Asian Games 2018: दसवें दिन 800 मीटर दौड़ में भारत के मंजीत सिंह ने जीता स्‍वर्ण, जॉनसन को रजत

Asian Games 2018: दसवें दिन 800 मीटर दौड़ में भारत के मंजीत सिंह ने जीता स्‍वर्ण, जॉनसन को रजत

Asian Games 2018: 800 मीटर दौड़ में मंजीत सिंह ने स्‍वर्ण और जिनसन जॉनसन ने रजत जीता

खास बातें

  • फाइनल में दक्षिण कोरिया से हारी महिला तीरंदाजी टीम
  • बैडमिंटन के फाइनल में हारीं सिंधु, रजत से करना पड़ा संतोष
  • कुराश में भारत की पिंकी ने रजत पदक हासिल किया
जकार्ता:

एशियन गेम्‍स 2018 (Asian Games 2018) के 10वें दिन मंगलवार को भारत ने स्‍वर्ण पदक जीता है. भारत के लिए यह स्‍वर्ण पुरुषों की 800 मीटर दौड़ में मंजीत सिंह ने जीता. मुकाबले का रजत पदक भी भारत के ही जिनसन जॉनसन को हासिल हुआ. इससे पहले भारत ने मंगलवार को 5 रजत और एक कांस्‍य पदक हासिल किया था. तीरंदाजी में महिलाओं और पुरुषों की कंपाउंड टीम इवेंट में रजत पदक हासिल किए. दोनों ही वर्ग के मुकाबले में भारत को दक्षिण कोरिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा. उधर, बैडमिंटन के महिला वर्ग के फाइनल में स्‍वर्ण जीतने का पीवी सिंधु का सपना भी पूरा नहीं हो सका. सिंधु फाइनल में चीनी ताइपे की ताई जु यिंग से हार गई और उन्‍हें भी रजत से संतोष करना पड़ा. भारत की पिंकी बालहारा को मंगलवार को कुराश की महिलाओं की 52 किलोग्राम भारवर्ग में रजत पदक मिला. वहीं, भारत की चार गुणा 400 मीटर मिश्रित रिले टीम ने भी रजत पदक जीता. टेबल टेनिस के पुरुषों के टीम वर्ग में भारत को कांस्‍य पदक हासिल हुआ है. सेमीफाइनल में भारतीय टीम को दक्षिण कोरिया से 0-3 से हार का सामना करना पड़ा. सेमीफाइनल की इस हार के कारण भारत को कांस्‍य पदक ही हासिल हो पाया. एथलेटिक्‍स में महिलाओं की 200 मीटर इवेंट में स्‍टार एथलीट दुती चंद ने फाइनल में स्‍थान बना लिया है. उन्‍होंने 200 मीटर की रेस पूरी करने में 23 सेकंड का समय लिया. 200 मीटर दौड़ के एक अन्‍य सेमीफाइनल में एक अन्‍य एथलीट हिमा दास को गलत स्‍टार्ट के कारण अयोग्‍य घोषित किया गया.भारत अब तक एशियन गेम्‍स में 9 स्‍वर्ण सहित 50 मेडल जीत चुका है. हॉकी के पुरुष वर्ग में हांगकांग को 26-0 से हराने वाली भारतीय टीम ने एक और बड़ी जीत हासिल की है. टीम ने श्रीलंका को 20-0 से पराजित किया.  (पदक तालिका)

 

t0tupkd4

800 मीटर दौड़ में भारत ने जीता स्‍वर्ण और रजत पदक


भारत के मंजीत सिंह ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए मंगलवार को पुरुषों की 800 मीटर स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया. भारत के ही जिनसन जॉनसन ने इस स्पर्धा में रजत पदक पर कब्जा जमाया है. यह भारत का दिन का पहला और कुल नौवां स्वर्ण है. मंजीत ने 1 मिनट 46.15 सेकेंड का समय निकाला तो वहीं जॉनसन एक मिनट 46.35 सेकेंड का समय निकाला. 1962 के बाद पहली बार हुआ है कि भारत ने एथलेटिक्स की इस स्पर्धा में स्वर्ण और रजत दोनों अपने नाम किए. कांस्य पदक कतर के अब्दुला अबु बकर के नाम रहा जिन्होंने एक मिनट 46.38 सेकेंड का समय लिया. मंजीत अंतिम 200 मीटर तक पांचवें स्थान पर चल रहे थे लेकिन बाद में उन्होंने चतुराई से अपनी रफ्तार बढ़ाई और जिनसन तथा अबु को पछाड़ स्वर्ण अपने नाम किया. इस बीच, भारत की महिला एथलीट दुती चंद ने मंगलवार को बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 200 मीटर स्पर्धा के फाइनल में जगह बना ली. दुती ने सेमीफाइनल के हीट-1 में 23.00 सेकेंड का समय निकालते हुए पहला स्थान हासिल किया. दूसरे स्थान पर बहरीन की इडीडोंग ओडियोंग 23.01 सेकेंड का समय निकाल कर दूसरे स्थान पर रहीं. चीन की कोंग लिंगवेई ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया. उन्होंने 23.32 सेंकेड का समय निकाला. इसी इवेंट में भारत को एक बड़ा झटका लगा है. पदक की दावेदार मानी जा रहीं हिमा दास फॉल्स स्टार्ट के कारण इस रेस से बाहर हो गईं. वह हीट-2 में शामिल थीं. रेस में हिस्सा लेने वाले खिलाड़यों को बंदूक की आवाज के बाद दौड़ना शुरू करना होता है लेकिन हिमा ने बंदूक चलने से पहले ही अपना स्थान छोड़ दिया और इस तरह वह बाहर हो गईं. मौजूदा जूनियर विश्व चैम्पियन हिमा ने 400 मीटर रेस में भारत के लिए रजत पदक जीता था.

 

 

ताई जु की चुनौती को पार नहीं कर पाईं पीवी सिंधु, रजत पदक मिला
भारत की स्‍टार महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु को मंगलवार को महिला एकल स्पर्धा के फाइनल में चीनी ताइपे की ताई जु यिंग के खिलाफ हार मिली और इस कारण उन्हें रजत पदक ही मिल पाया. हालांकि, इस रजत पदक के साथ सिंधु ने नया इतिहास कायम किया है. वह एशियाई खेलों में बैडमिंटन की किसी भी स्पर्धा में रजत पदक जीतने वाली पहली खिलाड़ी हैं. वर्ल्ड नम्बर-3 सिंधु को फाइनल मुकाबले में चीनी ताइपे की दिग्गज और वर्ल्ड नम्बर-1 ताइ जु यिंग ने सीधे गेमों में 21-13, 21-16 से मात दी. ताई जु ने इससे पहले कल महिला सिंगल्‍स वर्ग के सेमीफाइनल में भारत की साइना नेहवाल को हराया था. सेमीफाइनल में मिली इस हार के साथ साइना को कांस्‍य पदक जीतकर ही संतोष करना पड़ा था.

 

 

तीरंदाजी में महिला और पुरुष टीम को रजत से करना पड़ा संतोष
भारतीय महिला और पुरुष टीम ने तीरंदाजी के कंपाउंड इवेंट में मंगलवार को रजत पदक हासिल किए. रजत चौहान, अमन सैनी और अभिषेक वर्मा की पुरुष तीरंदाजी टीम मंगलवार को कंपाउंड टीम स्पर्धा का रजत पदक जीता. फाइनल में 229-229 से बराबरी के बाद भारतीय टीम शूट-ऑफ में दक्षिण कोरिया से हार गई और उसे रजत पदक से संतोष करना पड़ा. इस हार के कारण भारतीय टीम 2014 में हुए इंचियोन में हुए एशियाई खेलों में इसी इवेंट जीते गए अपने स्वर्ण पदक को नहीं बचा सकी. उधर, इसी इवेंट के महिला वर्ग में मुस्कान किरार, मधुमिता कुमारी और ज्योति सुरेखा वेन्नम की भारतीय टीम ने रजत पदक हासिल किया. भारतीय टीम को खिताबी मुकाबले में दक्षिण कोरिया से हार मिली. इस इवेंट में भारतीय महिलाओं ने पहला रजत पदक जीता है. दक्षिण कोरिया ने भारत को फाइनल मुकाबले में 231-228 से मात दी और सोना जीता. इससे पहले, 2014 में हुए एशियाई खेलों में भारतीय टीम ने महिला कंपाउंड टीम स्पर्धा का कांस्य पदक हासिल किया था. भारतीय महिलाओं ने दक्षिण कोरिया को अच्छी टक्कर दी. पहले सेट में उन्होंने कोरियाई महिला तीरंदाजों के खिलाफ 59-57 से बढ़त हासिल की. इसके बाद, दक्षिण कोरिया की टीम ने दूसरे सेट में वापसी की और 58-56 से बढ़त लेकर कुल स्कोर बराबर कर लिया।तीसरे सेट में दोनों टीमों ने 58-58 से बराबरी का स्कोर खेला और ऐसे में दोनों का कुल स्कोर 173-173 से बराबर था. चौथे सेट में भारतीय महिलाएं फिसल गईं और उन्हें 55-58 से पीछे होना पड़ा. ऐसे में कुल स्कोर से 231-228 से हारकर भारतीय टीम को  रजत पदक से संतोष करना पड़ा.

कुराश में पिंकी ने जीता रजत पदक
भारत की पिंकी बालहारा को मंगलवार को कुराश की महिलाओं की 52 किलोग्राम भारवर्ग में रजत पदक मिला है. उन्‍हें फाइनल में उजबेकिस्‍तान की गुलनोर सुलयमानोवा के हाथों 0-10 की हार का सामना करना पड़ा. इसी भारवर्ग में हालांकि मालाप्रभा जाधव सेमीफाइनल में हार गईं. पिंकी ने अंतिम चार के मुकाबले में उज्बेकिस्तान की अबदुमनाजिडोवा ओयुसुलव को 3-0 से मात देकर फाइनल का टिकट कटाया था. उज्बेकिस्तान की गुलनोर सुल्यामानोव ने मालाप्रभा को 10-0 से शिकस्त से उनको फाइनल में जाने से रोक दिया.

सेमीफाइनल में हारी पुरुष टेबल टेनिस टीम, कांस्‍य मिला
भारत की पुरुष टेबल-टेनिस टीम को मंगलवार को टीम स्पर्धा का कांस्य पदक हासिल हुआ. भारतीय पुरुष टीम को सेमीफाइनल मुकाबले में दक्षिण कोरिया की टीम ने 3-0 से मात दी. ऐसे में भारत को कांस्य से संतोष करना पड़ा. पहले मैच में साथियान गनाशेखरन को दक्षिण कोरिया के खिलाड़ी सांग्सु ली ने 11-9, 9-11, 3-11, 3-11 से मात देकर अपनी टीम का खाता खोला. दूसरे मैच में भी भारत को हार का सामना करना पड़ा. अचंता शरथ कमल को सिक योंग जियोंग ने 9-11, 9-11, 11-6, 11-7, 8-11 से हरा दिया. भारत तीसरे मैच में मिली हार के कारण फाइनल में कदम रखने से चूक गया. तीसरे मैच में दक्षिण कोरिया के वुजिन जांग ने एंथोनी अमलराज को 11-5, 11-7, 4-11, 11-7 से मात दी.

महिला और पुरुष स्‍क्‍वॉश टीम ने जीत हासिल की
भारतीय महिला स्क्वॉश टीम ने मंगलवार को टीम स्पर्धा के क्वालिफिकेशन में थाईलैंड के खिलाफ जीत हासिल की. पूल-बी में खेले गए इस मैच में भारतीय महिला टीम ने थाईलैंड को 3-0 से हराया. उसका अगला मुकाबला इंडोनेशिया से होगा. इससे पहले, सोमवार को भारतीय महिला टीम ने ईरान को 3-0 से हराकर अपने अभियान का विजयी आगाज किया था. उधर, पुरुष स्‍क्‍वॉश टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए तीसरी जीत दर्ज की. भारत ने अपने तीसरे मैच में कतर को 2-1 से हराया. भारत ने इसके साथ अपने सेमीफाइनल में जाने की संभावनाएं प्रबल कर ली हैं. सौरभ घोषाल, हरिंदर पाल सिंह संधू, रमित टंडन, महेश मानगांवकर की टीम ने अपने पहले मैच में इंडोनेशिया को 3-0 से और इसी स्कोर से सिंगापुर को मात दी थी.

बॉक्सिंग के क्वार्टर फाइनल में हारीं सोनिया और पवित्रा
वर्ल्‍ड चैम्पियनशिप की रजत पदक विजेता भारतीय महिला मुक्केबाज सोनिया लाठर को मंगलवार को क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा. उत्तर कोरिया की सोन ह्वा जो ने 57 किग्रा स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में सोनिया को 5-0 से मात देकर सेमीफाइनल में स्‍थान बनाया. सोन ह्वा शुरुआत से सोनिया पर हावी रही. उन्होंने अपने आक्रमण से सोनिया को दबाव में ला दिया जिसके कारण सोनिया ठीक से अपना पंच तक नहीं लगा पाई.एक अन्‍य भारतीय महिला बॉक्‍सर पवित्रा 60 किलोग्राम लाइट स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में हार गईं, उन्‍हें इंडोनेशिया की हुस्वातुन हसाना ने संघर्षपूर्ण मुकाबले में 2-3 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया. गुवाहाटी में 2008 में हुई एशियाई चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने वाली पवित्रा ने हसाना को अच्छी टक्कर दी. पवित्रा ने पहले राउंड को 10-9 से जीता था, लेकिन बाकी के दो राउंड में इंडोनेशिया की मुक्केबाज ने 10-9 से जीत हासिल कर इस मुकाबले को जीत लिया.

VIDEO: अभी तक सुशील कुमार सबसे बड़ी निराशा साबित हुए हैं.

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वालीबॉल के क्वार्टर फाइनल में पाकिस्तान से हारा भारत
वॉलीबॉल के मुकाबले में भारतीय पुरुष टीम को मंगलवार को क्वार्टर फाइनल में पाकिस्तान से हार का सामना करना पड़ा.चार सेटों के इस मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत को 3-1 से मात दी. भारतीय टीम ने पहला सेट 22 मिनट में 25-21 से जीत कर 1-0 की बढ़त हासिल कर ली थी. लेकिन पाकिस्तान ने अगले तीन सेट 25-21, 25-21, 25-23 से जीतकर 3-1 की बढ़त के साथ मैच अपने नाम कर लिया.