RCB vs KXIP: एबी डिविलियर्स की तूफानी पारी किंग्‍स इलेवन पर भारी पड़ी, 17 रन से जीता RCB

Updated: 25 April 2019 00:05 IST

बेंगलुरू का चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम बुधवार को आईपीएल के बेहद रोमांचक मुकाबले का गवाह बना. आखिरी क्षणों तक रोमांचक रहे इस मैच में विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने किंग्‍स इलेवन पंजाब को 17 रनों से पराजित किया. इस जीत के साथ आरसीबी ने प्‍ले ऑफ में जगह बनाने की अपनी उम्‍मीदों को बरकरार रखा है.

Live IPL Score, RCB vs KXIP Live Cricket Score from M.Chinnaswamy Stadium,Bengaluru
डिविलियर्स और स्‍टोइनिस ने आखिरी के ओवरों में तेज बैटिंग कर RCB को 200 रन के पार पहुंचाया

बेंगलुरू:

RCB vs KXIP Live Cricket Score: बेंगलुरू का चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम बुधवार को आईपीएल के बेहद रोमांचक मुकाबले का गवाह बना. आखिरी क्षणों तक रोमांचक रहे इस मैच में विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने किंग्‍स इलेवन पंजाब को 17 रनों से पराजित किया. इस जीत के साथ आरसीबी ने प्‍ले ऑफ में जगह बनाने की अपनी उम्‍मीदों को बरकरार रखा है. मैच में किंग्‍स इलेवन के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए आरसीबी ने डिविलियर्स के तूफानी अर्धशतक (82 रन, 44 गेंद, तीन चौके और सात छक्‍के) और हरफनमौला मार्कस स्‍टोइनिस के 46 रनों की बदौलत  20 ओवर में 4 विकेट पर 202 रन का विशाल स्‍कोर बनाया. जवाब में किंग्‍स इलेवन की टीम भरपूर प्रयास के बाद भी 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 185 रन ही बना पाई. निकोलस पूरन ने सर्वाधिक 46 और केएल राहुल ने 42 रन बनाए लेकिन इनके प्रयास टीम को जीत तक नहीं पहुंचा सके. मैच में आरसीबी की जीत का पूरा श्रेय डिविलियर्स को जाता है जिन्‍होंने आखिरी ओवरों में स्‍टोइनिस के साथ धूमधड़ाका करते हुए टीम को 200 रन के पार पहुंचाया. 200 रन से अधिक का स्‍कोर बनाने के कारण ही आरसीबी यह मैच जीत पाया.

आज की इस जीत के बाद आरसीबी की टीम राजस्‍थान रॉयल्‍स को पीछे छोड़कर अंकतालिका में सातवें स्‍थान पर आ गई है. टीम के 11 मैचों के बाद 8 अंक हैं. दूसरी ओर किंग्‍स इलेवन पंजाब के इतने ही मैच के बाद 10 अंक हैं. एबी डिविलियर्स को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

SCORECARD 

COMMENTARY

SEE MATCH GRAPHICS

किंग्‍स इलेवन की पारी: गेल नहीं खेल सके बड़ी पारी

आरसीबी के 202 रन के जवाब में क्रिस गेल ने किंग्‍स इलेवन को तूफानी शुरुआत दी. टिम साउदी के पहले ही ओवर में गेल ने तीन चौके लगाकर तेवर दिखा दिए. एबी डिविलियर्स vs क्रिस गेल का यह मुकाबला दर्शकों को पूरा मजा दे रहा था. दूसरा ओवर उमेश यादव लेकर आए. पहली गेंद वाइड रही लेकिन अगली दो गेंदों पर ही राहुल ने लगातार चौके लगा डाले. ओवर में 9 रन बने.तीसरे ओवर में कोहली ने नवदीप सैनी को आक्रमण पर लगाया लेकिन इस ओवर में गेल ने एक और राहुल ने दो चौके जड़ डाले. पारी के चौथे ओवर में उमेश यादव ने गेल (23 रन, 10 गेंद, चार चौके और एक छक्‍का) को लांग ऑन पर डिव‍िलियर्स से कैच कराकर किंग्‍स इलेवन को सदमे में डाल दिया. ओवर की पहली गेंद पर छक्‍का लगाने के बाद ऐसे ही शॉट को दोहराने की कोशिश में गेल ने विकेट गंवाया. पहले क्रम पर मयंक अग्रवाल बैटिंग के लिए आए.आरसीबी के टिम साउदी बेहद महंगे साबित हो रहे थे. पारी के पांचवें ओवर में मयंक अग्रवाल ने उन्‍हें लगातार दो चौके लगाए. किंग्‍स इलेवन के 50 रन 4.2 ओवर में पूरे हुए.चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम पर यह मुकाबला रनों की बारिश साबित हो रहा था. छठे ओवर में आक्रमण पर लाए गए युजवेंद्र चहल को केएल राहुल ने छक्‍का और फिर चौका लगाया. पावरप्‍ले के बाद स्‍कोर एक विकेट पर 68 रन था. मैच रोमांचक फिनिश की ओर बढ़ रहा था.गेल का विकेट गंवाने के बावजूद किंग्‍स इलेवन टीम, आरसीबी के लक्ष्‍य का मजबूती से पीछा कर रही थी. सातवें ओवर में नवदीप सैनी को अग्रवाल और राहुल ने एक-एक चौका लगाया.नौवें ओवर में मयंक ने अग्रवाल को लांग ऑफ के ऊपर से जोरदार छक्‍का लगाया. टीम के 100 रन 8.5 ओवर में मयंक के चौके के साथ पूरे हुए. पारी के 10वें ओवर में स्‍टोइनिस आरसीबी के लिए दूसरी सफलता लेकर आए. उन्‍होंने मयंक अग्रवाल (35 रन, 21 गेंद, पांच चौके और एक छक्‍का) को चहल के हाथों कैच करा दिया.10 ओवर के बाद स्‍कोर दो विकेट खोकर 105 रन था. शेष 10 ओवर में टीम को 98 रन की जरूरत थी.

राहुल और पूरन के प्रयास टीम को जीत नहीं दिला सके

11वें ओवर में मोईन अली ने जोरदार बैटिंग कर रहे राहुल (42 रन, 27 गेंद, सात चौके और एक छक्‍का) को टिम साउदी से कैच कराकर आरसीबी के खेमे को खुशी से भर दिया. लगातार ओवर में दोनो सेट बैट्समैन मयंक और राहुल आउट हो गए थे. मयंक और राहुल के विकेट गिरने के बाद किंग्‍स इलेवन की रन गति गिरती जा रही थी और वांछित रन रेट 11 के पार पहुंच गया था. ऐसे में 14वें ओवर में पूरन ने वाशिंगटन सुंदर के ओवर में तीन छक्‍के जड़ दिए. यह ओवर किंग्‍स इलेवन के लिए अच्‍छा रहा और इसमें 19 रन बने.वाशिंगटन सुंदर को तीन छक्‍के जड़ने के बाद अगले ओवर में पूरन ने अच्‍छी गति से गेंदबाजी करने वाले नवदीप सैनी को भी चौका जड़ दिया. ओवर में 8 रन बने. पूरन का हर शॉट किंग्‍स इलेवन को राहत दे रहा था. 5 ओवर के बाद स्‍कोर तीन विकेट खोकर 143 रन था और आखिरी 5 ओवर में किंग्‍स इलेवन को 60 रन की जरूरत थी. पूरन की बल्‍लेबाज समय के साथ पूरे रंग में आती जा रही थी, पारी के 16वें ओवर में उन्‍होंने मोईन अली को दो छक्‍के लगाए. इस ओवर में स्‍कोर 150 रन के पार पहुंच गया.17वें ओवर में बारी मिलर की थी, उन्‍होंने साउदी को लगातार गेंदों पर चौके जड़ दिए.आखिरी तीन ओवर में पंजाब को 36 रन की जरूरत थी और मैच में उसका पलड़ा कुछ मजबूत नजर आ रहा था. 18वें ओवर में स्‍टोइनिस ने उमेश यादव की गेंद पर पूरन का आसान कैच छोड़ा. यादव के इस ओवर में केवल 6 रन बने. अब जरूरत दो ओवर में 30 रन की थी.19वें ओवर में नवदीप सैनी ने मिलर को डिविलियर्स से कैच कराकर आरसीबी को चौथी सफलता दिलाई. वैसे इस विकेट का श्रेय गेंदबाज नवदीप से कहीं अधिक डिव‍िलियर्स के कैच को जाता है. इस ओवर की आखिरी गेंद पर पूरन (46रन, 28 गेंद, एक चौका और पांच छक्‍के) भी डिविलियर्स के हाथों कैच आउट हो गए. नवदीप के इस ओवर में न केवल दो विकेट गिरे बल्कि केवल तीन रन बने. आखिरी के ओवर में उमेश यादव ने रविचंद्रन अश्विन (6) और विलजोएन (0) का विकेट लिया. इस ओवर में केवल 9 रन बने. 20 ओवर में किंग्‍स इलेवन की टीम 7 विकेट खोकर 185 रन ही बना पाई और 17 रन से मैच हार गई. आरसीबी के उमेश यादव ने तीन और नवदीप सैनी ने दो विकेट लिए.

आरसीबी की पारी: 100 रन के पहले ही गिरे चार विकेट

किंग्‍स इलेवन के आमंत्रण पर आरसीबी की पारी को पार्थिव पटेल और विराट कोहली ने तेज शुरुआत दी. अंकित राजपूत के पहले ही ओवर में इन दोनों ने 12 रन बना डाले, इसमें पार्थिव के दो चौके शामिल रहे. शमी की ओर से फेंका गया पारी का दूसरा ओवर सनसनीखेज रहा. पहली ही गेंद पर हार्डस विलजोएन ने विराट कोहली का आसान कैच छोड़ दिया. इस मौके पर शमी के चेहरे पर निराशा देखते ही बन रही थी. कोहली ने जीवनदान का पूरा फायदा लेते हुए ओवर में दो चौके जड़ दिए. पार्थिव ने भी ओवर में एक चौका लगाया. ओवर में 15 रन बने और स्‍कोर दो ओवर में ही 27 रन तक जा पहुंचा. पारी के तीसरे ओवर में पंजाब के बॉलर अंकित राजपूत ने लगातार दो नोबॉल फेंकीं.विराट दूसरे ओवर में मिले जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाए और चौथे ओवर की पहली गेंद पर शमी के शिकार बन गए. 13 रन के निजी स्‍कोर पर उनका कैच एक्‍सट्रा कवर पर मंदीप ने लपका. नए बल्‍लेबाज डिविलियर्स भी इस ओवर में आउट होते-होते बचे. छठे ओवर में अंकित राजपूत को डिविलियर्स ने चौका और पार्थिव पटेल ने छक्‍का लगाया. टीम के 50 रन 4.4 ओवर में पूरे हुए.पार्थिव पटेल आज बेहतरीन टच में थे, छठे ओवर में उन्‍होंने शमी को तीन चौके और छक्‍का जमा दिया. खासे महंगे रहे इस ओवर में 18 रन बने.सातवें ओवर में मुरुगन अश्विन ने पार्थिव पटेल (43 रन, 24 गेंद, सात चौके, दो छक्‍के) को अपने हमनाम रविचंद्रन अश्विन से कैच कराकर को पवेलियन लौटने पर मजबूर कर दिया. इस विकेट से आरसीबी अभी उबर भी नहीं पाई थी कि रविचंद्रन अश्निन ने अगले ओवर में मोईन अली (4) को बोल्‍ड कर दिया. पारी के नौवें ओवर में विलजोएन ने नए बल्‍लेबाज अक्षदीप (3) को आउट करके आरसीबी को मुश्किल में डाल दिया. अच्‍छी शुरुआत के बाद पारी पटरी से उतर गई थी. 10 ओवर के बाद स्‍कोर 84 रन था और चार विकेट गिर चुके थे.

आखिरी के ओवरों में टॉप गियर में आए एबी-स्‍टोइनिस

लगातार विकेट गंवाने का असर आरसीबी की रन गति पर भी पड़ा था.बल्‍लेबाजी की बदहाली का आलम यह था कि पारी का आखिरी चौका सातवें ओवर में लगा था. उसके बाद से 13 ओवर तक कोई बाउंड्री नहीं लगी.14वें ओवर की पांचवीं गेंद पर स्‍टोइनिस ने छक्‍का लगाया. आरसीबी के 100 रन 13.1 ओवर में पूरे हुए.15 वें ओवर में डिविलियर्स ने हाथ दिखाते हुए अंकित राजपूत को पहले चौका और फिर छक्‍का लगाया. ओवर में 13 रन बने और स्‍कोर 122 रन तक जा पहुंचा. टीम को जरूरत अब ताबड़तोड़ बाउंड्री लगाने की थी. एबी ने 16वें ओवर में मुरुगन अश्‍विन को छक्‍का जड़ा तो चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम दर्शकों के शोर में डूब गया. ओवर में 11 रन बने. आर. अश्विन के अगले ओवर (पारी के 17वें) में महज 5 रन बने. आखिरी के ओवरों में एबी और स्‍टोइनिस ने जबर्दस्‍त बैटिंग करते हुए पारी का रुख ही बदल डाला. शमी की ओर से फेंके गए पारी के 19वें ओवर में एबी ने रौद्र रूप दिखाया और लगातार तीन छक्‍के जड़ दिए. ओवर में 21 रन बने. 20वें ओवर में डिविलियर्स ने छक्‍का और स्‍टोइनिस ने दो छक्‍के व दो चौके लगाए. विलजोएन के इस ओवर में 27 रन बने. स्‍टोइनिस ने आखिरी गेंद पर चौका लगाते हुए पारी को 200 के पार पहुंचाया. एबी 44 गेंद पर 82 और स्‍टोइनिस 34 गेंदों पर 46 रन (दो चौके, तीन छक्‍के) बनाकर नाबाद रहे.

...तो ऐसी स्थिति में आईपीएल के मैचों में आराम करने से नहीं हिचकेंगे MS धोनी...

आरसीबी टीम ने दो बदलाव किए . चोटिल डेल स्‍टेन की जगह टिम साउदी खेल रहे हैं जबकि पवन नेगी की जगह वाशिंगटन सुंदर ने ली है. किंग्‍स इलेवन पंजाब ने सैम कुरैन की जगह निकोलस पूरन को स्‍थान दिया .

राशिद खान ने की वॉटसन को उकसाने की कोशिश तो सोशल मीडिया पर उनका यूं उड़ा मजाक

दोनों टीमें इस प्रकार थीं..
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर: विराट कोहली (कप्‍तान), पार्थिव पटेल, एबी डिविलियर्स, मार्कस स्‍टोइनिस, अक्षदीप नाथ, मोईन अली, वाशिंगटन सुंदर, टिम साउदी, नवदीप सैनी, उमेश यादव और युजवेंद्र चहल.

किंग्‍स इलेवन पंजाब: रविचंद्रन अश्विन (कप्‍तान), लोकेश राहुल, क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल, डेविड मिलर, मंदीप सिंह, निकोलस पूरन, हार्डस विलजोएन, मुरुगन अश्विन और अंकित राजपूत.

वीडियो: केकेआर के कुलदीप यादव से खास बातचीत

Comments
हाईलाइट्स
  • जीत के साथ आरसीबी की प्‍लेऑफ की उम्‍मीदें कायम
  • डिविलियर्स ने बनाए आतिशी 82 रन, RCB को 200 रन के पार पहुंचाया
  • जवाब में सात विकेट खोकर 185 रन ही बना पाया किंग्‍स इलेवन
संबंधित खबरें
इसलिए सौरव गांगुली ने पैट कमिंस को मिलने वाली मोटी रकम को सही करार दिया
इसलिए सौरव गांगुली ने पैट कमिंस को मिलने वाली मोटी रकम को सही करार दिया
IPL 2020: अब  Ajinkya Rahane खेलेंगे Delhi Capitals के लिए, BCCI ने किया ऐलान
IPL 2020: अब Ajinkya Rahane खेलेंगे Delhi Capitals के लिए, BCCI ने किया ऐलान
IPL 2020: फिर भी Kings XI Punjab ने कृष्णप्पा गौतम को खरीद लिया, प्रशंसक हैरान
IPL 2020: फिर भी Kings XI Punjab ने कृष्णप्पा गौतम को खरीद लिया, प्रशंसक हैरान
IPL 2020: तीन नए शहर आईपीएल 2020 के मैचों के गवाह बनने को तैयार
IPL 2020: तीन नए शहर आईपीएल 2020 के मैचों के गवाह बनने को तैयार
IPL 2020 Auction: Kolkata में पहली बार 19 दिसंबर को होगी IPL Auction, प्रत्येक टीम के पास है इतनी रकम
IPL 2020 Auction: Kolkata में पहली बार 19 दिसंबर को होगी IPL Auction, प्रत्येक टीम के पास है इतनी रकम
Advertisement