंड का समय निकालते हुए दूसरा स्थान हासिल किया.बहरीन की इडीडोंग ओडियोंग ने 22.96 सेकेंड में रेस पूरी की और पहले पायदान पर रहते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा किया. चीन की योंगली वेई ने कांस्य पदक जीता. उन्होंने 23.27 सेकेंड का समय निकालते हुए पदक अपने नाम किया. दुती ने ने 200 मीटर के सेमीफाइनल में 23 सेकंड का समय लेकर फाइनल में स्‍थान बनाया था.

 

 


 

 

बॉक्सिंग में अमित और विकास सेमीफाइनल में, पदक पक्‍का किया
भारतीय मुक्केबाज अमित फोंगल ने बुधवार को पुरुषों की 49 किलोग्राम फ्लाईवेट स्पर्धा के सेमीफाइनल में कदम रख लिया है. इस जीत के साथ अमित ने अपने लिए इस स्पर्धा का एक पदक पक्का कर लिया है. अमित ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में उत्तरी कोरिया के मुक्केबाज रयोन किम जांग को 5-0 से मात दी. सेमीफाइनल में उनका सामना फिलिपींस के कार्लो पाल्लम से होगा. लेफ्ट और राइट हुक से अपने प्रतिद्वंद्वी पर हमला करते हुए अमित किसी तरह दबाव बनाने की कोशिश कर रहे थे. इस साल ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में हुए राष्ट्रमंडल खेलों के रजत पदक विजेता अमित पहले राउंड में अच्छा बचाव करते हुए दूसरे राउंड में जैब और हुक पंचों के साथ हमला शुरू कर दिया. तीसरे राउंड में भी दोनों मुक्केबाज एक-दूसरे को बराबरी की टक्कर दे रहे थे लेकिन अमित ने उत्तरी कोरिया के मुक्केबाज को पछाड़ते हुए सेमीफाइनल में कदम रखा.अमित के अलावा विकास कृष्ण ने पुरुषों की 75 किलोग्राम मिडलवेट स्पर्धा के सेमीफाइनल में स्‍थान बना लिया है. इस जीत के साथ विकास ने अपने लिए एक पदक पक्का कर लिया है.  विकास ने क्वार्टर फाइनल में हुए संघर्षपूर्ण मुकाबले में चीन के मुक्केबाज तांगलातिहान तोहेता को 3-2 से हराया. बॉक्सिंग के 64 किलो वर्ग में भारत के धीरज रांगी को मंगोलियाई बॉक्‍सर से हार का सामना करना पड़ा है. महिला बॉक्‍सर सरजुबाला देवी को 51 किलो वर्ग के क्‍वार्टर फाइनल में चीनी की चेंग युआन के हाथों हार का सामना करना पड़ा है.

 

महिला हॉकी टीम 20 साल में पहली बार एशियाड फाइनल में

भारतीय महिला हॉकी टीम 20 साल में पहली बार एशियाड के फाइनल में पहुंच गई है. सेमाफाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने तीन बार की चैंपियन चीन को 1-0 से हरा दिया. गुरजीत कौर के 52वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर से किए गए गोल ने दोनों टीमों के बीच अंतर पैदा किया, क्योंकि इस सेमीफाइनल मुकाबले में आक्रामक और तेज तर्रार खेल की कमी दिखी. लेकिन यह प्रदर्शन भारत को 1998 बैंकॉक एशियाई खेलों के बाद फाइनल में पहुंचाने के लिए काफी रहा. भारत ने पहली और एकमात्र बार खिताब 1982 में जीता था, जब महिला हॉकी ने एशियाई खेलों में पदार्पण किया था. भारत का सामना अब फाइनल में जापान से होगा, जिसने दूसरे सेमीफाइनल में पांच बार के चैंपियन दक्षिण कोरिया को 2-0 से हराकर उलटफेर किया. 

 

कयाक-4 की 500 मी. इवेंट के फाइनल में पहुंचा भारत

भारतीय पुरुष टीम ने 18वें एशियाई खेलों में 11वें दिन बुधवार को कयाक-4 की 500 मीटर पुरुष स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया. सेल्वाराज एल्बर्ट, अरामबम चिन सिंह, लाइतोनजाम सिंह और बारोई पुरोहित की भारतीय टीम ने सेमीफाइनल-1 में दूसरा स्थान हासिल किया. सेमीफाइनल में भारतीय टीम ने इस स्पर्धा को पूरा करने के लिए 1 मिनट और 33.587 सेकेंड का समय लिया. इससे पहले, भारतीय टीम ने हीट-1 में पांचवां स्थान हासिल किया. इस स्पर्धा के हीट-1 में भारतीय टीम ने एक मिनट और 37.549 सेकेंड का समय लिया था.

टेबल टेनिस में मनिका-शरथ कमल की जोड़ी सेमीफाइनल में हारी
भारत की स्टार महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा और उनके पुरुष जोड़ीदार अचंता शरथ कमल की जोड़ी बुधवार को सेमीफाइनल में हारकर कांस्य पदक तक ही सीमित रह गई. मिश्रित युगल टेबल टेनिस के सेमीफाइनल में भारतीय जोड़ी को चीन के चुकिन वांग और सुन यिंगशा की जोड़ी ने 4-1 से मात देकर फाइनल में जगह बनाई. चीन की जोड़ी ने पांच सेटों तक चले मुकाबले में 11-9, 11-5, 11-13, 11-4, 11-8 से जीत हासिल कर फाइनल में स्थान पक्का किया.इससे पहले, भारतीय जोड़ी ने पांच गेमों तक चले बेहद रोमांचक मुकाबले में उत्तर कोरिया की सोंग जी एन और सिम हयो चा की जोड़ी को 4-11, 12-10, 6-11, 11-6, 11-8 से मात देकर अंतिम-4 का टिकट कटाया था. मिश्रित युगल में ही अमलराज एंथोनी और मधुरिका पाटकर की जोड़ी को प्री. क्‍वार्टर फाइनल में मिली हार के साथ बाहर होना पड़ा. भारतीय जोड़ी को अंतिम-16 दौर में हांगकांग की जोड़ी ने मात देकर बाहर का रास्ता दिखाया. क्वान हो और चिंग हो ली की जोड़ी ने प्री-क्वार्टर फाइनल में अमलराज और मधुरिका की जोड़ी को 26 मिनटों के भीतर 3-1 (6-11, 11-7, 11-5, 11-4) से हराया.

 

 

साइकिलिंग की पुरुष स्प्रिंट के एसो प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचे
इस साल वर्ल्‍ड चैम्पियनशिप में कीरिन स्पर्धा का रजत पदक जीतने वाले भारत के एसो ने बुधवार को साइकिलिंग में पुरुषों की स्प्रिंट स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई है. इस स्पर्धा में शामिल एक अन्य भारतीय एथलीट रंजीत सिंह अंतिम-16 दौर में क्वालीफाई नहीं कर पाए. एसो ने अंतिम-16 दौर में हीट-3 में पहला स्थान हासिल करते हुए प्री-क्वार्टर फाइनल के लिए प्रवेश किया, जहां उनकी टक्कर दक्षिण कोरिया के एथलीट चाएबिन इम से होगी.

मेघा टोकस कुराश के 63 किलो वर्ग के क्वार्टरफाइनल में हारी
भारत की मेघा टोकस कुराश के 63 किग्रा स्पर्धा के क्वार्टरफाइनल में इंडोनेशिया की शिफा खसानी नाजमू से हार गईं. 20 वर्षीय भारतीय को एकतरफा मुकाबले में नाजमू से 0-3 से हार का मुंह देखना पड़ा. इसी भारवर्ग में बिजू बिनिशा को अंतिम-32 के मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा. भारत ने कल कुराश में दो कांस्य पदक हासिल किए थे. पिंकी बलहारा और मलाप्रभा यालप्पा जाधव ने महिला 52 किग्रा वर्ग में क्रमश: रजत और कांस्य पदक हासिल किया था.

20 किमी. पैदलचाल स्पर्धा में भारत को निराशा
 भारत की महिला और पुरुष एथलीटों को बुधवार को 20 किमी. पैदल चाल स्पर्धाओं में निराशा हाथ लगी है. भारतीय एथलीट इरफान थोडी और मनीष रावत अपनी 20 किमी. पैदलचाल स्पर्धा में अयोग्य घोषित कर दिए गए, वहीं महिला वर्ग में खुशबीर कौर को चौथा स्थान हासिल हुआ. इसके अलावा, महिलाओं की पैदलचाल स्पर्धा में शामिल एक अन्य एथलीट बेबी सौम्या भी अयोग्‍य घोषित कर दी गईं. खुशबीर ने 20 किलोमीटर पैदलचाल स्पर्धा को पूरा करने में एक घंटे, 35 मिनट और 24 सेकेंड का समय लिया. वह कांस्य पदक जीतने से केवल एक मिनट और 22 सेकेंड से पीछे रह गईं.


VIDEO: अभी तक सुशील कुमार सबसे बड़ी निराशा साबित हुए हैं.

सेपकटकरा में महिला टीम की एक और हार
भारतीय महिला टीम को सेपकटकरा के क्वाड्रंट इवेंट में लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा है. भारत को ग्रप-बी के दूसरे मुकाबले में मलेशिया ने 2-0 से करारी शिकस्त दी. इससे पहले, मंगलवार को भारतीय टीम को ग्रुप स्तर के पहले मुकाबले में जापान ने भी 2-0 से शिकस्त दी थी. इस हार के साथ ही भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने की राह और मुश्किल हो गई है.

Comments
हाईलाइट्स
  • दुती चंद ने 100 के बाद 200 मीटर रेस में भी रजत जीता
  • टेबल टेनिस के मिश्रित युगल में सरथ कमल-मनिका की जोड़ी को कांस्‍य
  • 50 के ऊपर पहुंच चुकी है भारत के पदकों की संख्‍या
संबंधित खबरें
ध्‍वजवाहक होने के नाते एशियन गेम्‍स में मुझ पर पदक जीतने का ज्‍यादा दबाव था: नीरज चोपड़ा
ध्‍वजवाहक होने के नाते एशियन गेम्‍स में मुझ पर पदक जीतने का ज्‍यादा दबाव था: नीरज चोपड़ा
'इस कारण' एशियन गेम्स पदक विजेता दिव्या काकरान ने अरविंद केजरीवाल को सुनाई खरी-खरी
Asian Games 2018: स्‍वप्‍ना बर्मन बोली,
Asian Games 2018: स्‍वप्‍ना बर्मन बोली, 'कोच सर ने कहा था-अपने ऊपर भरोसा रख, तुम पदक जीतोगी'
Asian Games: बॉक्‍सर विजेंदर सिंह की मांग,
Asian Games: बॉक्‍सर विजेंदर सिंह की मांग, 'स्‍वर्ण विजेता स्‍वप्‍ना की इनामी राशि बढ़ाए बंगाल सरकार'
Asian Games 2018:
Asian Games 2018: 'यह भारतीय गायक' समापन समारोह में इंडोनेशिया में छा गया
Advertisement