RCB vs SRH: बैंगलोर ने 4 विकेट से जीत दर्ज कर बढ़ाईं हैदराबाद की मुश्किलें

Updated: 05 May 2019 09:21 IST

IPL 2019, Royal Challengers Bangalore vs Sunrisers Hyderabad: यह सही है कि हेटमायर और गुरकीरत सिंह ने बेहतरीन बल्लेबाजी की, लेकिन अहम मौकों पर हैदराबाद की गेंदबाजी रणनीति का साफ अभाव तो दिखाई पड़ा ही, बॉलरों ने गेंदबाजी भी अच्छी नहीं की. यही कारण रहा कि चौथे विकेट के लिए दोनों बल्लेबाज 144 रन जोड़ गए. और इसी ने हैदराबाद का सूरज अस्त कर दिया.

Live IPL Score, RCB vs SRH Live Cricket Score
RCB vs SRH IPL: बेहतरीन पारी खेल शिमरोन हेटमायर मैन ऑफ द मैच बने

बेंगलुरु:

टीम इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के दूसरे मुकाबले में बैंगलोर रॉयल चैलेंजर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को चार विकेट से हराकर उसके प्ले-ऑफ की टिकट की उम्मीदों को बहुत ही ज्यादा हद तक धुंधला कर दिया है. हैदराबाद से जीत के लिए मिले 176 रनों के मुश्किल टारगेट का पीछा करते हुए जब बेंगलोर ने अपने तीन दिग्गज बल्लेबाजों के विकेट तीन ओवर खत्म होने से पहले ही गंवा दिए, तो सभी ने यह मान लिया कि यह मुकाबला हैदराबाद के नाम हो चला है, लेकिन यहां से विंडीज के युवा बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर (75 रन, 47 गेंद, 4 चौके, 6 छक्के) और गुरकीरत सिंह (65 रन, 48 गेंद, 8 चौके, 1 छक्का) ने चौथे विकेट के लिए 144 रन जोड़कर बेंगलोर की शुरुआत में दिख रही हार को जीत में तब्दील कर दिया.

इन दोनों ने हैदराबाद के गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए उन्हें विकेटों के लिए तरसाकर रख दिया. आखिरी पलों में नियमित अंतराल पर विकेट गिरने के चलते बेंगलोर के समर्थकों के चेहरे पर कुछ तनाव जरूर आया, लेकिन आखिरी ओवर में जीत के लिए जरूरी छह रनों को उमेश यादव ने मोहम्मद नबी की शुरुआती दो गेंदों पर ही ;लगातार चौके जड़कर कोटे की चार गेंद पहले ही जीत को आसान बना दिया.

इसी के साथ ही हैदराबाद के प्ले-ऑफ में पहुंचने के आसार बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो चले हैं क्योंकि केकेआर के मुंबई इंडियंस को हराते ही नाइटराइडर्स प्ले-ऑफ में खेलने वाली चौथी टीम बनने का हक हासिल कर लेगी. आतिशी पारी खेलकर आरसीबी को जीत दिलने वाले और हैदराबाद के लिए प्ले-ऑफ का रास्ता मुश्किल बनाने वाले शिमरोन हेटमायर को मैन ऑफ द मैच चुना गया. 

SCORE BOARD

COMMENTARY

MATCH GRAPHICS

विकेट पतन: 1-1 (पार्थिव, 0.3), 18-2 (विराट, 1.5), 20-3 (एबी, 2.5), 164- (हेटमायर, 17.4), 167-5 (गुरकीरत, 18.2), 168-6 (वॉशिगंटन, 18.3)

इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद ने अपने कप्तान केन विलियमसन (नाबाद 70 रन, 43 गेंद, 5 चौके, 4 छ्क्के) की बेहतरीन नाबाद पारी से बेंगलोर के सामने जीत के लिए 176 रन का लक्ष्य दिया है. हैदराबाद की शुरुआत अच्छी रही, लेकिन सबसे बड़ी जरूरत के मौके पर कप्तान विलियमसन के अलावा कोई दूसरा बल्लेबाज हैदराबाद को सहारा नहीं दे सका. विलियमसन आखिर तक आउट नहीं हुए. और सनराइजर्स कोटे के 20 ओवरों में 7 विकेट पर 175 का आंकड़ा छूने में सफल रहा. खासकर उमेश यादव का पारी का आखिरी ओवर बहुत ही महंग साबित हुआ. इस ओवर में हैदराबाद ने 28 रन बटोरे, जो मैच में अंतर पैदा करने वाले साबित हो सकते हैं. वॉशिंगटन सुंदर ने बेंगलोर के लिए 3 विकेट लिए. 

पावर-प्ले (1 से 6 ओवर): 30 गज के घेरे के बाहर अधिकतम 2 फील्डर:  साहा और गप्टिल ने दिखाई पावर!
इसमें दो राय नहीं कि हैदराबाद को डेविड वॉर्नर और मार्टिन गप्टिल की बहुत ही ज्यादा कमी खल रही है. लेकिन इसके बावजूद सबसे जरूरत के मौके पर इन दोनों ने शुरुआती छह ओवरों में अपनी टीम के लिए अच्छा काम किया. उमेश यादव के पहले ही ओवर में दो रन आए, तो हालात को भांपकर दोनों ही अगले ओवर में शुरू हो गए. और नवदीप सैनी के फेंके दूसरे ओवर में साहा और गप्टिल ने 19 रन बटोर लिए. उमेश का तीसरा ओवर हैदराबाद के लिए साधारण रहा,  लेकिन चहल चौथा ओवर लेकर आए, तो साहा ने उन्हें तीन पार सीमारेखा के पार पहुंचाया, पर पिछले कुछ मैचों की तरह इस बार भी यही हुआ कि साहा अपनी तेज-तर्रार पारी को बड़े स्कोर में बदलने में नाकाम रहे. नवदीप सैनी की स्लोअर में फंस गए और उनका हवाई शॉट हवा-हवाई हो गया! गेंद सर्किल भी पार नहीं कर सकी. इसके बाद तो ऐसा लगा कि पावर-प्ले की पावर भी साहा के जाने के साथ ही कुंद पड़ गई. पर छह ओवर खत्म होने के बाद हैदराबाद के लिए गुजरे काम के लिए चिंता की कोई जरूरत नहीं थी क्योंकि रन बने 1 विकेट पर 52. 

विकेट पतन: 46-1 (साहा, 4.3), 60-2 (गप्टिल, 7.2), 61-3 (पांडे, 7.5), 106-4 (विजय, 13.5), 127-5 (यूसुफ, 15.5), 137-6 (नबी, 16.6), 139-7 (राशिद, 17.3)

इससे पहले एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया. चलिए दोनों टीमों की फाइनल इलेवन के बारे में जान लीजिए:

हैदराबाद: केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गप्टिल, मनीष पांडे, केन विलियमसन, विजय शंकर, यूसुफ पठान, मोहम्मद नबी, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, के खलील अहमद और बासिल थंपी

बैंगलोर: विराट कोहली (कप्तान), पार्थिव पटेल, एबी डि विलियर्स, शिमरोन हेटमायर, कुरकीरत सिंह मान, कोलिन डि ग्रैंडहोम, वॉशिंगटन सुंदर, उमेश यादव, नवदीप सैनी, कुलवंत खेजोरलिया और युजवेंद्र चहल

VIDEO: वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले पर रविशंकर प्रसाद के विचार सुन लीजिए. 

Comments
संबंधित खबरें
आखिरी मैच में जीत के बावजूद विराट कोहली को है यह मलाल
आखिरी मैच में जीत के बावजूद विराट कोहली को है यह मलाल
RCB vs SRH: बैंगलोर ने 4 विकेट से जीत दर्ज कर बढ़ाईं हैदराबाद की मुश्किलें
RCB vs SRH: बैंगलोर ने 4 विकेट से जीत दर्ज कर बढ़ाईं हैदराबाद की मुश्किलें
Advertisement