अभिनव बिंद्रा को उम्‍मीद, टोक्‍यो ओलिंपिक में कुछ भारतीय खिलाड़ी जीत सकते हैं स्‍वर्ण

अभिनव बिंद्रा को उम्‍मीद, टोक्‍यो ओलिंपिक में कुछ भारतीय खिलाड़ी जीत सकते हैं स्‍वर्ण

अभिनव बिंद्रा ने बीजिंग ओलिंपिक में स्‍वर्ण जीतकर इतिहास रचा था (फाइल फोटो)

खास बातें

  • बीजिंग ओलिंपिक में अभिनव बिंद्रा ने जीता था स्‍वर्ण
  • व्‍यक्तिगत स्‍पर्धा में ओलिंपिक गोल्‍ड जीतने वाले एकमात्र भारतीय
  • कहा, दो वर्षों में हमें कुछ और ओलिंपिक चैंपियन मिलेंगे
नई दिल्ली:

व्‍यक्तिगत मुकाबलों में ओलिंपिक में स्‍वर्ण पदक जीतने वाले भारत के एकमात्र खिलाड़ी अभिनव बिंद्रा को उम्‍मीद है कि वर्ष 2020 में टोक्‍यो में होने वाले ओलिंपिक में देश के कुछ और खिलाड़ी स्‍वर्ण जीत सकते हैं. अभिनव बिंद्रा एक दशक से ‘अकेले’ इस क्लब में शामिल हैं. मशहूर शूटर अभिनव बिंद्रा ने बीजिंग ओलिंपिक में अगस्त में ही इतिहास रचा था और तब से 10 साल के दौरान कोई भी यह उपलब्धि हासिल नहीं कर सका लेकिन वह इसकी उम्मीद लगाए हैं.

अभिनव बिंद्रा का खुलासा, 2014 में न्यूरोलाजी से जुड़ी समस्या का शिकार हुआ था

बिंद्रा ने कहा, ‘मैं युवा खिलाड़ियों के मेरे साथ इस उपलब्धि में शामिल होने की उम्मीद कर रहा हूं. मैं इस बारे में सकारात्मक हूं और एथलीट के तौर पर मैं हमेशा उम्मीद लगाए रखूंगा. उम्मीद है कि दो वर्षों में हमें कुछ और ओलिंपिक चैम्पियन देखने को मिलेंगे.’ इस 35 साल के खिलाड़ी को अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति के प्रतिष्ठित एथलीट आयोग में शामिल किया गया है. वह अब व्यवसायी हो गये हैं और अभिनव बिंद्रा हाई परफोरमेंस सेंटर चलाते हैं. अभिनव शूटिंग से संन्‍यास ले चुके हैं.


वीडियो: अभिनव बिंद्रा बोले, निराश नहीं हूं, मैंने अपना सर्वश्रेष्‍ठ दिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ओलिंपिक खेलों में स्‍वर्ण जीतने की अपनी सुनहरी यादों को ताजा करते हुए अभिनव ने कहा, ‘निश्चित रूप से वो मेरी जिदंगी का शानदार लम्हा था, मैंने 15 साल तक इसका सपना देखा था. उम्मीद करता हूं कि यह भारतीय खिलाड़ियों को जीत के लिये प्रेरित करेगा. मेरा समय अब नहीं है. मैं उम्मीद करता हूं कि भारतीय खिलाड़ियों की मौजूदा पीढ़ी प्रेरणा लेगी और यह उन्हें जीतने के लिये प्रेरित करेगी.’ आईओसी के एलीट आयोग में नियुक्ति के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा, ‘मुझे दो दिन पहले ही इसमें शामिल किया गया है और मैं इसके लिये उत्सुक हूं.’’बिंद्रा को 2014 में अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघों (आईएसएसएफ) के एथलीट आयोग का भी चेयरमैन चुना गया था और वह यह सम्मान हासिल करने वाले पहले भारतीय हैं. (इनपुट: एजेंसी)